होम / समाचार

गैसोलीन बनाम डीज़ल जेनरेटर: एक व्यापक तुलना

गैसोलीन बनाम डीज़ल जेनरेटर: एक व्यापक तुलना

विषय - सूची

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक छोटे व्यवसाय के मालिक हैं या ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने कार्यस्थल या घर को बिजली देने के लिए जनरेटर की तलाश कर रहे हैं। जनरेटर का उचित ज्ञान आपको खरीदारी का निर्णय लेने में मदद करेगा। जनरेटर बाजार में आने वाले दो सबसे आम प्रकार डीजल और गैसोलीन हैं।

चूंकि गैसोलीन और डीजल हर जगह आसानी से उपलब्ध हैं, इसलिए पहली बार जनरेटर खरीदने वाले अधिकांश लोग दोनों में से किसी एक को चुनते हैं। इस लेख का उद्देश्य सभी को गैसोलीन और डीजल जनरेटर के बीच अंतर जानने में मदद करना है। हम आपको प्रत्येक प्रकार के जनरेटर के फायदे और नुकसान भी बताएंगे।

गैसोलीन बनाम डीजल जनरेटर

डीजल जेनरेटर

डीजल जेनरेटर - जिसे डीजल जेनसेट भी कहा जाता है - विद्युत जनरेटर और डीजल इंजन का उपयोग करके बिजली उत्पन्न करते हैं। बाज़ार में कई ब्रांड बाइसन जैसे उच्च-स्तरीय और परिष्कृत डीजल जनरेटर बेचते हैं।

आइए डीजल जनरेटर के फायदे और नुकसान पर एक नजर डालें।

डीजल जनरेटर के लाभ

डीजल जनरेटर अपने लंबे जीवन, कम रखरखाव और उच्च स्थायित्व के लिए जाने जाते हैं। अन्य फायदे दक्षता, ईंधन सामर्थ्य और आसान शुरुआत हैं।

डीजल इंजन अपने गैसोलीन समकक्षों की तुलना में कम ईंधन का उपयोग करते हैं, जिससे वे समान मात्रा में बिजली खर्च करते हुए लंबे समय तक चल सकते हैं। गैसोलीन जनरेटर की तुलना में, कुछ डीजल जनरेटर केवल आधे ईंधन का उपयोग करते हैं।

अंत में, चूंकि डीजल जनरेटर ईंधन जलाने के लिए संपीड़न पर निर्भर करते हैं, इसलिए उन्हें ठंड के मौसम में भी शुरू करना आसान होता है। 

डीजल जनरेटर के नुकसान

दुर्भाग्य से, सभी अच्छी चीजें कीमत पर आती हैं, और डीजल जनरेटर कोई अपवाद नहीं हैं। ये हेवी-ड्यूटी जनरेटर अपने गैसोलीन समकक्षों की तुलना में अधिक महंगे हैं। इसके अतिरिक्त, हेवी-ड्यूटी निर्माण का मतलब है कि स्पेयर पार्ट्स भी काफी महंगे हैं।

घरेलू 6 किलोवाट डीजल बैकअप जनरेटर 5
घरेलू उपयोग के लिए एयर कूल्ड सिंगल फेज़ साइलेंट टाइप 1

गैसोलीन जनरेटर

गैसोलीन जनरेटर—गैस जनरेटर—सबसे आम प्रकार हैं और घर के मालिकों के बीच लोकप्रिय हैं। गैसोलीन की आसान उपलब्धता गैसोलीन जनरेटर की लोकप्रियता का कारण है। आइए गैसोलीन जनरेटर के फायदे और नुकसान पर विचार करें।

गैसोलीन जनरेटर के लाभ

ईंधन से चलने वाले जनरेटर किफायती और उचित रूप से पोर्टेबल हैं। वे घर के मालिकों और छोटी कंपनी के मालिकों के लिए एकदम सही हैं जो दीर्घकालिक, भरोसेमंद और कुशल जनरेटर की तलाश कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, गैसोलीन की कीमतें लगातार कम हैं और आसानी से उपलब्ध हैं, जिसका अर्थ है कि गैसोलीन जनरेटर लंबे समय में सस्ते हैं।

