होम / समाचार

जेनरेटर टीएचडी: वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

जेनरेटर टीएचडी: वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

विषय - सूची

एक शुद्ध कच्ची साइन तरंग एक सैद्धांतिक अवधारणा है जिसे केवल पूरी तरह से वितरित स्टेटर वाइंडिंग्स के साथ एक आदर्श अल्टरनेटर द्वारा उत्पादित किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप एक पूरी तरह से समान चुंबकीय क्षेत्र होता है। व्यवहार में, कोई भी स्थिति प्राप्त नहीं होती है, और किसी भी ऑपरेटिंग अल्टरनेटर का आउटपुट तरंगरूप एक आदर्श तरंगरूप से विचलित हो जाएगा।

किसी भी प्रकार के जनरेटर की बिजली की गुणवत्ता और उसके द्वारा प्रदान किए जा सकने वाले बिजली भार का मूल्यांकन THD मान के माध्यम से किया जाता है। स्वीकार्य सीमा से अधिक हार्मोनिक्स विभिन्न प्रकार की समस्याओं का कारण बन सकते हैं, जिनमें उपकरण का अधिक गरम होना, कंपन, शोर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण क्षति या विफलता, नियंत्रण सर्किट और संचार हस्तक्षेप, सिस्टम प्रदर्शन में कमी और यहां तक ​​कि आग भी शामिल है।

निम्नलिखित लेखों में आप सीख सकते हैं कुल हार्मोनिक विरूपण (THD) क्या है? और यह महत्वपूर्ण क्यों है, साथ ही इसके बारे में और जानें हार्मोनिक विरूपण के प्रभाव और अन्य विषय।

जेनरेटर टी.एच.डी

क्या जनरेटर टीएचडी महत्वपूर्ण है?

किसी भी पोर्टेबल जनरेटर का स्रोत प्रतिबाधा लोड परिवर्तन के बाद समय के साथ बदलता रहता है जब तक कि सिस्टम फिर से स्थिर न हो जाए। तात्कालिक वर्तमान मूल्य में किसी भी दिए गए लोड परिवर्तन के लिए, जनरेटर सबसे कम आंतरिक प्रतिक्रिया के साथ सबसे कम कुल हार्मोनिक विरूपण, या टीएचडी उत्पन्न करेगा।

इसे आप निम्नलिखित तर्क से समझेंगे। जब आप अचानक एक छोटे जनरेटर पर तुलनात्मक रूप से बड़े लोड को स्विच करते हैं, तो आवृत्ति और वोल्टेज मान में तब तक उतार-चढ़ाव होता रहता है जब तक कि एवीआर और आवृत्ति गवर्नर लोड परिवर्तन के साथ समायोजित नहीं हो जाते।

यही कारण है कि नॉनलाइनियर लोड उपयोगिता शक्ति पर अच्छा काम करते हैं और जनरेटर पर उच्च कुल हार्मोनिक विरूपण उत्पन्न करते हैं। 

पोर्टेबल जनरेटर पर प्रतिकूल प्रभाव

ए) अनियमित एवीआर काम कर रहा है

यदि टीएचडी-वी की मात्रा अधिक है तो एक स्वचालित वोल्टेज नियामक (एवीआर) स्टेटर टर्मिनलों पर गलत वोल्टेज को समझ सकता है और जनरेटर को गलत स्तर पर नियंत्रित करेगा।

बी) अनियमित गति में उतार-चढ़ाव

उच्च समग्र हार्मोनिक विरूपण के कारण एक एसी फ़्रीक्वेंसी गवर्नर आसानी से ख़राब हो सकता है। ये गवर्नर AVR यूनिट के अंदर आउटपुट वोल्टेज की आवृत्ति को महसूस करके स्पीड फीडबैक सिग्नल प्राप्त करते हैं। अत्यधिक समग्र हार्मोनिक विरूपण एक चक्र में एकाधिक शून्य क्रॉसिंग वाले परिदृश्यों में समस्याएं पैदा कर सकता है, जिससे गलत माप और गति नियंत्रण प्रणाली की अस्थिरता हो सकती है।

हार्मोनिक्स के अन्य प्रतिकूल प्रभाव

विभिन्न प्रकार के भार हार्मोनिक्स के अन्य हानिकारक प्रभावों का अनुभव करते हैं। आप इन प्रभावों के बारे में विवरण आगामी अनुभागों में जान सकते हैं।

ग) तात्कालिक प्रभाव

हार्मोनिक वोल्टेज इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है, कंपन और शोर का कारण बन सकता है, और संचार और नियंत्रण सर्किट में हस्तक्षेप का कारण बन सकता है।

घ) दीर्घकालिक प्रभाव

दीर्घकालिक प्रभाव कंपन और गर्मी के कारण होने वाली यांत्रिक थकान के कारण होते हैं। इनमें चालन और ढांकता हुआ हिस्टैरिसीस नुकसान के कारण होने वाला संधारित्र तापन शामिल है। उच्च टीएचडी ढांकता हुआ टूटने और हीटिंग का कारण बन सकता है।

बाइसन जेनरेटर की टी.एच.डी

जेनरेटर THD कैसे कम करें?

