होम / समाचार

जनरेटर के प्रकार

जनरेटर के प्रकार

विषय - सूची

जेनरेटर आज दुनिया में आवश्यक विद्युत उपकरणों में से एक हैं। बिजली की विफलता विभिन्न कारणों से हो सकती है, जैसे प्राकृतिक आपदाएं, लोड शेडिंग, सिस्टम विफलता और बुनियादी ढांचे की विफलता।

जनरेटर के बिना, इस मामले में आपकी दुनिया अंधेरी होगी। प्रत्येक जनरेटर के विवरण और उद्देश्य को जाने बिना, आप अपनी मेहनत की कमाई गलत जनरेटर पर खर्च कर सकते हैं।

यह लेख भिन्न पर चर्चा करेगा जनरेटर के प्रकार और उनके अनुप्रयोग. बाइसन जनरेटर की दुनिया पर गहराई से नज़र डालता है, विभिन्न प्रकारों, उनके अनुप्रयोगों, फायदों और सीमाओं की खोज करता है। हमारा लक्ष्य आपको ऐसा जनरेटर चुनने में सक्षम बनाने के लिए ज्ञान प्रदान करना है जो आपकी आवश्यकताओं के लिए बिल्कुल उपयुक्त हो।

जनरेटर के प्रकार

जेनरेटर के प्रकार

वह पर कई अलग जेनरेटर प्रकार, प्रत्येक के अपने फायदे, नुकसान और सर्वोत्तम अनुप्रयोग हैं। आइए प्रत्येक जनरेटर प्रकार को विस्तार से देखें।

पोर्टेबल जनरेटर

पोर्टेबल जनरेटर जो छोटे, कॉम्पैक्ट और ले जाने में आसान होते हैं, अक्सर ईंधन के रूप में गैसोलीन, प्रोपेन का उपयोग करते हैं क्योंकि ये ईंधन स्रोत आसानी से उपलब्ध होते हैं। उनके छोटे आकार का मतलब है कि इन जनरेटरों को वाहन में रखना या ज़रूरत पड़ने तक शेड या गैरेज में रखना आसान है।

कैंपिंग ट्रिप पर, एक पोर्टेबल जनरेटर मोबाइल उपकरणों को चार्ज कर सकता है, रोशनी चालू रख सकता है और सूरज ढलने के बाद कैंप स्टोव चला सकता है। हालाँकि, ये जनरेटर गतिशीलता के लिए शक्ति का त्याग करते हैं, इसलिए वे बड़े बैकअप जनरेटर के समान ऊर्जा उत्पन्न नहीं कर सकते हैं। उनके कम आकार और क्षमता का मतलब है कि पोर्टेबल जनरेटर अधिक किफायती हैं। बरसात के दिनों में कैंपिंग करने या कार में रहने के लिए पोर्टेबल जनरेटर सबसे अच्छे होते हैं।

इन्वर्टर जनरेटर

इन्वर्टर जनरेटर संपूर्ण घरेलू जनरेटर या पोर्टेबल जनरेटर हो सकते हैं, लेकिन वे अलग तरह से बिजली उत्पन्न करते हैं। मानक जनरेटर एकल-चरण बिजली उत्पन्न करते हैं और धारा के स्थिर प्रवाह को बनाए नहीं रख सकते हैं। इन्वर्टर जनरेटर तीन चरणों में बिजली उत्पन्न करता है, उच्च-आवृत्ति प्रत्यावर्ती धारा (एसी) का उत्पादन करता है, जिसे फिर प्रत्यक्ष धारा (डीसी) में उलट दिया जाता है और अंत में फिर से एक स्थिर एसी आउटपुट में बदल दिया जाता है।

जटिल प्रक्रिया स्वच्छ ऊर्जा या ऊर्जा बनाने में मदद करती है जो उपयोग के दौरान स्थिर रहती है। इसलिए, यह संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों जैसे लैपटॉप, मोबाइल फोन आदि के लिए उपयुक्त है।

ये जनरेटर अपनी दक्षता, शांत संचालन और उनके द्वारा उत्पादित बिजली की गुणवत्ता के लिए जाने जाते हैं। यद्यपि इन्वर्टर जनरेटर ईंधन-कुशल हैं और कम शोर पैदा करते हैं, वे अपने पारंपरिक समकक्षों की तुलना में अधिक महंगे हैं।

