होम / समाचार

प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा: समस्या निवारण और DIY समाधान

प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा: समस्या निवारण और DIY समाधान

विषय - सूची

अब समय आ गया है कि आप अपने यार्ड को अच्छी तरह से प्रेशर वॉश करें। तो, अपने प्रेशर वॉशर को सर्दियों के लिए तैयार कर लें। लेकिन, ओह, यार! प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा. इस क्षण में, आपके सफाई कार्यों का प्रिय साथी एक मूक प्रतिद्वंद्वी में बदल जाता है। 

आपका प्रेशर वॉशर विभिन्न कारणों से प्रारंभ नहीं हो सकता है। इस व्यापक मार्गदर्शिका में, बाइसन आपको प्रेशर वॉशर विद्रोह के सबसे आम अपराधियों के बारे में बताएगा। सीधे से लेकर तकनीकी तक, आप सीखेंगे कि उन समस्याओं की पहचान कैसे करें जो आपकी मशीन की गड़गड़ाहट को रोक सकती हैं। हम समस्या निवारण के उन चरणों पर चर्चा करेंगे जो एक गैर-प्रारंभिक दबाव वॉशर को पुनर्जीवित कर सकते हैं, भविष्य में दिल के दर्द को रोकने के लिए नियमित रखरखाव के लिए युक्तियाँ, और पेशेवरों को कब बुलाना है, इस पर विशेषज्ञ सलाह देंगे।

प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा

आपके प्रेशर वॉशर के चालू न होने के सामान्य कारण

आपके प्रेशर वॉशर की शुरू करने में अनिच्छा के कारणों को आम तौर पर तीन व्यापक श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: ईंधन से संबंधित मुद्दे, बिजली की समस्या, तथा उच्च दबाव वाले क्लीनर से संबंधित विशिष्ट परेशानियाँ. आइये यह समझने के लिए इन्हें और अधिक विश्लेषित करें कि आपको जाँच-पड़ताल की दृष्टि कहाँ रखनी चाहिए।

1. ईंधन संबंधी मुद्दे

जब किसी इंजन-चालित उपकरण के शुरू होने में विफलता की बात आती है, तो ईंधन संबंधी समस्याएं सामान्य रूप से संदिग्ध होती हैं, और आपका प्रेशर वॉशर भी इसका अपवाद नहीं है।

पुराना या बासी ईंधन

गैसोलीन अच्छी शराब नहीं है। जब गैसोलीन छह महीने से अधिक समय तक प्रेशर वॉशर में रहता है, तो यह ऑक्सीकरण हो जाता है और दूषित हो जाता है। ख़राब गैसोलीन अपना ऑक्टेन और अस्थिरता खो देता है, जिसके परिणामस्वरूप इंजन का प्रदर्शन ख़राब होता है या स्टार्ट होने में विफलता होती है। इसके परिणामस्वरूप इंजन की आपूर्ति अवरुद्ध हो जाती है और परिणामस्वरूप, प्रेशर वॉशर शुरू नहीं होता है।

निम्न तेल स्तर: किसी भी आंतरिक दहन इंजन की तरह प्रेशर वॉशर को स्नेहन के लिए पर्याप्त तेल की आवश्यकता होती है। जब तेल का स्तर बहुत कम हो जाता है, तो सुरक्षा तंत्र सक्रिय हो जाते हैं, जिससे संभावित क्षति के खिलाफ सुरक्षा के रूप में इंजन को चालू होने से रोका जा सकता है।

भरा हुआ ईंधन फिल्टर

ईंधन फिल्टर आपके इंजन का संरक्षक है, जो इसे दूषित पदार्थों से बचाता है। एक भरा हुआ फिल्टर ईंधन के प्रवाह का विरोध करेगा, जिससे इंजन की आग लगने की क्षमता बाधित हो जाएगी।

प्रतिबंधित कार्बोरेटर

कार्बोरेटर अवरुद्ध हो सकता है। अवरुद्ध कार्बोरेटर का सबसे आम कारण गैसोलीन को प्रेशर वॉशर में बहुत लंबे समय तक रखना है। यह चिपचिपा गैसोलीन कार्बोरेटर को अवरुद्ध कर सकता है और इंजन को चालू करना असंभव बना सकता है।

प्रतिबंधित कार्बोरेटर

 

