होम / समाचार

जनरेटर में सेंध कैसे लगाएं

जनरेटर में सेंध कैसे लगाएं

विषय - सूची

एक जनरेटर, मशीनरी का एक अनिवार्य हिस्सा, नियमित विद्युत ग्रिड अनुपलब्ध होने पर एक स्थिर बिजली स्रोत प्रदान करके हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जैसा कि आप जानते हैं, आपका जनरेटर कितने समय तक चलेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उसकी देखभाल कैसे करते हैं। आपके नये जेनरेटर को तोड़ना वारंटी अवधि से परे अपने जीवन को बढ़ा सकता है, और अधिकांश अच्छी तरह से बनाए रखा जनरेटर 10-15 साल तक चलेगा।

यह जूते की एक नई जोड़ी तोड़ने जैसा है। एक पोर्टेबल जनरेटर को उपयोग के लिए तोड़ने के लिए कई चरणों से गुजरना पड़ता है। बाइसन गोता लगाएगा आपके जनरेटर में ब्रेकिंग का महत्व, चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रदान करें, तथा इस महत्वपूर्ण कदम को सही ढंग से न करने के संभावित परिणामों पर चर्चा करें.

जनरेटर में सेंध कैसे लगाएं

क्या तोड़ रहा है?

पोर्टेबल जनरेटर इंजन की आंतरिक कार्यप्रणाली में क्रॉसहैच पैटर्न से सजाए गए सिलेंडर की दीवारें शामिल हैं। यह पैटर्न छोटी चोटियों और घाटियों के साथ आता है। असमान सतहों को तेल धारण करने और इंजन पिस्टन को एक इष्टतम सतह में पीसने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इंजन ब्रेक-इन सिलेंडर की दीवारों को पूरी तरह से चिकना करने, दीवारों को एक इष्टतम सतह पर पीसने और पीछे छोड़े गए सभी धातु प्रदूषकों को बाहर निकालने के लिए एक नियंत्रित रन का उपयोग करता है।

आपको अपने नए जनरेटर में सेंध लगाने की आवश्यकता क्यों है?

जब आप अपने नए पोर्टेबल जनरेटर को ठीक से नहीं तोड़ते हैं तो आपको गंभीर क्षति का जोखिम होता है। हो सकता है कि आप उसका जीवन भी छोटा कर रहे हों। ऐसे दो मुख्य कारण हैं जिनकी वजह से आपको नया जनरेटर स्थापित करने की आवश्यकता है:

  • पिस्टन के छल्ले को बैठाने के लिए. पिस्टन रिंग वे रिंग होते हैं जो इंजन में पिस्टन के चारों ओर फिट होते हैं। वे दहन कक्ष को सील कर देते हैं और उसमें तेल के रिसाव को रोकते हैं। जब जनरेटर नया होता है, तो पिस्टन के छल्ले अभी तक बैठे नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि वे सिलेंडर की दीवारों से पूरी तरह से जुड़े नहीं हैं। जनरेटर में ब्रेक लगने से पिस्टन रिंग्स को बैठने में मदद मिलती है, जिससे इंजन के प्रदर्शन में सुधार होता है और तेल की खपत कम हो जाती है।
  • धातु की छीलन और अन्य मलबे को बाहर निकालने के लिए. विनिर्माण प्रक्रिया के दौरान, छोटी धातु की छीलन और अन्य मलबा इंजन तेल में मिल सकता है। जनरेटर को तोड़ने से इस मलबे को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे इंजन के घटकों पर टूट-फूट का खतरा कम हो जाता है।

आपके नए जनरेटर को तोड़ने के चरण

ऑपरेटर के मैनुअल को ध्यान से पढ़ें

मैनुअल (ऑनलाइन या भौतिक) में आपके जनरेटर के प्रकार और तेल की मात्रा की सिफारिश की जानी चाहिए। एक बार जब आप इन विवरणों से परिचित हो जाएं, तो जनरेटर को एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में एक समतल सतह पर रखें। यह न केवल जनरेटर के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करता है बल्कि निकास धुएं को बंद स्थानों में जमा होने से भी रोकता है

जनरेटर स्नेहन के लिए आवश्यक उपकरण

ऑपरेटर के मैनुअल में दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए, आपको इसकी आवश्यकता होगी:

  • ईंधन - अधिकांश जनरेटर डीजल, गैसोलीन, प्रोपेन, या गैस या प्रोपेन के संयोजन का उपयोग करेंगे। स्वच्छ, अनुमोदित ईंधन के डिब्बे का उपयोग करें।
  • तेल - जनरेटर किस प्रकार के तेल का उपयोग करता है? 
  • कीप - इससे जलाशय में तेल डालना आसान हो जाता है।

स्पार्क प्लग चैम्बर को लुब्रिकेट करें

ऑपरेटर के मैनुअल में स्पार्क प्लग का स्थान दिखाने वाला एक इंजन आरेख होना चाहिए। स्पार्क प्लग को सावधानीपूर्वक खोलकर हटा देना चाहिए। चैम्बर में, तेल कंडीशनर की कुछ बूँदें जोड़ें। पूरे चैम्बर में तेल चिकना करने के लिए रिकॉइल स्टार्टर को धीरे-धीरे 8-10 बार खींचें। 

संबंधित जलाशयों में तेल और ईंधन डालें

ऑपरेटर का मैनुअल सूचीबद्ध करता है कि इंजन कितना तेल संभाल सकता है। फ़नल का उपयोग करके टैंक को अनुशंसित स्तर तक भरें। जैसे ही तेल सभी आवश्यक क्षेत्रों में प्रवाहित होता है, तेल डिपस्टिक (अधिकांश जनरेटरों पर) की जांच करने से पहले कुछ क्षण प्रतीक्षा करें, फिर वांछित मात्रा तक तेल भरें।

ईंधन टैंक को स्वच्छ, अधिकृत ईंधन कैन से भरें। ऐसे पुराने कंटेनर का उपयोग न करें जिसमें गंदगी या अन्य दूषित पदार्थ हों जो इंजन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

जनरेटर शुरू करो

जनरेटर शुरू करने के निर्देश पढ़ें, क्योंकि इलेक्ट्रिक स्टार्ट और रिकॉइल स्टार्टर बटन के लिए चरण अलग-अलग हैं। हालाँकि, आपको आमतौर पर एक स्विच मिलेगा जो आपको इंजन को "चालू" या "बंद" स्थिति में समायोजित करने में सक्षम बनाता है। जनरेटर मॉडल के आधार पर इस सेटिंग में "चोक" विकल्प या एक अलग स्विच शामिल हो सकता है।

एक रिकॉइल स्टार्टर को कई बार खींचने की आवश्यकता हो सकती है, और धैर्य की आवश्यकता होती है। जनरेटर शुरू होने के बाद, ऑपरेटर के मैनुअल निर्देशों का पालन करें क्योंकि आपको चोक विकल्प से निपटने की आवश्यकता हो सकती है।

जनरेटर चलाओ

निर्माता के दिशानिर्देशों के अनुसार, जनरेटर को शुरुआत में कम से कम समय के लिए चलाना चाहिए। ऐसा करने के लिए, किसी लोड को जनरेटर से कनेक्ट करें, जैसे कोई बिजली उपकरण या उपकरण जो जनरेटर की रेटेड क्षमता का लगभग आधा उपयोग करता है। इस प्रक्रिया के दौरान आवश्यक समायोजन करते हुए जनरेटर के प्रदर्शन पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है।

एक घंटे के बाद, कृपया जनरेटर बंद कर दें, टैंक का बचा हुआ तेल निकाल दें और इसे फिर से भरें। तेल निकालने से बचा हुआ धातु का मलबा निकल जाता है।

इसे पूर्ण लोड पर चलाएँ

जब तक जनरेटर अपनी अधिकतम क्षमता पर काम न करने लगे तब तक धीरे-धीरे लोड बढ़ाएं। पिस्टन के छल्ले को आगे बढ़ाने और किसी भी संभावित समस्या का जल्द पता लगाने के लिए इसे इस लोड पर कई घंटों तक चालू रखें। पिछले चरण की तरह, जनरेटर के प्रदर्शन की निरंतर निगरानी महत्वपूर्ण है।

हालाँकि, इस कदम पर अलग-अलग राय हैं। कुछ जानकारी में कहा गया है कि एक नया जनरेटर अपने वाट क्षमता आउटपुट के 75% पर चलेगा, जबकि अन्य का कहना है कि इसे तब तक चलाना चाहिए जब तक इसका ईंधन खत्म न हो जाए। हर तरह से, अधिकतम लोड पर जनरेटर को न तोड़ें।

