होम / समाचार

प्रेशर वॉशर कैसे काम करता है

प्रेशर वॉशर कैसे काम करता है

विषय - सूची

आपने पानी का परीक्षण कर लिया है. आपने साबुन आज़माया है. आपने रगड़ने और रगड़ने की कोशिश की है। आप ख़राब रसायनों का प्रयास कर रहे हैं जो जैसा वे कहते हैं वैसा नहीं करते हैं। तो जब यह साफ़ नहीं होता तो आप क्या करते हैं?

प्रेशर वॉशर को रोल आउट करें! एक प्रबंधनीय, हाथ में पकड़ने योग्य उपकरण में संघनित झरने की विशाल शक्ति की कल्पना करें - यही मूलतः एक प्रेशर वॉशर है।

बहुत से लोग अब नियमित रूप से इन प्रेशर वॉशर (जिन्हें "पावर वॉशर" के रूप में भी जाना जाता है) का उपयोग हमारे आस-पास के हवा के दबाव से लगभग 100-200 गुना अधिक पानी के जेट के साथ चीजों को साफ करने के लिए करते हैं। (यानी, 1500-3000 पाउंड प्रति वर्ग इंच या पीएसआई)। वे आँगन, ड्राइववे, लॉन फ़र्निचर, बारबेक्यू ग्रिल और अन्य बाहरी गंदगी पर बहुत अच्छे हैं।

क्या आप जानना चाहते हैं प्रेशर वॉशर की आंतरिक कार्यप्रणाली? तो फिर आप सही जगह पर आये हैं. इस ब्लॉग पोस्ट में, BISON समझाएगा प्रेशर वॉशर कैसे काम करता है और भी बहुत कुछ.

प्रेशर वॉशर कैसे काम करता है

शीघ्र जवाब

प्रेशर वॉशिंग में मलबे को आसानी से हटाने के लिए उच्च दबाव वाले पानी का उपयोग किया जाता है, जिससे यह बाहरी सफाई के लिए विशेष रूप से प्रभावी हो जाता है। कभी-कभी मशीनें उन दागों के लिए गर्म पानी (पावर वॉशिंग) का उपयोग करती हैं जिन्हें साफ करना मुश्किल होता है।

बिजली गैस से चलने वाले या बिजली से चलने वाले इंजन से आती है जो पानी के पंप को शक्ति देता है। पानी, आमतौर पर बगीचे की नली द्वारा प्रदान किया जाता है, पंप के दबाव से तेज हो जाता है। जब ट्रिगर खींचा जाता है, तो पानी हवा के साथ मिल जाता है, उच्च दबाव वाले पानी में बदल जाता है और नोजल से बाहर निकल जाता है।

प्रेशर वॉशर के भाग

प्रेशर वॉशर जितना लगता है उससे कम परिष्कृत है। यह सिर्फ एक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित पानी का पंप है। वॉशर नल से सामान्य पानी लेता है, और पंप पानी को उच्च दबाव में धकेलता है और फिर इसे ट्रिगर गन के माध्यम से तेज गति से नली से बाहर निकाल देता है। अन्य वस्तुओं की सफाई के लिए नली के सिरे पर विभिन्न प्रकार के वैकल्पिक सामान लगाए जा सकते हैं।

इनमें से प्रत्येक घटक एक प्रेशर वॉशर के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, एक सफाई उपकरण के रूप में इसकी प्रभावशीलता और बहुमुखी प्रतिभा में योगदान देता है। फिर, यहां मुख्य भाग हैं जो आपको प्रेशर वॉशर के अंदर मिलेंगे:

पानी के भीतर आने का मार्ग

एक नली प्रेशर वॉशर को मुख्य जल आपूर्ति से जोड़ती है। आमतौर पर, इनपुट में दबाव वॉशर से गंदगी और अन्य कणों को दूर रखने के लिए एक फिल्टर होता है ताकि यह कार्य कर सके। यह आखिरी चीज है जो आप अपने प्रेशर वॉशर के अंदर चाहते हैं, खासकर जब से वे दूसरे छोर से तेज गति से बाहर आ सकते हैं!

इलेक्ट्रिक मोटर या गैस इंजन

अधिकांश प्रेशर वॉशर घरेलू बिजली आपूर्ति बंद कर देते हैं, लेकिन कॉम्पैक्ट गैसोलीन इंजन बड़े मॉडलों को शक्ति प्रदान करते हैं। इंजन लॉन घास काटने की मशीन इंजन के समान हैं (आमतौर पर, बिजली रेटिंग लगभग 3-4kW या 3.5-5.5HP होती है)।

यह घटक पंप को शक्ति प्रदान करता है। बाहर संचालन करते समय जहां बिजली की आपूर्ति जटिल है (या जहां एक लंबा अनुगामी तार खतरनाक या कठिन होगा), गैस इंजन प्रकार आदर्श होते हैं। जल पंप को इंजन या मोटर द्वारा संचालित करने का इरादा है।