दोषपूर्ण स्पार्क प्लग

स्पार्क प्लग एक छोटा पावरहाउस है जो आपके इंजन में ईंधन को प्रज्वलित करता है। यह देखने के लिए स्पार्क प्लग की जाँच करें कि क्या पोर्सिलेन इंसुलेटर टूटा हुआ है, क्या इलेक्ट्रोड में अत्यधिक कार्बन जमा है, या क्या इलेक्ट्रोड क्षतिग्रस्त या जला हुआ है। आप स्पार्क प्लग के लिए एक परीक्षक का उपयोग यह जांचने के लिए भी कर सकते हैं कि यह अभी भी काम कर रहा है या नहीं। इससे पता चलेगा कि स्पार्क प्लग क्षतिग्रस्त है या नहीं।

दोषपूर्ण स्पार्क प्लग

2. विद्युत समस्याएँ

खाली बैटरी

अपर्याप्त चार्ज वाली बैटरी इंजन को चालू करने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान नहीं कर सकती है। यदि आपके प्रेशर वॉशर में इलेक्ट्रिक स्टार्टर है, तो आपको जो शांति मिल रही है, वह ख़त्म हो चुकी बैटरी के कारण हो सकती है।

दोषपूर्ण इग्निशन कॉइल

यदि आपका प्रेशर वॉशर चालू नहीं होता है तो टूटा हुआ इग्निशन कॉइल समस्या हो सकता है। यदि इग्निशन कॉइल खराब हो जाती है, तो एक चिंगारी प्रेशर वॉशर के इंजन के ईंधन को प्रज्वलित नहीं कर सकती है। आप इग्निशन कॉइल टेस्टर का उपयोग करके पुष्टि कर सकते हैं कि यह समस्या है या नहीं।

दोषपूर्ण इग्निशन कॉइल

ढीले या जीर्णशीर्ण कनेक्शन

समय के साथ, कनेक्शन ढीले हो सकते हैं, और जंग लग सकती है, ये दोनों विद्युत पथों में हस्तक्षेप कर सकते हैं जो इंजन शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। 

मोटर या कैपेसिटर की समस्या

इलेक्ट्रिक प्रेशर वॉशर के लिए, एक दोषपूर्ण मोटर या स्टार्टिंग कैपेसिटर का मतलब नो-गो स्थिति हो सकता है। ये घटक मोटर संचालन के लिए महत्वपूर्ण हैं और विफल होने पर पेशेवर ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

3. उच्च दबाव वाले वॉशर के साथ ही समस्याएँ

कभी-कभी समस्या प्रेशर वॉशर के संचालन के मूल में होती है।

थर्मल अधिभार संरक्षण सक्रिय

क्षति को रोकने के लिए, प्रेशर वॉशर में अक्सर एक अंतर्निर्मित थर्मल ओवरलोड रक्षक होता है जो मशीन के बहुत अधिक गर्म होने पर बंद हो जाता है। यदि यह ट्रिप हो जाता है, तो दोबारा चालू करने से पहले आपको अपने प्रेशर वॉशर (और अपने इंजन) को ठंडा करने की आवश्यकता हो सकती है।

इंजन में पानी

जबकि प्रेशर वॉशर बाहरी रूप से पानी को संभालने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, कोई भी आंतरिक घुसपैठ समस्याग्रस्त हो सकती है। इंजन में पानी के कारण हाइड्रो लॉक हो सकता है, जिससे इंजन चालू नहीं हो पाता है।

भरा हुआ एयर फिल्टर

आपके प्रेशर वॉशर के इंजन को सांस लेने की ज़रूरत है, और एक भरा हुआ एयर फ़िल्टर वायु प्रवाह को प्रतिबंधित करके उसका दम घोंट सकता है। गंदा एयर फिल्टर शुरुआती समस्याओं का एक आम कारण है और इसे ठीक करने के आसान तरीकों में से एक है।

टूटी हुई चक्के की चाबी

यदि आपका प्रेशर वॉशर चालू नहीं होता है, तो समस्या फ्लाईव्हील की टूटी हुई हो सकती है। फ्लाईव्हील एक छोटी धातु है जो क्रैंकशाफ्ट से जुड़ती है और फ्लाईव्हील को जोड़ती है। यदि यह भाग ख़राब हो जाता है, तो इंजन चालू नहीं हो पाएगा।

