होम / समाचार

वॉशर का दबाव बढ़ रहा/पलक रहा है (इसे कैसे ठीक करें?)

वॉशर का दबाव बढ़ रहा/पलक रहा है (इसे कैसे ठीक करें?)

विषय - सूची

प्रेशर वॉशर आपके घर, वस्तुओं और सतहों की कुशलतापूर्वक सफाई के लिए एकदम सही हैं। उच्च दबाव वाला पानी एक शक्तिशाली शक्ति है जो सबसे कठिन दागों को भी हटा सकता है। लेकिन क्या होता है जब यह शक्तिशाली उपकरण असंगतता के लक्षण दिखाना शुरू कर देता है - जब यह उछाल या पल्स करना शुरू कर देता है?

यह आलेख इस मुद्दे को समझने और संबोधित करने के लिए आपका वन-स्टॉप समाधान है बढ़ता या स्पंदित दबाव वॉशर. बाइसन इस समस्या के पीछे के सामान्य कारणों पर चर्चा करेगा, मरम्मत पर व्यावहारिक सलाह देगा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करने के लिए निवारक उपाय साझा करेगा कि आपका प्रेशर वॉशर बेहतर प्रदर्शन करे।

प्रेशर वॉशर का स्पंदन बढ़ना

प्रेशर वॉशर के बढ़ने/स्पंदन के सामान्य कारण

प्रेशर वॉशर में उछाल या स्पंदन असंगत जल प्रवाह, उच्च और निम्न दबाव के बीच उतार-चढ़ाव को संदर्भित करता है, जो आपकी सफाई प्रक्रिया में काफी बाधा डाल सकता है। आम तौर पर, बढ़ते दबाव वॉशर को ठीक करने में पहला कदम यह जांचना है कि प्रत्येक नली किंक या रुकावट से मुक्त है। सुनिश्चित करें कि नल पूरी तरह से खुला है, और सभी कनेक्टर्स की समीक्षा करें और उन्हें कस लें। यदि आपका प्रेशर वॉशर अभी भी पंप कर रहा है, तो पंप और नली में फंसी हवा की जांच करें और उसे हटा दें। नोजल, विभिन्न फिल्टर और अनलोडर वाल्व की जांच करें और साफ करें।

ऐसे कई कारण हो सकते हैं जिनकी वजह से आपके प्रेशर वॉशर में उछाल की समस्या आ रही है। इसे ठीक करने का पहला कदम कुछ समस्या निवारण करना है। सबसे सामान्य कारण और उन्हें ठीक करने के तरीके निम्नलिखित हैं:

नली या पंप में किंक और रुकावटें

आपके प्रेशर वॉशर के साथ समस्याओं का सबसे आम कारण प्रतिबंधित जल प्रवाह है। सुनिश्चित करें कि सभी जुड़े हुए होज़ किंक, लीक और रुकावटों से मुक्त हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि सभी होज़ फिट हैं और सही ढंग से जुड़े हुए हैं।

नलों में किंक

प्लग किया हुआ नोजल

एक अन्य कारण जो बढ़ती समस्या का कारण बन सकता है वह है स्प्रे नोजल का बंद होना। एक और नोजल लगाएं और देखें कि क्या इससे बढ़ती समस्या ठीक हो गई है। यदि यह मामला है, तो नोजल बंद हो गया है। इसे साफ़ करने के लिए बहुत पतले धातु के तार का उपयोग करें। आप अंदर की अच्छी तरह से सफाई करने के लिए नोजल क्लीनिंग किट भी खरीद सकते हैं। यदि यह काम नहीं करता है, तो नोजल बदलें।

पंप पैकिंग

अपर्याप्त दबाव वॉशर पंप पैकिंग भी बढ़ती समस्या का कारण बन सकती है। यदि क्षतिग्रस्त हो, तो उन्हें बदलने की आवश्यकता है। यदि पैकिंग ठीक है, तो पानी की आपूर्ति की जाँच करें। सुनिश्चित करें कि आपके प्रेशर वॉशर पंप को आवश्यक न्यूनतम जीपीएम (गैलन प्रति मिनट) पर स्रोत से पर्याप्त पानी मिले। यदि पंप काफी कम है तो पंप गर्म हो सकता है और आउटपुट दबाव कम हो सकता है।

इनलाइन फ़िल्टर की जाँच करें. समय के साथ, इसमें गंदगी और मलबा जमा हो जाता है। यह कुछ समय बाद काफी बढ़ सकता है और पंप से बहने वाले पानी की मात्रा को सीमित कर सकता है।

