होम / समाचार

प्रेशर वॉशर पीएसआई बनाम जीपीएम

प्रेशर वॉशर पीएसआई बनाम जीपीएम

विषय - सूची

सर्वोत्तम प्रेशर वॉशर की खरीदारी करते समय, आपको पता होना चाहिए कि आपको कितनी शक्ति की आवश्यकता है। यह यह भी निर्धारित करता है कि क्या आप विद्युत इकाई के साथ जा सकते हैं या गैस पावर पर स्विच करने की आवश्यकता है। क्या आप जानना चाहते हैं PSI और GPM कौन से प्रेशर वॉशर हैं?, उनमें क्या अंतर है और कौन सा सबसे अधिक महत्वपूर्ण है? तो फिर यह गाइड आपके लिए है.

प्रेशर वॉशर पीएसआई बनाम जीपीएम

प्रेशर वॉशर पीएसआई

ज्यादातर लोग इससे परिचित हैं दबाव वॉशर पीएसआई, या पाउंड प्रति वर्ग इंच। यह मापता है कि पानी कितनी तीव्रता से टकराता है और फंसे हुए मलबे को हटाने की इसकी क्षमता को समझने में आपकी मदद करता है।

जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, पीएसआई जितना अधिक होगा, पानी की शक्ति उतनी ही अधिक होगी। कई मामलों में, जितना बड़ा उतना बेहतर। हालाँकि, बहुत अधिक तनाव एक बुरी बात हो सकती है। कारों से पेंट छीलना शुरू करना, डेक बोर्ड से लकड़ी फाड़ना और यहां तक ​​कि मध्यम शक्ति और एक संकीर्ण नोजल के साथ अन्य प्रकार की क्षति भी शुरू करना संभव है। आप एक विस्तृत नोजल कोण का उपयोग करके पानी के प्रभाव को प्रबंधित कर सकते हैं जो अभी भी आपको आवश्यक निष्कासन प्रदान करता है।

याद रखें, प्रेशर वॉशर का प्रभावी उपयोग केवल उच्च पीएसआई पर निर्भर नहीं करता है। यह पीएसआई और जीपीएम के बीच सही संतुलन हासिल करने के बारे में है - लेकिन उस पर बाद में और अधिक जानकारी। अब जब हमने पीएसआई की गहराई से खोज कर ली है, तो हमारे साथ बने रहें क्योंकि हम अपनी अगली चर्चा में जीपीएम पर चर्चा करेंगे।

प्रेशर वॉशर जीपीएम

अवधि "गैलन प्रति मिनट" (जीपीएम) इसका उपयोग प्रेशर वॉशर द्वारा उत्पादित पानी के प्रवाह को मापने के लिए किया जाता है।

पीएसआई के विपरीत, अत्यधिक जल प्रवाह से होने वाली क्षति का कोई जोखिम नहीं है। GPM रेटिंग जितनी अधिक होगी, बल ढीला होने के बाद कोई वस्तु उतनी ही तेजी से आगे बढ़ेगी।

गलत GPM वाले प्रेशर वॉशर का उपयोग करने से अकुशल सफाई हो सकती है। कम जीपीएम के परिणामस्वरूप सफाई में अधिक समय लग सकता है क्योंकि यह गंदगी और मलबे को जल्दी से साफ नहीं करेगा। इसके विपरीत, बहुत अधिक GPM से पानी की बर्बादी और संभावित जल क्षति हो सकती है।

मैं जीपीएम की गणना कैसे करूं?

जीपीएम ज्ञात करने का सूत्र एक गैलन कंटेनर या टैंक को भरने में लगने वाले सेकंड से 60 को विभाजित करना है (60/सेकंड = जीपीएम)। उदाहरण के लिए, एक गैलन कंटेनर पाँच सेकंड में भर जाता है। 60/5 = 12 जीपीएम। (60 को 5 से विभाजित करने पर 12 गैलन/मिनट के बराबर होता है।)

प्रेशर वॉशर पीएसआई बनाम जीपीएम

यह पीएसआई और जीपीएम का संयोजन है जो काम पूरा करता है। पीएसआई बनाम जीपीएम आमने-सामने का विजेता प्रदर्शन किए जाने वाले कार्य पर निर्भर करेगा। क्या आप नियमित रूप से अपने फुटपाथ से च्युइंग गम साफ़ करते हैं? क्या आप हर बार सफाई करते समय टार के दाग से जूझ रहे हैं? आप उच्च पीएसआई रेटिंग की तलाश में हैं। 

क्या आप साइडिंग, खिड़कियां और डेक जैसी मानक गृह सुधार परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं? एक उच्च GPM आपको काम तेजी से पूरा करने में मदद करेगा।