इसके अतिरिक्त, गैसोलीन जनरेटर अधिकांश डीजल जनरेटर की तुलना में शांत होते हैं, जो ध्वनिरोधी के बिना घरों या अन्य संलग्न क्षेत्रों में लगाए जाने पर फायदेमंद होता है। वे बहुत हल्के और पोर्टेबल भी हैं, जिससे उपयोगकर्ता उन्हें आवश्यकतानुसार स्थानांतरित कर सकते हैं।

गैसोलीन जनरेटर के नुकसान

गैसोलीन जनरेटर का बड़ा नुकसान यह है कि वे डीजल जनरेटर की तुलना में अधिक ईंधन का उपयोग करते हैं। इसके लिए मालिक को अपने घर या कार्यस्थल पर बड़ी मात्रा में गैसोलीन का भंडारण करना पड़ता है, जो एक सुरक्षा खतरा है।

इसके अतिरिक्त, चूंकि गैसोलीन डीजल की तुलना में अधिक तीव्रता से जलता है, इसलिए ताप उत्पादन काफी अधिक होता है। अत्यधिक गर्मी उत्पादन आंतरिक घटकों पर दबाव डालता है और बार-बार रखरखाव की आवश्यकता होती है।

अंत में, गैसोलीन जनरेटर में भी अन्य जनरेटर की तुलना में अधिक उत्सर्जन होता है, जो पर्यावरण को नुकसान पहुँचाता है। आपको गैसोलीन जनरेटरों द्वारा किए जाने वाले अवांछित और कष्टप्रद शोर से भी निपटना होगा।

2000 वॉट दोहरा ईंधन जनरेटर 6
प्राकृतिक गैस दोहरा ईंधन 7500 वाट जनरेटर03453119909

गैसोलीन और डीजल जनरेटर की तुलना

ईंधन प्रकार

गैसोलीन की तुलना में डीजल जनरेटर बेहतर विकल्प हैं। आइए गैसोलीन ईंधन को देखकर शुरुआत करें।

भंडारण पर विचार करें. गैसोलीन डीजल की तुलना में अधिक ज्वलनशील होता है। डीज़ल एक सुरक्षित विकल्प है क्योंकि यदि आप अपने ईंधन को खुली लपटों या उच्च ताप स्रोतों (जैसे कार्यशाला के साथ गैरेज) वाले क्षेत्र में रखेंगे तो आकस्मिक रूप से जलने का कोई जोखिम नहीं है।

डीजल की शेल्फ लाइफ भी गैसोलीन की तुलना में अधिक होती है। उपयुक्त परिस्थितियों में, डीजल ईंधन बिना एडिटिव्स के छह से 12 महीने तक चलेगा। दूसरी ओर, बिना एडिटिव्स के गैसोलीन की शेल्फ लाइफ लगभग तीन महीने है। कम शेल्फ जीवन का मतलब है कि गैसोलीन को डीजल की तुलना में दो से चार गुना अधिक दरों पर उपचारित और उपयोग किया जाना चाहिए। उपयोग की यह आवश्यकता जनरेटर रखने में महत्वपूर्ण लागत जोड़ सकती है।

रव स्तर

पुराने डीजल इंजन जेनरेटर बेहद शोर मचाने वाले होते हैं। लेकिन समकालीन मॉडल नहीं हैं। निष्क्रिय अवस्था को छोड़कर, वे गैसोलीन इंजन की तरह चुपचाप चलते हैं।

पूरे जोर से चलने पर, गैसोलीन जनरेटर डीजल की तुलना में अधिक शोर कर सकते हैं। पर्याप्त बिजली पैदा करने के लिए, गैसोलीन इंजन को डीजल इंजन की तुलना में अधिक आरपीएम पर चलना चाहिए। अत: उनमें शोर अधिक होता है। अधिकांश छोटे गैसोलीन जनरेटर 3,600 RPM पर चलते हैं। डीजल आमतौर पर 1,800 RPM के आसपास चलता है।