टूटी हुई चक्के की चाबी

इन संभावित समस्याओं को समझना पहला कदम है। इसके बाद, हम प्रत्येक समस्या के निदान और समाधान के लिए एक स्पष्ट मार्ग प्रदान करेंगे ताकि आप मशीन की गंदगी से निपटने के बजाय गंदगी को दूर करने में वापस आ सकें। बने रहें, और हम आपकी प्रेशर वॉशिंग समस्या को अतीत की समस्या में बदल देंगे।

आपके प्रेशर वॉशर का समस्या निवारण

अब जब हमने उन व्यापक कारणों की पहचान कर ली है जिनके कारण आपका प्रेशर वॉशर शुरू होने से इनकार कर सकता है, तो अब समय आ गया है कि हम अपनी आस्तीनें चढ़ाएं और समस्या निवारण की व्यवस्थित प्रक्रिया शुरू करें। इन जांचों को करने और आपके द्वारा उजागर की गई समस्याओं को हल करने से, आप जल्द ही अपने प्रेशर वॉशर को फिर से जादू की तरह काम करने लगेंगे।

बुनियादी जाँच

अधिक जटिल मुद्दों पर विचार करने से पहले, हमेशा सरल चीज़ों से शुरुआत करें। कई मामलों में, समस्या इतनी बुनियादी हो सकती है:

  • पावर स्रोत: पुष्टि करें कि मशीन चालू है। यदि यह एक इलेक्ट्रिक मॉडल है, तो सुनिश्चित करें कि इसे उचित पावर स्रोत में सुरक्षित रूप से प्लग किया गया है।
  • दृश्य निरीक्षण: किसी भी स्पष्ट रिसाव या क्षति की जांच के लिए अपने प्रेशर वॉशर को एक बार फिर से जांच लें।
  • ट्रिगर लॉक: सुनिश्चित करें कि ट्रिगर लॉक अलग हो गया है, क्योंकि यह प्रेशर वॉशर को चालू होने से रोकेगा।

ईंधन प्रणाली

आपके समस्या निवारण प्रयासों में आपके प्रेशर वॉशर की ईंधन प्रणाली ध्यान देने योग्य है। निम्न पर विचार करें:

  • ईंधन स्तर और गुणवत्ता: टैंक में ईंधन स्तर की जाँच करें। गंदे या दूषित ईंधन को निकालने के बाद, कार्बोरेटर क्लीनर से गैसोलीन टैंक को साफ करें। शुरू करने से पहले ईंधन टैंक को बिल्कुल नई गैस से भरें, और ईंधन वाल्व को "खुली" या "चालू" स्थिति में कर दें। ईंधन को ताज़ा रखने में मदद के लिए गैसोलीन स्टेबलाइजर्स का भी उपयोग किया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अच्छे हवादार क्षेत्र में काम कर रहे हैं। क्षेत्र में किसी खुली चिंगारी या आग की लपटों की जाँच करें। कृपया धूम्रपान न करें. अपने स्थानीय अग्निशमन या पुनर्चक्रण विभाग से संपर्क करके, आप यह भी सीख सकते हैं कि पुराने गैसोलीन का उचित तरीके से निपटान कैसे किया जाए।
  • ईंधन छननी: ईंधन फिल्टर से किसी भी मलबे को साफ करें या यदि आवश्यक हो तो इसे बदलें।
  • स्पार्क प्लग: टूट-फूट, गंदगी या गंदगी के किसी भी लक्षण के लिए स्पार्क प्लग का निरीक्षण करें। स्पार्क प्लग को वायर ब्रश से साफ करें और उसमें सही गैप रखें। यदि स्पार्क प्लग अत्यधिक घिस गया है या गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है तो आपको उसे अवश्य बदलना चाहिए। आप स्पार्क प्लग की मरम्मत करने में सक्षम होने की संभावना नहीं रखते हैं, और इसे पूरी तरह से बदलना सस्ता होगा।
  • कार्बोरेटर बंद हो गया: यदि कार्बोरेटर बंद हो गया है तो उसे साफ करने के लिए कार्बोरेटर क्लीनर का उपयोग करें। यदि कार्बोरेटर की सफाई से काम नहीं बनता है तो उसकी मरम्मत की जानी चाहिए या उसे बदल दिया जाना चाहिए।

इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम

यदि आपका प्रेशर वॉशर एक इलेक्ट्रिक मॉडल है या इसमें इलेक्ट्रिक स्टार्ट विशेषताएं हैं, तो इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम में घटकों पर ध्यान दें:

  • बैटरि वोल्टेज: बैटरी वोल्टेज का परीक्षण करने के लिए मल्टीमीटर का उपयोग करें। यदि वोल्टेज कम है, तो बैटरी को रिचार्ज करें या यदि इसका उपयोगी जीवन समाप्त हो गया है तो इसे बदल दें।
  • दोषपूर्ण इग्निशन कॉइल: सबसे पहले, दोषपूर्ण स्पार्क प्लग की संभावना को दूर करने के लिए स्पार्क प्लग परीक्षक का उपयोग करें। यदि यह परीक्षण पास हो जाता है तो आपको खराब इग्निशन कॉइल के मामले में मदद की आवश्यकता हो सकती है।
  • कनेक्शन: किसी भी ढीले या जंग लगे कनेक्शन की जांच करें, जो बिजली के प्रवाह को बाधित कर सकता है। आवश्यकतानुसार इन कनेक्शनों को साफ और कस लें।

अन्य जाँच

कुछ अतिरिक्त जाँचें यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि आपका प्रेशर वॉशर काम करने के लिए अच्छी स्थिति में है:

  • हवा छन्नी: पर्याप्त वायु प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए एयर फिल्टर को साफ करें, क्योंकि भरा हुआ फिल्टर इंजन शुरू करने में बाधा उत्पन्न कर सकता है।
  • इंजन ओवरहीटिंग: यदि इंजन ज़्यादा गरम हो गया है और थर्मल ओवरलोड सुरक्षा चालू हो गई है, तो इसे फिर से शुरू करने का प्रयास करने से पहले प्रेशर वॉशर को ठंडा होने का समय दें। थोड़ी देर प्रतीक्षा करें और यदि यह कुछ मिनटों के बाद रीसेट नहीं होता है तो पुनः प्रयास करें। यदि मोटर ठंडा होने के बाद भी रीसेट नहीं होती है तो उसे बदल देना चाहिए।
  • टूटी हुई चक्के की चाबी: फ्लाईव्हील की किसी भी क्षति को देखें और यदि आवश्यक हो तो उसे बदल दें। क्षतिग्रस्त चाबी को ठीक करने के लिए फ्लाईव्हील और फिर स्पार्क प्लग को हटा दें। इसके बाद, एक नई फ्लाईव्हील कुंजी स्थापित करें और इसे फिर से जोड़ें। अंत में, स्पार्क प्लग को फिर से कनेक्ट करें और प्रेशर वॉशर को फिर से चालू करने का प्रयास करें।

इस समस्या निवारण ज्ञान से लैस, आप अपने प्रेशर वॉशर को शुरू होने से रोकने वाली समस्याओं का समाधान करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित होंगे। प्रत्येक पहलू का परिश्रमपूर्वक मूल्यांकन करें, और आप जल्द ही अंतर्निहित कारण का पता लगा लेंगे, जिससे आपका प्रेशर वॉशर उसकी इष्टतम शक्ति पर बहाल हो जाएगा। यदि समस्या अधिक जटिल है, तो प्रेशर वॉशर को किसी योग्य मरम्मत तकनीशियन के पास ले जाने की सलाह दें।

भविष्य में दबाव वॉशर की समस्याओं को रोकना

जैसा कि कहा जाता है, पूर्वाभास का अर्थ है बाँहबंद। हालाँकि यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके प्रेशर वॉशर की समस्या का निवारण कैसे किया जाए, रोकथाम का एक औंस वास्तव में एक पाउंड इलाज के लायक है। हमेशा ताजा ईंधन का उपयोग करें और यदि वॉशर का नियमित रूप से उपयोग नहीं किया जाता है तो स्टेबलाइजर पर विचार करें। अपने प्रेशर वॉशर को संग्रहीत करते समय, जंग और संभावित पानी की क्षति को रोकने के लिए इसे सूखे, हवादार क्षेत्र में रखें। तेल परिवर्तन, एयर फिल्टर सफाई और स्पार्क प्लग प्रतिस्थापन के लिए निर्माता के निर्देशों का सम्मान करते हुए नियमित रखरखाव के कार्यक्रम का पालन करें। ये सरल पहल आपके प्रेशर वॉशर का जीवन बढ़ा सकती हैं और इसे कार्रवाई के लिए तैयार रख सकती हैं।