पंप में हवा

यदि पानी का दबाव अभी भी उच्च से निम्न की ओर जा रहा है, तो यह पंप में फंसी हवा के कारण हो सकता है। इस फंसी हुई हवा के कारण, आपके प्रेशर वॉशर का पंप आवश्यक सेटिंग्स पर नोजल से पानी को बाहर निकालने के लिए पर्याप्त दबाव उत्पन्न नहीं कर सकता है। आप पहले प्रेशर वॉशर नली को डिस्कनेक्ट करके इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

पानी को नली से तब तक बहने दें जब तक सारी हवा खत्म न हो जाए। नली को प्रेशर वॉशर से दोबारा कनेक्ट करें। कृपया प्रेशर वॉशर चालू करें और इसे कुछ देर तक चलने दें। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि पंप से सारी हवा निकाल दी जाए। जांचें कि क्या यह बढ़ती समस्या को ठीक करता है।

ख़राब अनलोडर

प्रेशर वॉशर अनलोडर का प्राथमिक उद्देश्य ट्रिगर जारी होने या नोजल अवरुद्ध होने पर पानी के दबाव को राहत देना है। अनलोडर का निरीक्षण करें जो पानी के नीचे स्थित है। यदि इसे प्रतिबंधित किया जाता है, तो इससे वॉशर का दबाव बढ़ सकता है।

अनलोडर वाल्व को अलग करें और घटकों को साफ करें। अनलोडर दबाव वाल्व को समायोजित करना एक मुश्किल प्रक्रिया है। अनलोडर वाल्व समायोजन का लक्ष्य उस बिंदु को ढूंढना है जहां अधिकतम दबाव मौजूद है। और जब आप ट्रिगर छोड़ते हैं तो दबाव स्पाइक न्यूनतम होता है। शीर्ष लॉक नट को हटा दें। दबाव नापने का यंत्र क्लिप करें और स्प्रिंग को कसना शुरू करें। स्प्रिंग को समायोजित करने के बाद, अनलोडर वाल्व में रुकावटों को रोकने के लिए ट्रिगर को संलग्न करें। घुंडी को तब तक समायोजित करें जब तक आपको वह बिंदु न मिल जाए जहां दबाव अधिकतम है और स्पाइक न्यूनतम है।

प्रेशर वॉशर के अनलोडर वाल्व में एक टेंशन स्प्रिंग होता है जो ट्रिगर दबाने पर दबावयुक्त पानी छोड़ने के लिए जिम्मेदार होता है। ट्रिगर जारी होने पर टेंशन स्प्रिंग भी दबाव कम कर देता है। दबाव वॉशर अनलोडर वाल्व को समायोजित करने का उद्देश्य तनाव के मौसम के लिए आदर्श सेटिंग ढूंढना है।

गंदा इनलेट या डिस्चार्ज वाल्व

कभी-कभी, गंदगी और मलबा पंप के अंदर फंस जाता है, जिससे प्रेशर वॉशर ज़्यादा गरम हो सकते हैं। यदि आपकी जल प्रणाली किसी गंदे स्रोत से आती है, जैसे कि कुछ जमीन या वर्षा जल प्रणाली, तो गार्डन होज़ फ़िल्टर जोड़ने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

यह आपके प्रेशर वॉशर में प्रवेश करने से पहले पानी में मौजूद धूल और गंदगी को फ़िल्टर कर देगा। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आपकी मशीन इनलेट फ़िल्टर का उपयोग कर रही है। यदि नहीं, तो एक जोड़ें.

प्रेशर वॉशर को बढ़ने/स्पंदन से बचाने के लिए युक्तियाँ

प्रत्येक प्रेशर वॉश से पहले और बाद में नियमित रखरखाव, यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपका प्रेशर वॉशर हर बार शुरू होता है और उचित रूप से संचालित होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका प्रेशर वॉशर सुचारू रूप से चले और उछाल या स्पंदन से बचें, यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

प्रत्येक उपयोग के बाद नली और पंप को फ्लश करें: यह किसी भी अवशिष्ट गंदगी या मलबे को हटाने में मदद करता है जो रुकावट पैदा कर सकता है। यह एक सरल कदम है जो आपके प्रेशर वॉशर के जीवनकाल और प्रदर्शन को काफी बढ़ा सकता है।

पानी फिल्टर का उपयोग करें: पानी फिल्टर गंदगी और मलबे को पंप और नोजल में प्रवेश करने से रोक सकता है, इस प्रकार रुकावटों को रोक सकता है। यह एक छोटा सा निवेश है जो लंबे समय में आपको बहुत सारी परेशानियों से बचा सकता है।

प्रेशर वॉशर को साफ और अच्छी तरह से बनाए रखें: प्रेशर वॉशर के बाहरी हिस्से को नियमित रूप से साफ करें और टूट-फूट के किसी भी लक्षण के लिए इसके घटकों की जांच करें। सुनिश्चित करें कि सभी हिस्से सही ढंग से काम कर रहे हैं और जो हिस्से खराब हो गए हैं या क्षतिग्रस्त हो गए हैं उन्हें बदल दें।