अपने आदर्श पीएसआई (निम्न या उच्च) की पहचान करना अधिकांश गृहस्वामियों के लिए एक अच्छी शुरुआत है। एक बार जब आपके पास वांछित पीएसआई हो, तो बेहतर प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए उच्च जीपीएम नंबर की तलाश करें। जब आप पीएसआई रेंज के साथ दो या दो से अधिक प्रेशर वॉशर पर विचार कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि कौन सा बेहतर है, तो सफाई इकाइयों के फार्मूले पर विचार करें। यह आपको कुल सफाई क्षमता का अनुमान देने के लिए दोनों मानों को एक साथ गुणा करता है।

आइए दो प्रेशर वॉशर का एक उदाहरण देखें।

प्रेशर वॉशर 1:

  • पीएसआई रेटिंग = 3200 पीएसआई 
  • जीपीएम रेटिंग = 2.5 जीपीएम
  • सफाई इकाइयाँ (सीयू) = 2.5 x 3200 = 8000 सीयू 

प्रेशर वॉशर 2:

  • पीएसआई रेटिंग = 3300 पीएसआई 
  • जीपीएम रेटिंग = 2.4 जीपीएम
  • सफाई इकाइयाँ (सीयू) 3300 x 2.4 = 7920 सीयू

हालाँकि दूसरे प्रेशर वॉशर में उच्च PSI है, पहले में उच्च सफाई इकाई है। वे करीब हैं, लेकिन तुलनात्मक रूप से, आप कम पीएसआई वाली मशीन के साथ काम अधिक कुशलता से करेंगे।

वह पीएसआई और जीपीएम चुनें जो आपकी सफाई आवश्यकताओं के अनुरूप हो

  • सफाई का प्रकार: सफाई कार्य की प्रकृति उपयुक्त पीएसआई (पाउंड प्रति वर्ग इंच) और जीपीएम (गैलन प्रति मिनट) निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आपकी कार या बाहरी फर्नीचर को धोने जैसे हल्के कार्यों के लिए आमतौर पर कम पीएसआई और जीपीएम की आवश्यकता होती है, जबकि कंक्रीट ड्राइववे की सफाई या पेंट हटाने जैसे भारी-भरकम कार्यों के लिए उच्च पीएसआई और जीपीएम की आवश्यकता होती है।
  • साफ की जाने वाली सतह: साफ की जाने वाली सतह की सामग्री एक अन्य महत्वपूर्ण कारक है। उच्च पीएसआई वाहन के बाहरी हिस्से या लकड़ी के डेक जैसी नाजुक सतहों को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए कम पीएसआई और जीपीएम वाला प्रेशर वॉशर उपयुक्त है। दूसरी ओर, कंक्रीट या ईंट जैसी लचीली सतहें सहन कर सकती हैं और प्रभावी ढंग से साफ करने के लिए उच्च पीएसआई और जीपीएम की भी आवश्यकता हो सकती है।
  • बजट विचार: उच्च पीएसआई और जीपीएम रेटिंग वाले प्रेशर वॉशर की कीमत आमतौर पर अधिक होती है। अपने बजट का मूल्यांकन करें और अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर लागत-प्रभावशीलता पर विचार करें। याद रखें, यह हमेशा उच्चतम पीएसआई या जीपीएम प्राप्त करने के बारे में नहीं है, यह आपके सफाई कार्यों के लिए सही संतुलन खोजने के बारे में है।

विभिन्न सफाई कार्यों के लिए पीएसआई और जीपीएम आवश्यकताओं के उदाहरण

हल्के सफाई कार्य आम तौर पर इसमें वे शामिल होते हैं जिन्हें बिना किसी नुकसान के प्रभावी सफाई सुनिश्चित करने के लिए शक्ति के नाजुक संतुलन की आवश्यकता होती है। ये कार्य आवासीय सेटिंग में आम हैं और इनमें कार धोना, आँगन साफ़ करना, या बाहरी फ़र्निचर साफ़ करना जैसी गतिविधियाँ शामिल हैं।

हल्के कार्यअनुदेशसाईजीपीएम
कार धोनानाजुक स्प्रे पैटर्न, नोजल एक फुट दूर।1600-19002.0-2.5
आँगन की सफ़ाईधीमी शुरुआत करें, आवश्यकतानुसार बढ़ाएं, व्यापक स्प्रे करें।1800-20002.3-2.5
फर्नीचर धोनाव्यापक स्प्रे करें, दरारों/जोड़ों से बचें।1600-18002.0-2.2