रखरखाव और दीर्घायु

गैसोलीन जनरेटर की तुलना में, डीजल जनरेटर को कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। डीजल को बदलने के लिए कोई स्पार्क प्लग नहीं हैं और रखरखाव और बदलने के लिए कोई कार्बोरेटर नहीं हैं। 1,800 आरपीएम वाटर-कूल्ड डीजल बिना महत्वपूर्ण रखरखाव के 12,000 से 30,000 घंटे तक चल सकता है। एक तुलनीय गैसोलीन जनरेटर प्राथमिक देखभाल की आवश्यकता से पहले 6,000 से 10,000 घंटे तक चलेगा।

डीजल इंजन के लंबे समय तक चलने का एक कारण यह है कि डीजल इंजन गैसोलीन की तुलना में अधिक ठंडा जलते हैं। अत्यधिक गर्मी के कारण गैसोलीन घटक खराब हो जाते हैं। डीजल इंजन सिस्टम लंबे समय तक चलने का एक अन्य कारण यह है कि डीजल ईंधन उत्सर्जन गैसोलीन इंजन उत्सर्जन जितना हानिकारक नहीं है।

विस्तारित उपयोग के लिए डीजल और गैसोलीन जनरेटर की तुलना करना

अंत में, डीजल जनरेटर गैसोलीन जनरेटर की तुलना में दीर्घकालिक उपयोग के लिए बेहतर हैं। अधिकांश बड़े डीजल जनरेटर लिक्विड-कूल्ड होते हैं, जबकि छोटे पोर्टेबल जनरेटर एयर-कूल्ड होते हैं। विस्तारित उपयोग के लिए, लिक्विड-कूल्ड मॉडल का एक फायदा है क्योंकि लंबे समय तक उपयोग किए जाने पर एयर-कूल्ड मॉडल ज़्यादा गरम हो सकते हैं, खासकर उच्च परिवेश के तापमान पर।

डीजल जनरेटर को भी लंबे समय तक भारी भार के तहत संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे हल्के भार की तुलना में भारी भार के तहत बेहतर प्रदर्शन करते हैं। गैसोलीन जनरेटर केवल आंतरायिक उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे महत्वपूर्ण बिजली कटौती के अलावा किसी अन्य चीज़ के लिए अभिप्रेत हैं।

गैसोलीन/डीजल जनरेटर काम करते हैं

एक डीजल जनरेटर अपने इंजन को शक्ति देने के लिए डीजल ईंधन का उपयोग करता है। एक इंजन में आमतौर पर एक सिलेंडर, एक पिस्टन और एक ईंधन इंजेक्शन प्रणाली होती है, जो सही समय पर सिलेंडर में डीजल ईंधन की एक महीन धुंध छिड़कने का काम करती है। सिलेंडर के अंदर हवा के संपीड़न से उत्पन्न गर्मी के कारण ईंधन जलता है, जिससे दबाव बनता है जो पिस्टन को चलाता है और एक संलग्न जनरेटर के माध्यम से बिजली उत्पन्न करता है।

एक आंतरिक दहन इंजन गैसोलीन जनरेटर में ईंधन को विद्युत शक्ति में परिवर्तित करता है। एक स्पार्क प्लग एक इंजन के सिलेंडर के अंदर हवा और ईंधन के मिश्रण को प्रज्वलित करता है, जो आम तौर पर एक सिलेंडर, एक पिस्टन और एक क्रैंकशाफ्ट से बना होता है। परिणामी विस्फोट दबाव बनाता है जो पिस्टन को चलाता है, जो क्रैंकशाफ्ट को घुमाता है और एक संलग्न जनरेटर के माध्यम से बिजली उत्पन्न करता है। गैसोलीन जनरेटर आमतौर पर पुल कॉर्ड या इग्निशन स्विच का उपयोग करके शुरू किए जाते हैं।