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी जनरेटर कुछ THD का उत्पादन करते हैं। हालाँकि, कुछ जनरेटर दूसरों की तुलना में अधिक THD का उत्पादन करते हैं। कम टीएचडी रेटिंग वाला जनरेटर चुनना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चला रहे हैं। जनरेटर THD को कम करने के कई तरीके हैं, जिनमें शामिल हैं:

कम THD रेटिंग वाला जनरेटर प्रकार चुनें। 

इन्वर्टर जनरेटर कम टीएचडी के साथ स्वच्छ, स्थिर बिजली उत्पादन का उत्पादन करने के लिए उन्नत इलेक्ट्रॉनिक सर्किटरी का उपयोग करें। वे एसी बिजली उत्पन्न करते हैं, इसे डीसी में परिवर्तित करते हैं, और फिर सटीक वोल्टेज और आवृत्ति नियंत्रण के साथ इसे वापस एसी में परिवर्तित करते हैं। यह तकनीक अधिकांश हार्मोनिक विरूपण को समाप्त कर देती है, जिससे वे संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए आदर्श बन जाते हैं।

इन्वर्टर जनरेटर कम THD आउटपुट सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल वोल्टेज विनियमन, स्वचालित लोड सेंसिंग और उन्नत फ़िल्टरिंग सिस्टम को शामिल करते हैं। ये सुविधाएँ उच्च गुणवत्ता वाली बिजली आपूर्ति और जुड़े उपकरणों की सुरक्षा में योगदान करती हैं।

स्वचालित वोल्टेज नियामक (एवीआर)

AVR सिस्टम स्थिर वोल्टेज स्तर बनाए रखने के लिए जनरेटर के वोल्टेज आउटपुट को नियंत्रित करते हैं। वोल्टेज के उतार-चढ़ाव और विरूपण को कम करके, एवीआर बिजली उत्पादन में टीएचडी स्तर को कम करने में मदद करता है। यह संवेदनशील भार के लिए निरंतर और स्वच्छ बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करता है।

कम THD पावर प्रदान करने के लिए AVR तकनीक को पोर्टेबल जनरेटर और स्टैंडबाय इकाइयों जैसे विभिन्न जनरेटर में एकीकृत किया जा सकता है। यह जनरेटर में व्यापक बदलाव की आवश्यकता के बिना बिजली की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक लागत प्रभावी समाधान प्रदान करता है।

टीएचडी फिल्टर

कुछ डीजल जनरेटर बिजली उत्पादन में हार्मोनिक विरूपण को कम करने के लिए विशेष फिल्टर का उपयोग करें। ये फ़िल्टर अवांछित हार्मोनिक आवृत्तियों को हटा देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कम THD स्तर के साथ एक स्वच्छ तरंग उत्पन्न होती है।

टीएचडी फिल्टर वाले ये डीजल जनरेटर आमतौर पर उच्च बिजली क्षमता और कठोर टीएचडी आवश्यकताओं वाले अनुप्रयोगों में उपयोग किए जाते हैं। वे औद्योगिक, वाणिज्यिक और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के अनुप्रयोगों के लिए स्थिर और विश्वसनीय बिजली प्रदान करते हैं।

जनरेटर को व्युत्पन्न करें

अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त बिजली उत्पादन वाला कम टीएचडी जनरेटर चुनें। जनरेटर को बड़ा या छोटा करने से उसकी दक्षता और बिजली आपूर्ति की गुणवत्ता प्रभावित होगी। जिस उपकरण को आप जनरेटर से जोड़ने की योजना बना रहे हैं उसकी कुल बिजली आवश्यकताओं का अनुमान लगाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि जनरेटर बिजली की गुणवत्ता को प्रभावित किए बिना लोड को संभाल सकता है, निरंतर और चरम बिजली की मांग दोनों पर विचार करें।

सुरक्षा सुविधाएँ और सुरक्षा तंत्र

  • अधिभार संरक्षण: सुनिश्चित करें कि जनरेटर में ओवरलोडिंग के खिलाफ अंतर्निहित सुरक्षा है, जो वोल्टेज ड्रॉप और टीएचडी स्तर में वृद्धि का कारण बन सकती है। सर्किट ब्रेकर और ओवरलोड डिटेक्शन मैकेनिज्म जैसी सुविधाएं जनरेटर और जुड़े उपकरणों की सुरक्षा करती हैं।
  • वोल्टेज विनियमन और वृद्धि संरक्षण: स्थिर आउटपुट वोल्टेज बनाए रखने के लिए वोल्टेज विनियमन क्षमताओं वाले जनरेटर की तलाश करें। सर्ज प्रोटेक्शन सुविधाएँ संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक्स को वोल्टेज स्पाइक्स और ट्रांसिएंट्स से बचा सकती हैं।

