होम / समाचार

प्रेशर वॉशर को शीतकालीन कैसे बनाएं

प्रेशर वॉशर को शीतकालीन कैसे बनाएं

विषय - सूची

सर्दियों के दौरान अधिकांश क्षेत्र में ठंड और ठंड की स्थिति का अनुभव होता है, जिसके कारण कई दबाव वॉशर संचालन बंद हो जाते हैं या काफी धीमा हो जाते हैं। मौसम और लंबे समय तक निष्क्रियता के परिणामों से बचाने के लिए प्रेशर वाशरों को शीत ऋतु में रखा जाना चाहिए। यह आपके पंप उपकरण को संग्रहीत करने से पहले किया जाना चाहिए।

इस पोस्ट में, BISON सभी पर चर्चा करेगा प्रेशर वॉशर को ठंडा करने के लिए आपको जो कदम उठाने होंगे. प्रेशर वॉशर को शीतकालीन बनाना इसके लंबे जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। आएँ शुरू करें। 

प्रेशर वॉशर को शीतकालीन कैसे बनाएं

अपने प्रेशर वॉशर को शीत ऋतु में बदलने की जहमत क्यों उठाएं?

लंबे समय तक भंडारण का समय और ठंडा तापमान आंतरिक सील को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है, जिससे पंप प्रणाली सूख जाती है और दरार पड़ जाती है। यहां तक ​​कि अगर आप प्रेशर वॉशर को संलग्न गेराज या बेसमेंट में रखते हैं जहां तापमान शून्य से नीचे नहीं गिरता है, तो लंबे समय तक निष्क्रियता से नुकसान हो सकता है।

ईंधन प्रणाली में, गैसोलीन लगभग 30 दिनों में खराब हो सकता है। ईंधन में इथेनॉल खराब होने का कारण बनता है जो जंग, संक्षारण और जमाव का कारण बनता है जो ईंधन लाइनों को अवरुद्ध कर सकता है।

मशीन में बचा हुआ पानी जम सकता है, फिर पानी की नली फैल सकती है और टूट सकती है। घर में पानी के पाइप की तरह, आपके प्रेशर वॉशर के अंदर का पानी जम सकता है। यह विस्तार मशीन के आंतरिक हिस्सों को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे मरम्मत या यहां तक ​​कि प्रतिस्थापन भी महंगा हो सकता है।

हालाँकि, रखरखाव की कमी के कारण क्षतिग्रस्त हुए प्रेशर वॉशर को वारंटी कवर नहीं करेगी। यह कई प्रेशर वॉशरों के लिए पैसे और कई सौ डॉलर की बर्बादी है।

इसलिए, गैस और इलेक्ट्रिक प्रेशर वॉशर दोनों को शीतकालीनकृत किया जाना चाहिए, और प्रत्येक विधि थोड़ी अलग है, जिसमें गैस में थोड़ा अधिक समय लगता है। यदि आप सोच रहे हैं कि वसंत ऋतु में भंडारण से बाहर लाते समय प्रेशर वॉशर पंप को सही ढंग से चलाने के लिए इसे कैसे शीतकालीन बनाया जाए, तो इन चरण-दर-चरण युक्तियों का उपयोग करें।

उपकरण की आवश्यकता

  • खाली तेल पैन
  • बड़ी फ़नल
  • एक मध्यम आकार का प्लास्टिक खाद्य कंटेनर
  • साइफन पंप
  • मध्यम-तिरछी तेल कीप
  • एक सॉकेट रिंच जिसका सॉकेट आपके ड्रेन प्लग बोल्ट से मेल खाता है
  • छोटा, स्पष्ट, उथला प्लास्टिक कंटेनर
  • दो फुट की नली जिसके एक तरफ मानक नली के धागे हैं और दूसरी तरफ कोई फिटिंग नहीं है।

सामग्री की आवश्यकता

  • प्लंबिंग एंटीफ्ीज़र की एक बोतल
  • ईंधन स्टेबलाइजर की एक बोतल
  • मोटर तेल या जो भी तेल आपके प्रेशर वॉशर मालिक के मैनुअल की सिफारिश करता है

