होम / समाचार

जनरेटर को कैसे स्टोर करें: दीर्घायु और सुरक्षा सुनिश्चित करना

जनरेटर को कैसे स्टोर करें: दीर्घायु और सुरक्षा सुनिश्चित करना

विषय - सूची

जनरेटर, सरलतम शब्दों में, एक मशीन है जो यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करती है। चाहे आप कैंपिंग ट्रिप पर हों, किसी निर्माण स्थल पर हों, या किसी अप्रत्याशित बिजली कटौती के दौरान, जनरेटर निस्संदेह उपकरण का एक अनिवार्य हिस्सा है। हालाँकि, जनरेटर का मालिक होने के साथ उचित भंडारण की जिम्मेदारी भी आती है।

आपके जनरेटर का सही भंडारण यह न केवल मशीन की लंबी उम्र के लिए, बल्कि सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण है। यदि ठीक से भंडारण नहीं किया गया, तो जनरेटर से ईंधन या तेल का रिसाव हो सकता है, जिससे संभावित आग का खतरा पैदा हो सकता है। इसके अतिरिक्त, कठोर वातावरण के संपर्क में आने से यांत्रिक क्षरण और क्षति हो सकती है, जिससे महंगी मरम्मत या प्रतिस्थापन भी करना पड़ सकता है। इसलिए ये जानना जरूरी है अपने जनरेटर को सुरक्षित और उचित तरीके से कैसे संग्रहीत करें जब उपयोग में न हो तो यह अगली बार जरूरत पड़ने पर उपयोग के लिए तैयार हो।

इस लेख का उद्देश्य आपका मार्गदर्शन करना है आपके जनरेटर को ठीक से संग्रहीत करने की प्रक्रिया इसके इष्टतम प्रदर्शन और दीर्घायु को सुनिश्चित करने के लिए। हम आवश्यक कदमों और सावधानियों के बारे में विस्तार से जानेंगे जनरेटर को सुरक्षित रूप से संग्रहित करें, आपको अनुचित भंडारण के नुकसान से बचने में मदद करता है।

जनरेटर को कैसे स्टोर करें

जनरेटर कहाँ रखें?

. पोर्टेबल जनरेटर का भंडारण, क्षति को रोकने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह जरूरत पड़ने पर उपयोग के लिए तैयार है, एक सुरक्षित, अच्छी तरह हवादार और शुष्क स्थान चुनना आवश्यक है। इसे आग या गर्मी के किसी भी वास्तविक या संभावित स्रोत से दूर रखना आदर्श है। पोर्टेबल जनरेटर को कहां स्टोर करना है, इसके बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

जनरेटर को बाहर रखें

हालांकि यह संभव है जनरेटर को बाहर रखें, आमतौर पर इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि बाहरी भंडारण जनरेटर को नुकसान पहुंचा सकता है और इसका जीवनकाल छोटा कर सकता है। यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि जनरेटर को बाहर रखना चुनौतीपूर्ण क्यों हो सकता है:

  • खुले और बाहरी भंडारण से जनरेटर बर्फ, बारिश, हवा और अन्य मौसम की स्थिति के संपर्क में आ सकता है, जिससे जंग, संक्षारण और विद्युत घटकों को नुकसान हो सकता है।
  • बाहरी भंडारण के कारण जनरेटर के अंदर नमी जमा हो सकती है, जिससे विद्युत घटकों को नुकसान पहुंच सकता है और फफूंदी और फफूंदी की वृद्धि को बढ़ावा मिल सकता है।
  • सूरज की यूवी किरणों के संपर्क में आने से जनरेटर के प्लास्टिक और रबर के हिस्से समय के साथ टूट और टूट सकते हैं।
  • जनरेटर को बाहर रखने से यह चोरी और बर्बरता के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकता है, यूनिट को नुकसान पहुंचा सकता है या परिणामस्वरूप जनरेटर पूरी तरह से खो सकता है।

यदि आपको अपने जनरेटर को किसी बाहरी क्षेत्र में संग्रहीत करने की आवश्यकता है, तो एक चुनें वह स्थान जो सूखा हो और तत्वों से सुरक्षित हो जितना संभव। वहीं, जनरेटर को जनरेटर कवर या तिरपाल से ढंकना सबसे अच्छा रहेगा। इससे जनरेटर को पानी से होने वाली क्षति को रोकने में मदद मिलेगी और इसे कीचड़, गंदगी और मलबे से बचाने में मदद मिलेगी।

घर के अंदर जनरेटर रखें

पोर्टेबल जनरेटर को स्टोर करने के लिए सबसे अच्छी जगह घर के अंदर है, आप जनरेटर को घर के ऐसे क्षेत्र में स्टोर कर सकते हैं जिसका उपयोग रहने के लिए नहीं किया जाता है, जैसे कि गेराज, उपयोगिता कक्षजैसे, शेडया, तहखाना