स्टैंडबाय या बैकअप जनरेटर

स्टैंडबाय या बैकअप जनरेटर की ऊंची कीमत इसे पोर्टेबल जनरेटर से काफी अलग बनाती है। जबकि छोटे पोर्टेबल्स को उठाया जा सकता है, ले जाया जा सकता है, या वाहन में पैक किया जा सकता है, बैकअप जनरेटर घर में एक अर्ध-स्थायी सुविधा है - यह एक मानक एयर कंडीशनर इकाई की तुलना में अधिक जगह लेता है। इन जनरेटरों में एक बड़ा ईंधन कंटेनर और एक ईंधन-कुशल वाणिज्यिक-ग्रेड इंजन होता है, जो उन्हें आपातकालीन स्थिति में पूरे घर को बिजली देने की अनुमति देता है।

बिजली कटौती का पता चलने पर स्टैंडबाय जनरेटर स्वचालित रूप से चालू हो जाते हैं, जिससे निर्बाध बिजली आपूर्ति मिलती है। छोटे केबिनों या बैकअप आपातकालीन प्रणालियों को बिजली देने के लिए आदर्श। स्टैंडबाय जनरेटर कभी-कभी वाईफाई कनेक्टिविटी से लैस होते हैं, जिससे उपयोगकर्ता मोबाइल ऐप के माध्यम से जनरेटर की स्थिति की निगरानी कर सकते हैं।

लागत के अलावा, स्टैंडबाय जनरेटर का मुख्य नुकसान यह है कि उन्हें नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे बिजली आउटेज की स्थिति में चालू रहें, जो महंगा हो सकता है।

प्राकृतिक गैस जनरेटर

प्राकृतिक गैस पर चलने वाले जेनरेटर बैकअप जेनरेटर की श्रेणी में आते हैं, हालाँकि कुछ पोर्टेबल जेनरेटर प्राकृतिक गैस पर भी चलते हैं। ये जनरेटर आमतौर पर प्राकृतिक गैस लाइन से जुड़े घरों में उपयोग किए जाते हैं। प्राकृतिक गैस जनरेटर में डीजल और गैसोलीन जनरेटर की तुलना में उत्सर्जन दर बहुत कम होती है, जो उन्हें पूरे घर में अतिरिक्त बिजली के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है।

प्राकृतिक गैस जनरेटर टिकाऊ होते हैं और नियमित रखरखाव के साथ वर्षों तक चल सकते हैं, लेकिन इन प्रणालियों को स्थापित करने की प्रारंभिक लागत तुलनात्मक रूप से अधिक है। प्राकृतिक गैस जनरेटर का एक और नुकसान यह है कि वे बर्फ़ीली जलवायु के प्रति संवेदनशील होते हैं, इसलिए वे बर्फीले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकते हैं। 

वे प्रदूषक उत्सर्जन के स्तर के बारे में चिंतित पर्यावरण-अनुकूल दुकानदारों और पूरे घर में स्टैंडबाय जनरेटर के लिए लोगों के लिए सबसे उपयुक्त हैं। हालांकि वे कुशल और कम प्रदूषणकारी हैं, प्राकृतिक गैस जनरेटर स्थापित करना और रखरखाव करना महंगा हो सकता है।

गैसोलीन जनरेटर

जेनरेटर विभिन्न ईंधनों पर चल सकते हैं, लेकिन पोर्टेबल और इन्वर्टर जेनरेटर के लिए गैसोलीन सबसे आम ईंधन है। अपने उच्च ऊर्जा उत्पादन के लिए जाना जाता है, गैसोलीन जनरेटर आवासीय से लेकर वाणिज्यिक तक विभिन्न सेटिंग्स में उपयोग किया जाता है। उनके सामान्य अनुप्रयोगों में आउटेज के दौरान आपातकालीन बिजली प्रदान करना और निर्माण या बाहरी उपकरणों को बिजली देना शामिल है।

गैसोलीन जनरेटर में अपेक्षाकृत सरल नियंत्रण और कम कीमत होती है, जो उन्हें बजट पर अनुभवहीन ऑपरेटरों और खरीदारों के लिए आदर्श बनाती है। नकारात्मक पक्ष यह है कि ऐसे जनरेटरों में उत्सर्जन दर अधिक होती है और लंबे समय में, प्रोपेन, डीजल या प्राकृतिक गैस की तुलना में अधिक महंगे ईंधन का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, अन्य ईंधन प्रकारों की तुलना में इसकी शेल्फ लाइफ कम है।