ईंधन दक्षता

डीजल जनरेटर को गैसोलीन जनरेटर की तुलना में अधिक ईंधन कुशल माना जाता है, जिसका अर्थ है कि वे ईंधन के सिर्फ एक टैंक पर अधिक समय तक चल सकते हैं। यह उन व्यवसायों और व्यक्तियों के लिए डीजल जनरेटर को अधिक लागत प्रभावी विकल्प बनाता है जिन्हें निरंतर बिजली की आवश्यकता होती है।

पावर आउटपुट

डीजल जनरेटर आम तौर पर गैसोलीन जनरेटर की तुलना में अधिक शक्तिशाली होते हैं। यह निर्माण स्थलों, डेटा केंद्रों और अन्य वाणिज्यिक उद्योगों जैसे भारी-शुल्क वाले अनुप्रयोगों को बिजली देने के लिए डीजल जनरेटर को एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। वे चरम मांग के दौरान भी विश्वसनीय बिजली प्रदान करते हैं, जिससे वे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आदर्श बन जाते हैं।

लागत

डीजल जनरेटर आम तौर पर गैसोलीन जनरेटर की तुलना में अधिक महंगे होते हैं। हालाँकि, डीजल जनरेटर भी अधिक टिकाऊ होते हैं और लंबे समय तक चलते हैं, जिससे वे लंबे समय में एक अच्छा निवेश बन जाते हैं। इसकी तुलना में, गैसोलीन जनरेटर खरीदना कम महंगा है लेकिन अधिक बार रखरखाव और प्रतिस्थापन की आवश्यकता हो सकती है।

गैसोलीन और डीजल जनरेटर अनुप्रयोग

गैसोलीन जनरेटर का उपयोग अक्सर कैंपिंग और टेलगेटिंग जैसे पोर्टेबल बिजली अनुप्रयोगों में किया जाता है। वे हल्के होते हैं और परिवहन में आसान होते हैं, जो उन्हें बिजली कटौती के दौरान घर के आसपास छोटे उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक्स को बिजली देने के लिए आदर्श बनाते हैं। दूसरी ओर, डीजल जनरेटर का उपयोग अक्सर निर्माण स्थलों, अस्पतालों, डेटा केंद्रों और अन्य वाणिज्यिक उद्योगों जैसे स्थिर बिजली अनुप्रयोगों में किया जाता है। वे गैसोलीन जनरेटर की तुलना में बड़े और मजबूत होते हैं, जो उन्हें भारी-भरकम अनुप्रयोगों के लिए बेहतर अनुकूल बनाते हैं जिनके लिए निरंतर बिजली की आवश्यकता होती है।

निष्कर्ष

डीजल और गैसोलीन जनरेटर में हाल के सुधारों का मतलब है कि दक्षता अंतर काफी कम हो गया है। आज, डीजल-ईंधन वाले जनरेटर अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में बहुत कम प्रदूषण उत्सर्जित करते हैं, और कई गैसोलीन जनरेटर पहले केवल डीजल जनरेटर द्वारा पूरी की जाने वाली परिचालन आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। 

एक अनुभवी बिजली विशेषज्ञ के साथ काम करते समय इन दो प्रकार के जनरेटर के बीच चयन करना सबसे आसान होता है, जो समझता है कि ये हालिया विकास जनरेटर के प्रदर्शन को कैसे प्रभावित करते हैं।

BISON में, हमारे विशेषज्ञ आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि स्थान, उद्योग, बिजली की जरूरतों और बजट के आधार पर कौन सा जनरेटर आपके लिए सबसे अच्छा है। यदि आपको जनरेटर चुनने में सहायता की आवश्यकता हो तो तत्काल सहायता के लिए हमारी टीम को कॉल करें।

सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्ट

प्रशन?
आज ही हमसे संपर्क करें.

खरीदने के?

संबंधित पोस्ट

संबंधित उत्पाद

मूक 15 किलोवाट जनरेटर28581394541
डीजल जनरेटर

मूक 15 किलोवाट जनरेटर

BISON 15kW साइलेंट डीजल जनरेटर एक शक्तिशाली और विश्वसनीय जनरेटर है जो एकदम सही है

पर्याप्त नहीं मिल सकता है?

नए आगमन पर विशेष ऑफ़र और अपडेट के लिए सदस्यता लें