ठंडा करें और फिर तेल के स्तर की जाँच करें

जनरेटर को पूरे लोड पर चलाने के बाद, इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि जनरेटर के गर्म होने पर तेल के स्तर की जाँच करने से गलत रीडिंग आ सकती है। एक बार जब जनरेटर ठंडा हो जाए, तो तेल के स्तर की जाँच करें। यदि यह कम है, तो इसे अनुशंसित स्तर तक पुनः भरें।

निष्कर्ष

इस व्यापक गाइड को पढ़ने के बाद, आपको जनरेटर ब्रेक-इन प्रक्रिया की पूरी समझ हो जाएगी।

यदि आप चाहते हैं कि आपका नया जनरेटर कई वर्षों तक चले, तो इसे ठीक से चालू करने के लिए इस लेख में दिए गए चरणों का उपयोग करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। हालाँकि इस प्रक्रिया से गुजरने में कई घंटे लग सकते हैं, लेकिन आपके समय का प्रतिफल इसके लायक होगा क्योंकि आप वर्षों तक कई घंटों के उपयोग का आनंद लेंगे।

कार्रवाई के लिए कॉल

क्या आप जनरेटर डीलर हैं या थोक में जनरेटर खरीदना चाह रहे हैं? हम आपको हमारे चीन स्थित ऑपरेशन में हमारे अनुभवी बिक्री कर्मचारियों से संपर्क करने के लिए आमंत्रित करते हैं। पेशेवर के रूप में जनरेटर आपूर्तिकर्ता, हम जनरेटर के बारे में अपने व्यापक ज्ञान पर गर्व करते हैं और इस विशेषज्ञता को अपने ग्राहकों के साथ साझा करने के लिए हमेशा उत्सुक रहते हैं। चाहे आपको नए जनरेटर को तोड़ने पर मार्गदर्शन की आवश्यकता हो या जनरेटर के उपयोग, रखरखाव या विकल्प से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हो, हमारी टीम सहायता के लिए यहां है। आज ही हमसे संपर्क करें!

बाइसन जनरेटर आपूर्तिकर्ता

जनरेटर में खराबी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

किसी जनरेटर को ठीक से खराब होने में छह से आठ घंटे लग सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कई कदम हैं कि इंजन को उचित रूप से चिकनाई दी गई है, किसी भी शेष मलबे को साफ किया गया है, और नियमित उपयोग से पहले जनरेटर को मध्यम भार के साथ संचालित किया जाता है।

यदि आपने जनरेटर में खराबी के लिए उचित चरणों का पालन किया है, तो इस प्रक्रिया को दोहराने की कोई आवश्यकता नहीं होनी चाहिए।

गैस टैंक और तेल भंडार पूरा हो जाने पर आप जनरेटर चालू कर सकते हैं। हालाँकि, इंजन के गतिशील हिस्सों को लुब्रिकेट करने के लिए आवश्यक क्रियाओं को छोड़ने से जीवनकाल कम हो सकता है और कुछ इंजन घटकों को स्थायी रूप से नुकसान पहुँच सकता है।

सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्ट

प्रशन?
आज ही हमसे संपर्क करें.

खरीदने के?

संबंधित पोस्ट

जनरेटर तेल जलाते हैं

जेनरेटर तेल जलाते हैं | क्यों, संकेत, प्रभाव, कारण और समाधान

बाइसन यह समझने में गहराई से उतरेगा कि जनरेटर तेल क्यों जलाते हैं और किन संकेतों पर ध्यान देना चाहिए जो अत्यधिक तेल की खपत का संकेत देते हैं।

और पढ़ें>
जेनरेटर टी.एच.डी

जेनरेटर टीएचडी: वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

आप जान सकते हैं कि कुल हार्मोनिक विरूपण (टीएचडी) क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है, साथ ही हार्मोनिक विरूपण के प्रभावों के बारे में और भी जान सकते हैं।

और पढ़ें>

संबंधित उत्पाद

छोटा डीजल जनरेटर 1
डीजल जनरेटर

छोटा डीजल जनरेटर

BISON BS2500DG एक छोटा और कॉम्पैक्ट डीजल जनरेटर है जो विभिन्न प्रकार के लिए बिल्कुल उपयुक्त है

पर्याप्त नहीं मिल सकता है?

नए आगमन पर विशेष ऑफ़र और अपडेट के लिए सदस्यता लें