मध्यम सफाई कार्य हल्के कार्यों की तुलना में शक्ति और परिशुद्धता में एक कदम ऊपर की आवश्यकता होती है। इन कार्यों में अक्सर ऐसी सतहें शामिल होती हैं जो बिना किसी क्षति के अधिक दबाव का सामना कर सकती हैं, जैसे कंक्रीट के फर्श या घर की साइडिंग।

मध्यम कार्यअनुदेशसाईजीपीएम
गंदगी हटानामध्यम स्प्रे, धीरे-धीरे दबाव में वृद्धि।2000-23002.5-2.8
साइडिंग की सफाईऊपर से नीचे, कोण नोजल शुरू करें।2200-25002.8-3.0
बाड़ की धुलाईमध्यम स्प्रे, स्थिर दूरी।2000-23002.5-2.8

भारी सफ़ाई कार्य आम तौर पर जिद्दी, जमी हुई गंदगी या पेंट या भित्तिचित्र जैसे पदार्थों को हटाना शामिल होता है। इनमें उपकरण की सफाई जैसे औद्योगिक अनुप्रयोग भी शामिल हो सकते हैं।

भारी कार्यअनुदेशसाईजीपीएम
रंग निकालनासंकीर्ण स्प्रे, धीरे-धीरे दबाव में वृद्धि।2500-28003.0-3.3
भित्तिचित्र उन्मूलनमध्यम स्प्रे, धीरे-धीरे दबाव में वृद्धि।2600-30003.2-3.5
उपकरण सफाईविस्तृत स्प्रे, स्थिर दूरी।2800-30003.3-3.5

सही पीएसआई और जीपीएम के साथ सही प्रेशर वॉशर किसी भी सफाई कार्य को निपटा सकता है। अपनी आवश्यकताओं के लिए सही प्रेशर वॉशर चुनने पर व्यक्तिगत सलाह के लिए हमारी टीम से संपर्क करें। आज ही कार्रवाई करें!

बाइसन दबाव वॉशर श्रृंखला

निष्कर्ष

अंत में, प्रेशर वॉशर का उपयोग करते समय पीएसआई (पाउंड प्रति वर्ग इंच) और जीपीएम (गैलन प्रति मिनट) को समझना दक्षता और सुरक्षा दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। ये दो माप सीधे आपकी मशीन की सफाई शक्ति को प्रभावित करते हैं और आपके सफाई कार्यों के परिणाम को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

कार्रवाई के लिए कॉल

बाइसन एक सूचित विकल्प चुनने में आपकी सहायता करने के लिए तैयार और इच्छुक है जो आपकी सतहों को कुछ ही समय में साफ-सुथरा बना देगा। विभिन्न प्रेशर वॉशर मॉडलों के बारे में अधिक जानकारी के लिए https://www.bisonindustry.com/high-pressure-washer/ पर हमारी प्रेशर वॉशर श्रृंखला पर जाएँ।, उनके पीएसआई और जीपीएम विनिर्देश, साथ ही उन्हें प्रभावी ढंग से उपयोग करने के तरीके के बारे में सुझाव।

मोटर और पंप की जानबूझकर जोड़ी के कारण बाइसन प्रेशर वॉशर में गेट के बाहर पीएसआई और जीपीएम का अच्छा संतुलन होता है। जैसे-जैसे आप पीएसआई में ऊपर जाते हैं, आप आमतौर पर जीपीएम में भी ऊपर जाते हैं। 

यदि आप अभी भी सर्वोत्तम संयोजन के बारे में सोच रहे हैं, तो हम 3000 - 3500 PSI/2.0 - 2.5 GPM की सीमा में कुछ के साथ शुरुआत करने की सलाह देते हैं। ये प्रेशर वॉशर अधिकांश गृहस्वामियों के लिए उपयुक्त हैं, क्योंकि ये कुशलता से काम करते हैं और किफायती हैं। 

प्रेशर वॉशर पीएसआई और जीपीएम के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

एक मार्गदर्शक के रूप में, मध्यम गंदगी, लगभग 3000 पीएसआई और 4.0 जीपीएम वाला एक कंक्रीट ड्राइववे सबसे अच्छा, सबसे प्रभावी और समय-कुशल सफाई करेगा। आपके ड्राइववे को दबाव से धोने से कंक्रीट पर टूट-फूट को कम करने में मदद मिल सकती है और बैंक को नुकसान पहुंचाए बिना आपके घर की शोभा बढ़ सकती है। प्रेशर वॉशर ड्राइववे से फफूंदी, ग्रीस और दाग हटा सकते हैं।

उच्च GPM रेटिंग वाले प्रेशर वॉशर की सबसे बड़ी कमी कीमत है। हालाँकि, अधिक कुशल, प्रभावी सफ़ाई में आपको वह मिलता है जिसके लिए आप भुगतान करते हैं।