पानी का पंप

यह प्रेशर वॉशर का हृदय है। यह उच्च दबाव वाला जल स्प्रे बनाने के लिए ज़िम्मेदार है जिसके लिए यह उपकरण जाना जाता है। जब पंप को इंजन द्वारा एक दिशा में खींचा जाता है, तो यह नल से पानी सोख लेता है। जब पंप दूसरी ओर खींचता है तो पानी उच्च दबाव वाले जेट में बाहर निकल जाता है। पंपों को प्रति मिनट लगभग 4-8 लीटर (1-2 गैलन) पानी के प्रवाह को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

उच्च दबाव नली

यह टिकाऊ नली प्रेशर वॉशर से लेकर आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी सफाई उपकरण तक चलती है। एक साधारण ट्यूब अपने माध्यम से बहने वाले पानी के उच्च दबाव को सहन नहीं कर पाएगी। उच्च दबाव वाली नली में उच्च घनत्व पॉलीथीन और तार जाल सुदृढीकरण की दो या अधिक परतें होती हैं।

आपके प्रेशर वॉशर को पंप से उच्च दबाव वाली नली का उपयोग करना चाहिए, लेकिन यदि आपका वॉशर अपनी नली के साथ आता है, तो चिंता की कोई बात नहीं होनी चाहिए। आम तौर पर, प्रेशर वॉशर होज़ पर सुरक्षा मार्जिन लगभग 300 प्रतिशत होता है, इसलिए यदि वॉशर 2000 पीएसआई पर रेट किया गया है, तो आपकी नली को कम से कम 6000 पीएसआई का दबाव झेलना चाहिए।

सफाई अनुलग्नक

ये प्रेशर वॉशर के मॉडल और उपयोग के आधार पर भिन्न होते हैं। सामान्य अनुलग्नकों में विभिन्न प्रकार के नोजल, ब्रश और सतह क्लीनर शामिल हैं। नोजल पानी के जेट के कोण को नियंत्रित करते हैं, जिससे आप इसे विभिन्न सफाई कार्यों के लिए समायोजित कर सकते हैं। जब आप प्रेशर वॉशर का उपयोग कर रहे हों तो स्प्रे गन वह हिस्सा है जिसे आप पकड़ते हैं और निशाना लगाते हैं। यह उच्च दबाव वाली नली से जुड़ा है और पानी के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए एक स्विच या ट्रिगर से सुसज्जित है। शक्तिशाली अनुलग्नक उनके माध्यम से बहने वाले पानी की शक्ति से संचालित होते हैं।

अतिरिक्त विशेषताएं

इसके अलावा, कुछ प्रेशर वॉशर में अतिरिक्त सुविधाएं होती हैं। उदाहरण के लिए, पानी और बिजली एक अच्छा मिश्रण नहीं हैं, इसलिए कई इलेक्ट्रिक प्रेशर वॉशरों में बिजली आपूर्ति में ग्राउंड फॉल्ट सर्किट ब्रेकर होते हैं, जिन्हें आरसीडी (अवशिष्ट वर्तमान डिवाइस) के रूप में भी जाना जाता है, जो बिजली की विफलता की स्थिति में आपकी सुरक्षा करते हैं। कुछ प्रेशर वॉशर पानी में डिटर्जेंट या साबुन मिलाने की प्रणाली के साथ आते हैं। यह एक ऑनबोर्ड टैंक या साइफन ट्यूब के रूप में हो सकता है जिसे आप सीधे डिटर्जेंट के कंटेनर में रख सकते हैं।

ऊर्जा आपूर्ति
पानी निकालें

प्रेशर वॉशर कैसे काम करता है?

आइए गहराई से जानें प्रेशर वॉशर का कार्य सिद्धांत

मोटर/इंजन और पंप इंटरेक्शन: प्रेशर वॉशर एक इलेक्ट्रिक मोटर या छोटे इंजन द्वारा संचालित होता है। जब आप प्रेशर वॉशर चालू करते हैं, तो मोटर/इंजन सक्रिय हो जाता है, जिससे पंप को चलाने के लिए आवश्यक यांत्रिक ऊर्जा मिलती है। यह पंप के पिस्टन या प्लंजर को आगे-पीछे करने का कारण बनता है, जिससे एक शक्तिशाली चूषण और संपीड़न चक्र बनता है।

दबाव उत्पन्न करने में पंप का पोल: सक्शन चरण के दौरान, पानी इनलेट से जुड़े आपके बगीचे की नली से पंप में खींचा जाता है और रास्ते में फ़िल्टर किया जाता है। जैसे ही पिस्टन/प्लंजर संपीड़न चरण में आगे बढ़ते हैं, वे उच्च दबाव में पानी को बाहर निकालते हैं, जिससे आपकी सामान्य घरेलू जल आपूर्ति एक शक्तिशाली जेट में बदल जाती है।

उच्च दबाव वाली डिलीवरी: दबावयुक्त पानी पंप को छोड़ देता है और उच्च दबाव वाली नली के साथ चलता है। यह नली विशेष रूप से पंप द्वारा उत्पन्न तीव्र दबाव को झेलने के लिए डिज़ाइन की गई है।