निष्कर्ष

जनरेटर चुनते और संचालित करते समय जेनरेटर टीएचडी एक महत्वपूर्ण विचार है। स्वच्छ और स्थिर बिजली प्रदान करने के लिए कम टीएचडी जनरेटर आवश्यक हैं। 

क्या आप एक विश्वसनीय जनरेटर निर्माता की तलाश में हैं जो गुणवत्ता और दक्षता को प्राथमिकता देता हो? आगे कोई तलाश नहीं करें! बाइसन, चीन में एक अग्रणी जनरेटर निर्माता, आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए यहां है।

बाइसन जेनरेटर विशेष रूप से कम कुल हार्मोनिक विरूपण (टीएचडी) प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिससे स्वच्छ बिजली उत्पादन सुनिश्चित होता है। उद्योग मानकों के भीतर टीएचडी रेटिंग के साथ, हमारे जनरेटर आपके संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नुकसान के जोखिम को कम करते हुए सुरक्षित, कुशल और स्थिर बिजली आपूर्ति की गारंटी देते हैं।

हमारे साथ साझेदारी करके, आप नवाचार और उत्कृष्टता से संचालित व्यवसायों के नेटवर्क में शामिल होंगे। हमारे डीलरशिप कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए आज ही हमसे संपर्क करें।

बाइसन जनरेटर

आपके जनरेटर को शांत बनाने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आप सोच रहे होंगे कि "सामान्य टीएचडी क्या है?" विभिन्न प्रकार के उपकरणों के लिए कुल हार्मोनिक विरूपण की सामान्य स्वीकार्य सीमाएँ हैं:

  • केबल: कोर परिरक्षण वोल्टेज विरूपण = 10%
  • संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक्स: वोल्टेज विरूपण = 5%; हालाँकि, व्यक्तिगत हार्मोनिक प्रतिशत 3% तक सीमित होना चाहिए।
  • अतुल्यकालिक मशीनें: स्टेटर वर्तमान विरूपण = 1.5 से 3.5%
  • सिंक्रोनस मशीनें: स्टेटर वर्तमान विरूपण = 1.3 से 1.4%।
  • कैपेसिटर: वर्तमान विरूपण = 83% के अधिभार के साथ 30%। ओवरवॉल्टेज 10% तक होगा।
  • संवेदनशील उपकरणों की सुरक्षा: कम टीएचडी जनरेटर वोल्टेज के उतार-चढ़ाव और तरंग विरूपण को कम करके संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक्स की रक्षा करते हैं। कंप्यूटर, चिकित्सा उपकरण और ऑडियो/वीडियो सिस्टम जैसे संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक्स को बिजली देने के लिए कम टीएचडी जनरेटर आवश्यक हैं। ये उपकरण हार्मोनिक विरूपण के प्रति संवेदनशील हैं, और कम THD जनरेटर उनके सुरक्षित और निर्बाध संचालन को सुनिश्चित करता है।
  • डेटा भ्रष्टाचार और सिस्टम विफलताओं से बचना: टीएचडी का उच्च स्तर संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में डेटा भ्रष्टाचार, खराबी और यहां तक ​​कि सिस्टम पतन का कारण बन सकता है।
    बिजली हानि को न्यूनतम करना: बिजली आपूर्ति में हार्मोनिक विकृतियों के परिणामस्वरूप बिजली घटकों और वितरण प्रणालियों में हानि बढ़ सकती है।
  • आईईईई 519 और टीएचडी सीमाएं: इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स (आईईईई) मानक 519 बिजली की गुणवत्ता सुनिश्चित करने और उपयोगिता ग्रिड के साथ हस्तक्षेप को रोकने के लिए टीएचडी स्तरों पर सीमाएं निर्धारित करता है।
  • पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) आवश्यकताएँ: कुछ अनुप्रयोगों, जैसे पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों, को हार्मोनिक विरूपण के लिए ईपीए नियमों के अनुपालन की आवश्यकता होती है।

सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्ट

प्रशन?
आज ही हमसे संपर्क करें.

खरीदने के?

संबंधित पोस्ट

जनरेटर तेल जलाते हैं

जेनरेटर तेल जलाते हैं | क्यों, संकेत, प्रभाव, कारण और समाधान

बाइसन यह समझने में गहराई से उतरेगा कि जनरेटर तेल क्यों जलाते हैं और किन संकेतों पर ध्यान देना चाहिए जो अत्यधिक तेल की खपत का संकेत देते हैं।

और पढ़ें>
जनरेटर में सेंध कैसे लगाएं

जनरेटर में सेंध कैसे लगाएं

बाइसन आपके जनरेटर में ब्रेकिंग के महत्व पर गहराई से विचार करेगा, चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रदान करेगा, और इस महत्वपूर्ण कदम को सही ढंग से न करने के संभावित परिणामों पर चर्चा करेगा।

और पढ़ें>

संबंधित उत्पाद

पर्याप्त नहीं मिल सकता है?

नए आगमन पर विशेष ऑफ़र और अपडेट के लिए सदस्यता लें