प्रेशर वॉशर के शुरू न होने पर निर्णायक विचार

एक साथ अपनी यात्रा में, हम एक प्रेशर वॉशर द्वारा शुरू करने से इनकार करने के निराशाजनक अनुभव से गुजरे हैं। बाइसन ने इस समस्या के संभावित कारणों का विश्लेषण किया, ईंधन से संबंधित मुद्दों, विद्युत जटिलताओं और दबाव वॉशर के लिए अद्वितीय चिंताओं की जांच की। फिर हमने व्यवस्थित जांच करने, निदान करने और प्रत्येक मुद्दे को व्यवस्थित रूप से हल करने के लिए खुद को एक व्यावहारिक मार्गदर्शिका से सुसज्जित किया।

आपके प्रेशर वॉशर के प्रदर्शन को प्रभावित करने वाले सामान्य मुद्दों को समझना और हल करना आपको अपने उपकरण के रखरखाव का स्वामित्व लेने के लिए सशक्त बनाता है। हालाँकि, याद रखें कि अपने प्रेशर वॉशर के मालिक के मैनुअल में उपलब्ध जानकारी की प्रचुरता को कम न आंकें। इसमें आपके विशेष मॉडल के अनुरूप विशिष्ट निर्देश और मार्गदर्शन शामिल हैं।

प्रेशर वॉशर शुरू नहीं होने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रेशर वॉशर को धीरे-धीरे चालू करें, नोजल को अपने और दूसरों से दूर रखें। एक बार जब आप पुष्टि कर लें कि प्रेशर वॉशर सही ढंग से काम कर रहा है, तो आप इसे हमेशा की तरह उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।

यदि आपका प्रेशर वॉशर सर्दियों के बाद शुरू नहीं होता है, या यह सिर्फ इसलिए बैठा रहता है क्योंकि आपको इसका उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, तो सबसे आम समस्या कार्बोरेटर का बंद होना है। समय के साथ, ईंधन वाष्पित हो जाता है और वार्निश में बदल जाता है, जो कार्ब को सील कर देता है। भंडारण से पहले ईंधन स्टेबलाइजर जोड़कर आप इससे बच सकते हैं।

सबसे आम समस्या जब प्रेशर वॉशर में गैस खत्म हो जाती है और अतिरिक्त जोड़ने के बाद भी यह चालू नहीं होता है तो वह कार्बोरेटर का बंद होना है। अधिकांश ईंधन में कुछ तलछट होती है, जो इंजन में चली जाती है और गैस खत्म होने पर बंद हो जाती है।

सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्ट

प्रशन?
आज ही हमसे संपर्क करें.

खरीदने के?

संबंधित पोस्ट

प्रेशर वॉशर को शीतकालीन कैसे बनाएं

प्रेशर वॉशर को शीतकालीन कैसे बनाएं

बाइसन उन सभी कदमों पर चर्चा करेगा जो आपको प्रेशर वॉशर को ठंडा करने के लिए उठाने होंगे। प्रेशर वॉशर को शीतकालीन बनाना उसके लंबे जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। आएँ शुरू करें।

और पढ़ें>
प्रेशर वॉशर कैसे काम करता है

प्रेशर वॉशर कैसे काम करता है

क्या आप प्रेशर वॉशर की आंतरिक कार्यप्रणाली जानना चाहते हैं? तो फिर आप सही जगह पर आये हैं. इस ब्लॉग पोस्ट में, BISON बताएगा कि प्रेशर वॉशर कैसे काम करता है और भी बहुत कुछ।

और पढ़ें>

संबंधित उत्पाद

उच्च दबाव कार वॉशर33236910845
इलेक्ट्रिक प्रेशर वॉशर

उच्च दबाव कार वॉशर

1. पोर्टेबल कॉम्पैक्ट
2. किफायती, विश्वसनीय और टिकाऊ
3. लंबे समय तक चलने का समय - तक

उच्च दबाव क्लीनर
गैसोलीन प्रेशर वॉशर

उच्च दबाव क्लीनर

- उत्पाद पैरामीटर बड़ी क्षमता वाला ठंडा पानी उच्च दबाव वाला क्लीनर भारी गंदगी को हटा सकता है

पर्याप्त नहीं मिल सकता है?

नए आगमन पर विशेष ऑफ़र और अपडेट के लिए सदस्यता लें