ट्रिगर बंदूक का नियंत्रण: नली के अंत में ट्रिगर गन होती है, जो आपको पानी के प्रवाह को नियंत्रित करने की अनुमति देती है। जब आप ट्रिगर दबाते हैं, तो यह एक वाल्व खोलता है, और दबावयुक्त पानी छड़ी के अंत में नोजल के माध्यम से छोड़ा जाता है।

सहायक उपकरणों के साथ बेहतर सफाई: प्रेशर वॉशर की सफाई शक्ति को विभिन्न सफाई सहायक उपकरणों का उपयोग करके समायोजित और बढ़ाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, नोजल बदलने से पानी के स्प्रे का कोण और तीव्रता बदल सकती है, जिससे आपके सफाई कार्यों में अधिक सटीकता और बहुमुखी प्रतिभा आ सकती है। डिटर्जेंट एक बोतल या कंटेनर से एक नली के माध्यम से प्रवेश करता है।

निष्कर्ष

इस लेख में, हमने प्रेशर वॉशर की आकर्षक दुनिया, उनके प्रमुख घटकों और की खोज की है वे शक्तिशाली सफ़ाई कार्रवाई प्रदान करने के लिए एक साथ कैसे काम करते हैं.

उच्च दबाव वाली सफाई मशीनों के अग्रणी निर्माता के रूप में, BISON उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है जो विभिन्न सफाई आवश्यकताओं को पूरा करता है। हमारा प्रत्येक प्रेशर वॉशर मॉडल गुणवत्ता, स्थायित्व और प्रदर्शन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हमारी व्यापक उत्पाद श्रृंखला हमारी वेबसाइट पर देखने के लिए उपलब्ध है.

इसके अलावा, बाइसन अनुकूलित सेवाएं प्रदान करता है, जिससे हम अपनी मशीनों को आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप बना सकते हैं। हमारे विशेषज्ञों की टीम हमेशा सहायता के लिए तैयार रहती है, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपको एक ऐसी मशीन मिले जो आपकी आवश्यकताओं के लिए बिल्कुल उपयुक्त हो। अब, हमारी उत्पाद श्रृंखला का अन्वेषण करें या हमारे कारखाने की अनुकूलित सेवाओं के बारे में अधिक जानें।

प्रेशर वॉशर के कार्य सिद्धांत के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

बारिश में बिजली की धुलाई संभव है। हालाँकि, बस इसमें मत कूदो। सुरक्षा सावधानी बरतने की ज़रूरत है, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण को एक निश्चित तरीके से बनाए रखा जाना चाहिए और बारिश में उपयोग के लिए अनुमोदित किया जाना चाहिए, और आपको यह जानना होगा कि पूरी प्रक्रिया के दौरान खुद को कैसे संभालना है। सुरक्षित रहें.

इस दबाव के पीछे का बल ईंधन से चलने वाले इंजन, इलेक्ट्रिक मोटर या वायवीय (वायु) दबाव से संचालित पानी पंप से आता है। प्रेशर वॉशर चालू करने के बाद, पानी पंप में प्रवाहित होता है और एक उच्च दबाव लाइन के माध्यम से स्प्रे गन तक चला जाता है।

प्रत्येक प्रेशर वॉशर की विद्युत मोटर, जो पंप तंत्र को शक्ति प्रदान करती है, उसका मस्तिष्क है। पंपों को ठीक से काम करने के लिए, उन्हें पानी की आवश्यकता होती है, जिसकी आपूर्ति, उदाहरण के लिए, बगीचे की नली द्वारा की जाती है।

सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्ट

प्रशन?
आज ही हमसे संपर्क करें.

खरीदने के?

संबंधित पोस्ट

प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा

प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा: समस्या निवारण और DIY समाधान

आपकी प्रेशर वॉशर मोटर विभिन्न कारणों से चालू नहीं हो सकती है। इस व्यापक मार्गदर्शिका में, बाइसन आपको प्रेशर वॉशर विद्रोह के सबसे आम अपराधियों के बारे में बताएगा।

और पढ़ें>
प्रेशर वॉशर को शीतकालीन कैसे बनाएं

प्रेशर वॉशर को शीतकालीन कैसे बनाएं

बाइसन उन सभी कदमों पर चर्चा करेगा जो आपको प्रेशर वॉशर को ठंडा करने के लिए उठाने होंगे। प्रेशर वॉशर को शीतकालीन बनाना उसके लंबे जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। आएँ शुरू करें।

और पढ़ें>

संबंधित उत्पाद

डीजल प्रेशर वॉशर 1
डीजल दबाव वॉशर

डीजल दबाव वॉशर

उच्च दबाव मलबे को ढीला करने में मदद करता है, और उच्च प्रवाह दर इसे आगे बढ़ाती है

पर्याप्त नहीं मिल सकता है?

नए आगमन पर विशेष ऑफ़र और अपडेट के लिए सदस्यता लें