प्रेशर वॉशर को सूखी जगह पर रखें: नमी प्रेशर वॉशर के विभिन्न हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे बढ़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अपने प्रेशर वॉशर को तत्वों से सुरक्षित रखने के लिए उसे हमेशा सूखी, सुरक्षित जगह पर रखें।

निष्कर्ष

प्रेशर वॉशर में लपेटना, उछाल आना या धड़कना एक परेशानी हो सकती है, लेकिन यह एक ऐसा मुद्दा है जिसे कुछ समझ और काम से हल किया जा सकता है। यदि कोई व्यक्ति इसका कारण खोजता है और इसके बारे में कुछ करता है, तो बाद में इसकी महंगी मरम्मत या प्रतिस्थापन हो सकता है। इस लेख में दिए गए सुझावों और सलाह का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका प्रेशर वॉशर आने वाले वर्षों तक शीर्ष स्थिति में बना रहे।

हालाँकि, कृपया ध्यान दें: प्रेशर वॉशर की समस्या निवारण और मरम्मत करते समय सुरक्षा हमेशा आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। इस पर काम शुरू करने से पहले हमेशा उपकरण को बिजली स्रोत से डिस्कनेक्ट करें। संभावित नुकसान से खुद को बचाने के लिए दस्ताने और सुरक्षा चश्मे सहित सुरक्षात्मक गियर पहनें। और यदि आप कभी भी संदेह में हों, तो किसी पेशेवर से परामर्श करने में संकोच न करें।

हमारे साथ साझेदारी: प्रेशर वॉशर डीलरों के लिए स्मार्ट विकल्प

यदि आप एक डीलर हैं और अपने उत्पाद लाइनअप में प्रेशर वॉशर जोड़ने पर विचार कर रहे हैं, या यदि आप आपूर्तिकर्ताओं को बदलना चाह रहे हैं, तो हम आपको हम पर विचार करने के लिए आमंत्रित करते हैं। एक अग्रणी के रूप में चीनी दबाव वॉशर निर्माता, हम न केवल उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए बल्कि हर कदम पर अपने डीलरों का समर्थन करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।

आप एक ऐसे रिश्ते में निवेश कर रहे हैं जो आपके व्यवसाय को बढ़ने में मदद करेगा। यदि आपके ग्राहक को प्रेशर वॉशर के साथ कोई समस्या आती है, तो हम मदद के लिए यहां हैं। विशेषज्ञों की हमारी टीम आपको समस्या निवारण और मरम्मत के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकती है, न्यूनतम डाउनटाइम सुनिश्चित कर सकती है और ग्राहकों की संतुष्टि बनाए रख सकती है।

हमारे साथ, आपको सिर्फ एक आपूर्तिकर्ता नहीं मिल रहा है, बल्कि आपको एक भागीदार भी मिल रहा है।

बाइसन उच्च दबाव वाशर

सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्ट

प्रशन?
आज ही हमसे संपर्क करें.

खरीदने के?

संबंधित पोस्ट

प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा

प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा: समस्या निवारण और DIY समाधान

आपकी प्रेशर वॉशर मोटर विभिन्न कारणों से चालू नहीं हो सकती है। इस व्यापक मार्गदर्शिका में, बाइसन आपको प्रेशर वॉशर विद्रोह के सबसे आम अपराधियों के बारे में बताएगा।

और पढ़ें>
प्रेशर वॉशर को शीतकालीन कैसे बनाएं

प्रेशर वॉशर को शीतकालीन कैसे बनाएं

बाइसन उन सभी कदमों पर चर्चा करेगा जो आपको प्रेशर वॉशर को ठंडा करने के लिए उठाने होंगे। प्रेशर वॉशर को शीतकालीन बनाना उसके लंबे जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। आएँ शुरू करें।

और पढ़ें>
प्रेशर वॉशर कैसे काम करता है

प्रेशर वॉशर कैसे काम करता है

क्या आप प्रेशर वॉशर की आंतरिक कार्यप्रणाली जानना चाहते हैं? तो फिर आप सही जगह पर आये हैं. इस ब्लॉग पोस्ट में, BISON बताएगा कि प्रेशर वॉशर कैसे काम करता है और भी बहुत कुछ।

और पढ़ें>

संबंधित उत्पाद

पेट्रोल और डीजल जनरेटर 6
डीजल जनरेटर

एकल चरण डीजल जनरेटर

वोल्टेज और करंट के उतार-चढ़ाव के प्रति संवेदनशील उपकरण और उपकरण। यह एक अद्वितीय डबल-लेयर शोर को अपनाता है

पर्याप्त नहीं मिल सकता है?

नए आगमन पर विशेष ऑफ़र और अपडेट के लिए सदस्यता लें