प्रेशर वॉशर को ठंडा करने के लिए आपको जो कदम उठाने चाहिए

#1 जलाशय को पूरी तरह खाली कर दें

सर्दियों के दौरान जमने/पिघलने के चक्र के कारण बचा हुआ तरल पदार्थ फैल सकता है और सिकुड़ सकता है, जिससे संभावित रूप से पंप को मरम्मत से परे नुकसान हो सकता है। प्लंबिंग या टैंक में कोई भी तरल पदार्थ या सफाई का घोल न छोड़ें। प्रेशर वॉशर को न्यूनतम दबाव पर लगभग एक मिनट के लिए चालू करें और किसी भी साबुन या पानी को आपूर्ति लाइनों से बाहर निकालने के लिए ट्रिगर को दबाएं।

#2 पाइपलाइन और नली लाइनों को उड़ा दें

उच्च दबाव वाले होसेस, स्प्रे गन और वैंड असेंबली को डिस्कनेक्ट करके जितना हो सके उतना तरल निकालें। घटकों को जमने से बचाने के लिए, सर्दियों से पहले सिस्टम को थोड़ी मात्रा में एंटीफ्ीज़ से फ्लश करने के बारे में सोचें। आप किसी भी रुके हुए तरल पदार्थ को बाहर निकालने के लिए एयर कंप्रेसर का उपयोग कर सकते हैं।

#3 साफ़

जंग से बचने और अपने पंप सिस्टम और आवास की नई उपस्थिति को बनाए रखने के लिए, एक नम कपड़े का उपयोग करके सभी बाहरी सतहों और कोनों से सभी दिखाई देने वाली धूल, मलबे और गंदगी को मिटा दें। पंप फिल्टर निकालें और फिल्टर बाउल या छलनी से किसी भी कण को ​​​​साफ करें। सुनिश्चित करें कि धातु जाल स्क्रीन पर कोई अवशेष नहीं है। जंग को रोकने के लिए नोजल को अलग करें और छिद्र को साफ करें, किसी भी जमाव को हटा दें।

#4 बैटरी डिस्कनेक्ट करें

यदि आपका पंप एक इलेक्ट्रिक स्टार्ट सिस्टम है, तो बैटरी पूरी तरह खत्म होने की संभावना को कम करने के लिए इसे डिस्कनेक्ट करें।

#5 गैस से चलने वाले पंपों के लिए अतिरिक्त कदम उठाएं

यदि आपका पंप कार्य करने के लिए ईंधन प्रणाली का उपयोग करता है तो सारा गैसोलीन निकाल दें। वैकल्पिक रूप से, ईंधन टैंक में एक ईंधन स्टेबलाइज़र जोड़ा जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि गैसोलीन भंडारण के दौरान ईंधन लाइनों को अवरुद्ध न करे। निर्माता के निर्देशों के अनुसार स्टेबलाइज़र जोड़ें। इंजन को दो मिनट तक चलाकर पूरे ईंधन सिस्टम में स्टेबलाइजर प्रसारित करें, फिर इसे बंद कर दें।

गैसोलीन हटाओ

#6 पंप में पंप सेवर जोड़ें

आप पंप सेवर भी जोड़ सकते हैं. पंप सेवर पंप में नमी को जमा होने से रोकता है, उसे जमने से रोकता है। यह भंडारण के बाद शुरुआत को आसान बनाता है और खनिज भंडार को विकसित होने से रोकता है।

चैम्बर को भरने के लिए गार्डन होज़ इनलेट के माध्यम से अपने पंप में एक पंप सेवर संलग्न करें। इसे सारी सर्दियों में वहीं छोड़ दें और वसंत ऋतु में इसे बाहर निकाल लें।

पंप में पंप सेवर जोड़ें

#7 सूखी जगह पर स्टोर करें

अपने प्रेशर वॉशर को सूखे और साफ स्थान पर रखने से तत्वों से संभावित क्षरण या क्षति को कम करने में मदद मिलती है। धूल जमने से रोकने के लिए इसका उपयोग करने पर विचार करें। आदर्श रूप से, अपने पंप उपकरण को ऐसे स्थान पर रखें जो जम न जाए।

#8) कवर याद रखें!

