होम / समाचार

जेनरेटर तेल जलाते हैं | क्यों, संकेत, प्रभाव, कारण और समाधान

जेनरेटर तेल जलाते हैं | क्यों, संकेत, प्रभाव, कारण और समाधान

विषय - सूची

बढ़ती ऊर्जा निर्भरता के युग में, निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने में जनरेटर एक महत्वपूर्ण घटक बने हुए हैं। बिजली कटौती के दौरान अक्सर गुमनाम नायकों के रूप में देखी जाने वाली इन मशीनों को बिजली प्रदान करने के लिए तेल से ईंधन दिया जाता है। हालाँकि, एक जनरेटर जो तेल जला रहा है, उसे नजरअंदाज करना स्वीकार्य नहीं है।

बाइसन समझ में आएगा जनरेटर तेल क्यों जलाते हैं और किन संकेतों पर ध्यान देना चाहिए जो अत्यधिक तेल की खपत का संकेत देते हैं. इसके अलावा, हम इसका पता लगाएंगे तेल जलाने का प्रभाव जनरेटर और पर्यावरण दोनों पर, सामान्य जनरेटर में तेल जलाने के पीछे कारण, और निवारक उपाय जो उठाए जा सकते हैं इस समस्या को कम करें.

जनरेटर तेल जलाते हैं

जनरेटर तेल क्यों जलाते हैं?

जेनरेटर तेल जलाते हैं उनके सामान्य संचालन के भाग के रूप में। जनरेटर में तेल कई महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाता है जो मशीन के कुशल संचालन और समग्र जीवनकाल के लिए महत्वपूर्ण हैं। अब, आइए देखें कि जनरेटर को तेल की आवश्यकता क्यों है और यह उनके कामकाज में कैसे योगदान देता है।

  • स्नेहन: जनरेटर में तेल की प्राथमिक भूमिका स्नेहन प्रदान करना है। जेनरेटर में पिस्टन, क्रैंकशाफ्ट और कैमशाफ्ट सहित कई गतिशील भाग होते हैं। ऑपरेशन के दौरान ये घटक घर्षण के अधीन होते हैं, जिससे टूट-फूट हो सकती है। तेल इन भागों के बीच एक पतली परत बनाता है, घर्षण को कम करता है और समय से पहले टूट-फूट को रोकता है।
  • शीतलन: संचालन के दौरान जेनरेटर काफी मात्रा में गर्मी पैदा करते हैं। यदि प्रभावी ढंग से प्रबंधित नहीं किया गया, तो यह गर्मी जनरेटर के घटकों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। यह वह जगह है जहां तेल प्रवेश करता है - तेल इंजन के माध्यम से घूमता है, गर्म घटकों से गर्मी लेता है, और इसे नष्ट होने के लिए दूर ले जाता है, इस प्रकार अधिक गर्मी को रोकता है।
  • सफाई: जनरेटर को साफ रखने में तेल भी अहम भूमिका निभाता है। यह इंजन में प्रवेश कर चुके धूल, गंदगी और अन्य कणों को एकत्रित और रोके रखता है। फिर उन्हें निलंबन में रखता है या उन्हें तेल फिल्टर तक निर्देशित करता है जहां उन्हें सिस्टम से हटा दिया जाता है।
  • मुद्रण: स्नेहन, शीतलन और सफाई के अलावा, तेल इंजन में पिस्टन के छल्ले और सिलेंडर की दीवारों के बीच के अंतर को सील करने में भी सहायता करता है। यह दहन गैसों को तेल में लीक होने से रोकता है और सिलेंडर के भीतर दबाव बनाए रखता है, जिससे जनरेटर के कुशल संचालन में योगदान होता है।

संकेत है कि जनरेटर में तेल जल रहा है

पहचानते हुए जनरेटर में तेल जलने के संकेत गंभीर क्षति को रोकने और आपकी मशीन के जीवन को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यहां कुछ प्रमुख संकेत दिए गए हैं जो बताते हैं कि आपका जनरेटर बहुत अधिक तेल जला रहा है।