2000 वॉट दोहरा ईंधन जनरेटर 6
ईंधन गैसोलीन और प्रोपेन संचालित इलेक्ट्रिक39335164866

डीजल जनरेटर

डीजल जेनरेटर, जैसा कि नाम से पता चलता है, गैसोलीन के बजाय डीजल ईंधन का उपयोग करें। इस श्रेणी के अधिकांश जनरेटर स्टैंडबाय जनरेटर हैं, लेकिन कुछ इनवर्टर और पोर्टेबल डीजल जनरेटर भी हैं। वे मजबूत और विश्वसनीय हैं, जो उन्हें औद्योगिक अनुप्रयोगों और बड़े वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के लिए उपयुक्त बनाते हैं।

डीजल पर चलने वाले जेनरेटर गैसोलीन जेनरेटर की तुलना में अधिक कुशल बिजली उत्पादन प्रदान कर सकते हैं। डीजल जनरेटर खरीदने के लागत लाभ भी हैं: क्योंकि डीजल जनरेटर गैसोलीन से चलने वाले जनरेटर की तुलना में अधिक ईंधन कुशल होते हैं, आप लंबे समय में ईंधन पर कम खर्च करेंगे।

यदि ये जनरेटर शीतकालीन डीजल से भरे हों तो ठंडे तापमान में भी ठीक से काम कर सकते हैं। डीजल का कम दहन तापमान गैसोलीन या प्रोपेन की तुलना में इलेक्ट्रिक इंजन पर कम दबाव डालता है, जिसके परिणामस्वरूप डीजल जनरेटर के लिए उच्च स्तर का स्थायित्व और लंबा जीवन होता है। हालाँकि, याद रखें कि डीजल जनरेटर हानिकारक उत्सर्जन उत्पन्न करते हैं जो साँस के द्वारा विषाक्त या हानिकारक हो सकते हैं।

डीजल जनरेटर उन लोगों के लिए सर्वोत्तम हैं जो टिकाऊ, रखरखाव में आसान जनरेटर की तलाश में हैं।

सोलर जेनरेटर

सौर जनरेटर बिजली उत्पादन के लिए सूर्य की शक्ति का उपयोग करते हैं। वे सौर पैनलों के माध्यम से सूर्य के प्रकाश को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं और बाद में उपयोग के लिए इसे बैटरी में संग्रहीत करते हैं। कुछ सौर जनरेटरों में हटाने योग्य पैनल होते हैं जिन्हें सूर्य की किरणों को बेहतर ढंग से अवशोषित करने के लिए सेट या झुकाया जा सकता है।

बाहरी गतिविधियों और प्रचुर धूप वाले क्षेत्रों के लिए बिल्कुल सही, सौर जनरेटर टिकाऊ और पर्यावरण-अनुकूल हैं, जो कोई शोर या उत्सर्जन पैदा नहीं करते हैं। इन जनरेटरों का नकारात्मक पक्ष यह है कि जब बाहर अंधेरा होता है तो वे काम नहीं करते हैं और अधिक बिजली का उत्पादन नहीं करते हैं।

भले ही ईंधन नवीकरणीय और मुफ़्त है, पूरे घर में सौर जनरेटर स्थापित करना बहुत महंगा हो सकता है। ये जनरेटर आपातकालीन ऊर्जा स्रोत के रूप में आपकी कार में कैंपिंग या भंडारण के लिए बहुत अच्छे हैं।

वे पर्यावरण के प्रति जागरूक खरीदारों के लिए सबसे उपयुक्त हैं जो उच्च अग्रिम लागत वहन कर सकते हैं। इसके अलावा, उन लोगों के लिए जो पोर्टेबल जनरेटर की तलाश में हैं, जिन्हें बहुत अधिक बैकअप पावर की आवश्यकता नहीं है।

हाइड्रोजन जनरेटर

बाज़ार में अपेक्षाकृत नए, हाइड्रोजन जनरेटर ढूंढना आसान नहीं है। मशीनें हाइड्रोजन पर चलती हैं और सिस्टम की ईंधन दक्षता को प्रबंधित करने में मदद के लिए आंतरिक ईंधन कोशिकाओं के साथ डिज़ाइन की गई हैं। हाइड्रोजन जनरेटर खरीदने के कुछ फायदे यह हैं कि वे अन्य जनरेटर की तुलना में अधिक बिजली उत्पादन करते हैं और मजबूत होते हैं और झटके से होने वाली क्षति के प्रति बहुत प्रतिरोधी होते हैं।