स्टोरेज कवर आपके प्रेशर वॉशर को धूल, नमी के कीड़ों, मकड़ी के जाले, कृंतकों और जंग से बचाते हैं। यदि आपको किसी भी कारण से अपना प्रेशर वॉशर बाहर रखना पड़ता है, तो आपको इसे धूप और बारिश से बचाने के लिए एक कवर की आवश्यकता होगी।

पॉलीथीन जैसी जल-विकर्षक कोटिंग वाले कपड़े (अक्सर कैनवास या पॉलिएस्टर) से बने कवर उन्हें नमी से होने वाले नुकसान से बचाते हुए सांस लेने की अनुमति देते हैं। वे जल-विकर्षक, जल-प्रतिरोधी या जलरोधक हो सकते हैं। निःसंदेह, यदि आप इसे बाहर संग्रहीत कर रहे हैं, तो कवर जितना अधिक जलरोधक होगा, उतना बेहतर होगा।

यदि आपके पास कवर नहीं है, तो क्या आपको अभी भी बाइसन प्रेशर वॉशर का बॉक्स याद है? अंदर नमी-रोधी प्लास्टिक बैग और फोम बॉक्स हैं। वे भी मदद कर सकते हैं अपने प्रेशर वॉशर को शीतकालित करें.

जहां तक ​​इलेक्ट्रिक प्रेशर वॉशर की बात है, चूंकि यह गैसोलीन इंजन के बजाय इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करता है, इसलिए आपको भंडारण के लिए केवल पंप सिस्टम स्थापित करने की आवश्यकता है।

निष्कर्ष के तौर पर

अपने प्रेशर वॉशर को विंटराइज़ करना यह एक सीधा लेकिन अमूल्य कार्य है जो आपकी मशीन के जीवनकाल को काफी हद तक बढ़ा सकता है। ऊपर बताए गए सरल चरणों का पालन करके और प्रेशर वॉशर एंटीफ्ीज़ का उपयोग करके, आप अपने उपकरण को ठंडे तापमान के हानिकारक प्रभावों से प्रभावी ढंग से बचा सकते हैं। यह न केवल आपके निवेश की सुरक्षा करता है बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि गर्म मौसम लौटने पर आपका प्रेशर वॉशर तैयार है और उपयोग के लिए तैयार है।

याद रखें, यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने पंप उपकरण को ठीक से स्टोर करें और बनाए रखें, अपने साथ जांच करें दबाव वॉशर निर्माता. बाइसन आपको इस प्रक्रिया से गुजरने में मदद करने और यह सुनिश्चित करने के लिए यहां है कि आपका प्रेशर वॉशर किसी भी मौसम का सामना करने के लिए तैयार है।

विंटराइज़िंग प्रेशर वॉशर के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

ठंड का मौसम प्रेशर वॉशर होज़ की विश्वसनीयता को प्रभावित कर सकता है। ठंडे तापमान के संपर्क में आने पर सस्ती होज़ सख्त और टूट सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप रिसाव और दबाव में कमी हो सकती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ठंड के मौसम में प्रेशर वॉशर होज़ विश्वसनीय बने रहें, ठंडे मौसम की रेटिंग के साथ उच्च गुणवत्ता वाले होज़ में निवेश करना आवश्यक है।

ठंडे मौसम-रेटेड होज़ सामग्रियों के संयोजन का उपयोग करते हैं जो बेहतर लचीलापन और स्थायित्व प्रदान करते हैं, तब भी जब तापमान शून्य से नीचे चला जाता है। ये एक टिकाऊ पॉलिमर सामग्री से बने होते हैं जिन्हें ठंड की स्थिति में घर्षण और सिकुड़न का विरोध करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्ट

प्रशन?
आज ही हमसे संपर्क करें.

खरीदने के?

संबंधित पोस्ट

प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा

प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा: समस्या निवारण और DIY समाधान

आपकी प्रेशर वॉशर मोटर विभिन्न कारणों से चालू नहीं हो सकती है। इस व्यापक मार्गदर्शिका में, बाइसन आपको प्रेशर वॉशर विद्रोह के सबसे आम अपराधियों के बारे में बताएगा।

और पढ़ें>
प्रेशर वॉशर कैसे काम करता है

प्रेशर वॉशर कैसे काम करता है

क्या आप प्रेशर वॉशर की आंतरिक कार्यप्रणाली जानना चाहते हैं? तो फिर आप सही जगह पर आये हैं. इस ब्लॉग पोस्ट में, BISON बताएगा कि प्रेशर वॉशर कैसे काम करता है और भी बहुत कुछ।

और पढ़ें>

संबंधित उत्पाद

मूक 15 किलोवाट जनरेटर28581394541
डीजल जनरेटर

मूक 15 किलोवाट जनरेटर

BISON 15kW साइलेंट डीजल जनरेटर एक शक्तिशाली और विश्वसनीय जनरेटर है जो एकदम सही है

पर्याप्त नहीं मिल सकता है?

नए आगमन पर विशेष ऑफ़र और अपडेट के लिए सदस्यता लें