विचार करने योग्य एक और बात यह है कि उच्च GPM दबाव वाले वॉशर को नियंत्रित करना अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यदि आप उच्च GPM दबाव वाले वॉशर से दबावपूर्वक धुलाई करने के आदी नहीं हैं तो आप गलती से सतहों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अंत में, उच्च GPM दबाव वाले वॉशर को कम GPM दबाव वाले वॉशर की तुलना में अधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है। आपको फिल्टर को अधिक बार साफ करना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि पंप ठीक से चिकनाईयुक्त है।

यदि आप प्रेशर वॉशर के लिए अधिक भुगतान करने को तैयार हैं और अधिक रखरखाव के साथ सहज हैं तो एक उच्च जीपीएम दबाव वॉशर अच्छा है। लेकिन अगर आपको यह तय करने के लिए अधिक समय चाहिए कि आप उच्च जीपीएम दबाव वाले वॉशर के लिए तैयार हैं या नहीं, तो कम जीपीएम दबाव वाले वॉशर से शुरुआत करना सबसे अच्छा है। बेशक, आप बाद में कभी भी अपग्रेड कर सकते हैं।

आमतौर पर, ठेकेदार या पेशेवर सफाईकर्मी पीएसआई की तुलना में उच्च जीपीएम मशीन को प्राथमिकता देते हैं क्योंकि वे पूरी तरह से पीएसआई पर निर्भर रहने के बजाय गंदगी को ढीला करने के लिए सफाई समाधान का उपयोग करते हैं। मूलतः गंदगी साफ करना। GPM जितना अधिक होगा, उतनी ही तेजी से यह बड़ी सतहों को साफ करेगा।

व्यावसायिक कार्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रेशर वॉशरों को उच्च GPM की आवश्यकता होती है। ठेकेदार सफाई में मदद के लिए विशेष रसायनों का उपयोग करते हैं, इसलिए उन्हें कुल्ला करने की शक्ति पर अधिक ध्यान देने और उच्च जल प्रवाह के साथ एक वाणिज्यिक दबाव वॉशर खरीदने की आवश्यकता है।

सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्ट

प्रशन?
आज ही हमसे संपर्क करें.

खरीदने के?

संबंधित पोस्ट

प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा

प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा: समस्या निवारण और DIY समाधान

आपकी प्रेशर वॉशर मोटर विभिन्न कारणों से चालू नहीं हो सकती है। इस व्यापक मार्गदर्शिका में, बाइसन आपको प्रेशर वॉशर विद्रोह के सबसे आम अपराधियों के बारे में बताएगा।

और पढ़ें>
प्रेशर वॉशर को शीतकालीन कैसे बनाएं

प्रेशर वॉशर को शीतकालीन कैसे बनाएं

बाइसन उन सभी कदमों पर चर्चा करेगा जो आपको प्रेशर वॉशर को ठंडा करने के लिए उठाने होंगे। प्रेशर वॉशर को शीतकालीन बनाना उसके लंबे जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। आएँ शुरू करें।

और पढ़ें>
प्रेशर वॉशर कैसे काम करता है

प्रेशर वॉशर कैसे काम करता है

क्या आप प्रेशर वॉशर की आंतरिक कार्यप्रणाली जानना चाहते हैं? तो फिर आप सही जगह पर आये हैं. इस ब्लॉग पोस्ट में, BISON बताएगा कि प्रेशर वॉशर कैसे काम करता है और भी बहुत कुछ।

और पढ़ें>

संबंधित उत्पाद

इलेक्ट्रिक पावर वॉशर 1
गैसोलीन प्रेशर वॉशर

वाणिज्यिक दबाव वॉशर

यह व्यावसायिक प्रेशर वॉशर एक टुकड़े वाले मिश्र धातु एल्यूमीनियम कनेक्टिंग रॉड के साथ टिकाऊ है

प्रेशर वॉशर पंप39219025409
गैसोलीन प्रेशर वॉशर

प्रेशर वॉशर पंप

अवलोकन त्वरित विवरण मशीन का प्रकार उच्च दबाव क्लीनर स्थिति नया उद्गम स्थान झेजियांग चीन

सस्ते दबाव वॉशर
गैसोलीन प्रेशर वॉशर

सस्ता प्रेशर वॉशर

सस्ता प्रेशर वॉशर गैसोलीन द्वारा संचालित एक ठंडा पानी वॉशर है जिसका मुख्य उद्देश्य है

पर्याप्त नहीं मिल सकता है?

नए आगमन पर विशेष ऑफ़र और अपडेट के लिए सदस्यता लें