नकारात्मक पक्ष यह है कि चूंकि बाजार में बहुत कम हाइड्रोजन जनरेटर हैं, इसलिए वे सस्ते नहीं हैं - और आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने वाले जनरेटर को ढूंढने में कुछ खोज करनी पड़ सकती है। फिर भी, ये उपकरण इतने कुशल और टिकाऊ हैं कि इन्हें आजमाया जा सकता है, और हमें उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में अधिक से अधिक कंपनियां हाइड्रोजन जनरेटर का उत्पादन करेंगी।

वे उन घरों या व्यवसायों के लिए सर्वोत्तम हैं जिन्हें दूरस्थ स्थानों और इनडोर उपयोग में निर्बाध बिजली की आवश्यकता होती है।

अन्य प्रकार के जेनरेटर

अन्य प्रकार के जनरेटर हैं जैसे औद्योगिक, प्रोपेन गैस जनरेटर, एसी जनरेटर और डीसी जनरेटर, प्रत्येक के अपने विशिष्ट उपयोग और फायदे हैं। औद्योगिक जनरेटर का उपयोग बड़े पैमाने के संचालन में किया जाता है जहां महत्वपूर्ण मात्रा में बिजली की आवश्यकता होती है। प्रोपेन गैस जनरेटर अपने स्वच्छ दहन और लंबी शेल्फ लाइफ के लिए जाने जाते हैं। एसी और डीसी जनरेटर उनके द्वारा उत्पादित करंट के प्रकार को संदर्भित करते हैं; एसी जनरेटर आमतौर पर घरों और व्यवसायों में उपयोग किए जाते हैं, जबकि डीसी जनरेटर आमतौर पर ऑटोमोटिव और चार्जिंग अनुप्रयोगों में उपयोग किए जाते हैं।

निष्कर्ष

इस व्यापक गाइड में, हमने विभिन्न प्रकार के जनरेटरों की खोज की है, जिनमें से प्रत्येक की अपनी अनूठी विशेषताएं और अनुप्रयोग हैं। अब जब आप जनरेटर के बारे में सब कुछ जानते हैं, वे क्या हैं, वे कैसे काम करते हैं, उनके प्रकार और बहुत कुछ, तो आप आत्मविश्वास से सही जनरेटर चुन सकते हैं। 

लेकिन सबसे पहले, आपको अपने सिस्टम की बिजली जरूरतों का मूल्यांकन करना होगा। सौभाग्य से, BISON सर्वोत्तम परिणामों के लिए आपकी आवश्यकताओं का मूल्यांकन करने में आपकी सहायता कर सकता है। ऑनलाइन हमसे संपर्क करें या गहन जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें (+86) 178 2685 8437 पर कॉल करें और सही प्रकार का जनरेटर खरीदें.

सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्ट

प्रशन?
आज ही हमसे संपर्क करें.

खरीदने के?

संबंधित पोस्ट

जनरेटर तेल जलाते हैं

जेनरेटर तेल जलाते हैं | क्यों, संकेत, प्रभाव, कारण और समाधान

बाइसन यह समझने में गहराई से उतरेगा कि जनरेटर तेल क्यों जलाते हैं और किन संकेतों पर ध्यान देना चाहिए जो अत्यधिक तेल की खपत का संकेत देते हैं।

और पढ़ें>
जनरेटर में सेंध कैसे लगाएं

जनरेटर में सेंध कैसे लगाएं

बाइसन आपके जनरेटर में ब्रेकिंग के महत्व पर गहराई से विचार करेगा, चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रदान करेगा, और इस महत्वपूर्ण कदम को सही ढंग से न करने के संभावित परिणामों पर चर्चा करेगा।

और पढ़ें>

संबंधित उत्पाद

घरेलू 6 किलोवाट डीजल बैकअप जनरेटर 5
डीजल जनरेटर

घरेलू 6kw डीजल बैकअप जनरेटर

BISON होम 6kW डीजल बैकअप जनरेटर मुख्य रूप से बिजली उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो संचालित होता है

डीजल जनरेटर सेट 2
डीजल जनरेटर

डीजल जेनरेटर सेट

एयर कूल्ड शक्तिशाली गैसोलीन जनरेटर - उत्पाद पैरामीटर उत्पत्ति का स्थान: झेजियांग, चीन (मुख्य भूमि) ब्रांड

पर्याप्त नहीं मिल सकता है?

नए आगमन पर विशेष ऑफ़र और अपडेट के लिए सदस्यता लें