  • ऐसी जगह चुनें जो सूखी और हवादार हो। यह जनरेटर को बाहरी तत्वों से बचाएगा और नमी को जनरेटर के अंदर जाने से रोकेगा, जो विद्युत घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • अपने जनरेटर को गैसोलीन, प्रोपेन टैंक और अन्य रसायनों जैसे ज्वलनशील पदार्थों से बचाएं। इससे इन सामग्रियों के कारण होने वाली आग और विस्फोट को रोकने में मदद मिलेगी।
  • इसके अलावा, जनरेटर को पलटने से बचाने के लिए उसे स्थिर और समतल सतह पर रखें।

इन युक्तियों का पालन करके, आप अपने जनरेटर को घर के अंदर सुरक्षित रूप से रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उपयोग के लिए तैयार रख सकते हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि स्थानीय कानून और नियम आवासीय भवन के अंदर जनरेटर रखने पर रोक लगा सकते हैं।

अपने जनरेटर को संग्रहीत करने के चरण

सिलेंडर में तेल डालें

यदि आपके जनरेटर में कोई रिसाव नहीं है और उसकी मरम्मत अच्छी है, तो वह अधिक तेल का उपयोग नहीं करेगा। लेकिन इसे भंडारण में रखने से पहले, आप तेल के स्तर की जांच करना और टॉप अप करना चाहेंगे। अधिकांश जनरेटरों के लिए, यह केवल कुछ चम्मच होंगे। आप नियमित इंजन ऑयल का उपयोग कर सकते हैं।

तेल डालने के बाद, आपको छेद को एक साफ कालीन से ढंकना होगा (किसी भी तेल को रोकने के लिए जो बाहर निकल सकता है) और पिस्टन के छल्ले और सिलेंडर बोर में तेल को मजबूर करने के लिए अपने जनरेटर के रीकॉइल स्टार्टर को कुछ बार खींचें।

काम पूरा हो जाने के बाद, आप स्पार्क प्लग को फिर से स्थापित कर सकते हैं और तार को फिर से कनेक्ट कर सकते हैं।

ईंधन खाली करें (या इसे स्थिर करें)

आदर्श रूप से, आप भंडारण से पहले जनरेटर को ईंधन से बाहर चलाएंगे। यह एक महत्वपूर्ण आग का खतरा है. टैंक में बहुत लंबे समय तक ईंधन छोड़ने से ईंधन लाइनों में रुकावट, कार्बोरेटर की समस्या और इंजन की क्षति जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जिससे अगली बार जरूरत पड़ने पर जनरेटर चलाना असंभव हो जाता है। यह कदम सीधा है. बस अपना जनरेटर बाहर ले जाएं और उसे चालू करें। इसे तब तक चलने दें जब तक इसका ईंधन खत्म न हो जाए। परिणामस्वरूप आपकी ईंधन लाइनों में बचा कोई भी ईंधन जल जाएगा।

यदि आप टैंक को खाली करने के लिए नहीं चला सकते हैं, तो जनरेटर में पूरे गैस टैंक में एक ईंधन स्टेबलाइज़र जोड़ें। पूरे सिस्टम में स्टेबलाइजर को पूरी तरह से वितरित करने के लिए इंजन को एक मिनट तक चलाएं। एक ईंधन स्टेबलाइजर ईंधन को टैंक में नमी इकट्ठा होने और खराब होने से बचाने में सहायता कर सकता है। यह गैसोलीन को आपके जनरेटर के विभिन्न रबर और प्लास्टिक भागों को खराब होने से भी रोकेगा। इस तरह, अगली बार जब आपको इसकी आवश्यकता हो तो इसे पूर्ण ईंधन टैंक के साथ शुरू करना चाहिए। इसके अलावा, हर कुछ हफ्तों में कुछ मिनटों के लिए जनरेटर चलाने से ईंधन को प्रसारित करने और इसे खराब होने से बचाने में मदद मिल सकती है।

आम तौर पर, जनरेटर को लंबे समय तक ईंधन के साथ संग्रहित करने से बचना सबसे अच्छा है।

क्षतिग्रस्त घटकों की जाँच करें

जनरेटर को स्टोर करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने इसका अच्छी तरह से निरीक्षण कर लिया है। ढीले या भटके हुए तारों, जंग लगे या क्षतिग्रस्त हिस्सों और ढीले या गायब बोल्टों को देखें और उन्हें बदलें। यदि आप इन भागों को बदलने की उपेक्षा करते हैं, तो जनरेटर के भंडारण के दौरान क्षति काफी बढ़ सकती है। जिन क्षेत्रों की आपको जाँच करनी चाहिए उनमें शामिल हैं:

  • नलियाँ
  • ईंधन टंकी
  • स्पार्क बन्दी
  • स्विच
  • पहिये
  • हत्था
जनरेटर की जांच

गंदगी और मलबा साफ़ करें

आप अपने जनरेटर को संग्रहीत करने से पहले उसे साफ़ करना भी चाहेंगे। सतह से गिरा हुआ तेल या ईंधन हटा दें और जनरेटर के बाहर किसी भी मलबे को साफ करें। जनरेटर पर बची गंदगी और अवशेष सील और स्विच को नष्ट कर सकते हैं। इसके लिए बस एक साफ कपड़े और डीग्रीजर से तुरंत पोंछने की जरूरत है।

बैटरी को डिस्कनेक्ट करें

यदि आपके जनरेटर में बैटरी है, तो भंडारण से पहले इसे डिस्कनेक्ट करना सबसे अच्छा है। यह बैटरी जीवन को सुरक्षित रखने में मदद करता है और किसी भी संभावित विद्युत समस्या को रोकता है। बैटरी को जनरेटर से दूर ठंडी, सूखी जगह पर रखें।

जनरेटर का भंडारण

जनरेटर को धूल, नमी और नुकसान पहुंचाने वाले अन्य पर्यावरणीय तत्वों से बचाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले टारप या विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए जनरेटर कवर के साथ कवर करके शुरुआत करें। इसे नमी और संभावित बाढ़ से बचाने के लिए, जनरेटर को फूस या इसी तरह की सतह पर रखकर ऊंचा करें। अंत में, जनरेटर की सुरक्षा को भारी-भरकम लॉक और चेन के साथ बांध कर सुनिश्चित करें, न केवल चोरी को रोकने के लिए बल्कि आकस्मिक टिपिंग को रोकने के लिए भी, जिससे क्षति या चोट लग सकती है। इन चरणों के साथ, आप अपने जनरेटर को सुरक्षित रूप से संग्रहीत कर सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि यह अगले उपयोग के लिए तैयार है।

निष्कर्ष के तौर पर

आपके जनरेटर की उचित तैयारी और भंडारण उसकी दीर्घायु और कार्यक्षमता के लिए सर्वोपरि है। इस गाइड में, हमने जनरेटर को स्टोर करने की मूल बातें और उपयोग में न होने पर जनरेटर को कैसे स्टोर किया जाए, इस पर ध्यान दिया। ये कदम न केवल आपके जनरेटर के जीवनकाल को बढ़ाते हैं बल्कि जरूरत पड़ने पर उपयोग के लिए इसकी तैयारी भी सुनिश्चित करते हैं।

बाइसन में, हम सिर्फ एक से अधिक हैं पेशेवर जनरेटर निर्माता. हम आपकी सभी जनरेटर आवश्यकताओं के लिए एक व्यापक संसाधन हैं। हमारे ग्राहक हमारी वेबसाइट पर उपयोग, रखरखाव से लेकर भंडारण तक हर चीज को कवर करने वाले ज्ञान के भंडार तक पहुंच का आनंद लेते हैं। जब आप बाइसन जनरेटर चुनते हैं, तो आप न केवल उच्च गुणवत्ता वाले, विश्वसनीय उत्पाद में निवेश कर रहे हैं, बल्कि एक ऐसी कंपनी में भी निवेश कर रहे हैं जो आपके जनरेटर की क्षमता को अधिकतम करने के लिए आवश्यक जानकारी के साथ आपको सशक्त बनाने के लिए समर्पित है। बाइसन पर भरोसा करें, जहां शक्ति ज्ञान से मिलती है।

जनरेटर छूट

सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्ट

प्रशन?
आज ही हमसे संपर्क करें.

खरीदने के?

संबंधित पोस्ट

जनरेटर तेल जलाते हैं

जेनरेटर तेल जलाते हैं | क्यों, संकेत, प्रभाव, कारण और समाधान

बाइसन यह समझने में गहराई से उतरेगा कि जनरेटर तेल क्यों जलाते हैं और किन संकेतों पर ध्यान देना चाहिए जो अत्यधिक तेल की खपत का संकेत देते हैं।

और पढ़ें>
जनरेटर में सेंध कैसे लगाएं

जनरेटर में सेंध कैसे लगाएं

बाइसन आपके जनरेटर में ब्रेकिंग के महत्व पर गहराई से विचार करेगा, चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रदान करेगा, और इस महत्वपूर्ण कदम को सही ढंग से न करने के संभावित परिणामों पर चर्चा करेगा।

और पढ़ें>

संबंधित उत्पाद

पर्याप्त नहीं मिल सकता है?

नए आगमन पर विशेष ऑफ़र और अपडेट के लिए सदस्यता लें