  • तेल के स्तर में कमी: सबसे स्पष्ट संकेत तेल के स्तर में तेजी से कमी है। यदि आपको सामान्य से अधिक बार तेल भरना पड़ता है, तो यह संकेत दे सकता है कि जनरेटर बहुत अधिक तेल जला रहा है।
  • अत्यधिक धुआं: जेनरेटर आमतौर पर थोड़ी मात्रा में निकास उत्सर्जित करते हैं, लेकिन यदि आप निकास पाइप से गाढ़ा, नीला या सफेद धुआं निकलते हुए देखते हैं, तो यह तेल जलने का संकेत दे सकता है।
  • स्पार्क प्लग: घिसे हुए सील या गास्केट के कारण रिसाव हो सकता है। दहन कक्ष में तेल का रिसाव स्पार्क प्लग को खराब कर सकता है, जिससे हार्ड स्टार्टिंग, मिसफायरिंग या बिजली की हानि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप इन समस्याओं को नोटिस करते हैं और स्पार्क प्लग पर तेल के अवशेष या कालिख देखते हैं, तो यह तेल जलने का संकेत दे सकता है।
  • असामान्य शोर: अत्यधिक तेल की खपत से जनरेटर के आंतरिक घटकों में अपर्याप्त चिकनाई हो सकती है, जिससे वे तेजी से खराब हो सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप ऑपरेशन के दौरान खटखटाने, खड़खड़ाने या पिंगिंग जैसी असामान्य आवाजें आ सकती हैं।

तेल जलाने के प्रभाव

जनरेटर में तेल जलाने से पर्यावरण और जनरेटर दोनों के लिए कई परिणाम होते हैं। ये प्रभाव वैश्विक पर्यावरणीय मुद्दों में योगदान से लेकर आपके जनरेटर की दक्षता और जीवनकाल को कम करने तक हो सकते हैं।

पर्यावरणीय प्रभाव

तेल जलाने वाले जेनरेटर ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। दहन प्रक्रिया से वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड (CO2), मीथेन (CH4), और नाइट्रस ऑक्साइड (N2O) जैसे प्रदूषक निकलते हैं।

इसके अलावा, तेल जलाने से पार्टिकुलेट मैटर और अन्य हानिकारक पदार्थ भी निकल सकते हैं जो वायु प्रदूषण में योगदान करते हैं। इससे मनुष्यों में श्वसन संबंधी समस्याएं और हृदय संबंधी रोग जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

जनरेटर पर असर

  • अत्यधिक तेल जलाने से आपके जनरेटर के प्रदर्शन और दीर्घायु पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे:
  • कम दक्षता: जब दहन कक्ष में तेल का रिसाव होता है, तो यह ईंधन-वायु मिश्रण को पतला कर सकता है, जिससे दहन कम कुशल हो जाता है।
  • संभावित क्षति: अत्यधिक तेल की खपत से जनरेटर के आंतरिक घटकों में अपर्याप्त चिकनाई हो सकती है, जिससे वे तेजी से खराब हो सकते हैं।
  • स्पार्क प्लग का खराब होना: जैसा कि पहले बताया गया है, दहन कक्ष में तेल का रिसाव स्पार्क प्लग को खराब कर सकता है। इसके कारण जनरेटर ख़राब ढंग से चल सकता है, बिजली ख़त्म हो सकती है, या शुरू होने में भी विफल हो सकता है।

जनरेटर के तेल जलाने के कारण और समाधान

जनरेटर में तेल के अत्यधिक जलने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें सामान्य टूट-फूट से लेकर अधिक गंभीर यांत्रिक समस्याएं शामिल हैं। यहां कुछ सामान्य कारण और उनके संबंधित समाधान दिए गए हैं:

तेल के सही प्रकार और मात्रा का प्रयोग करें:

गलत तेल का उपयोग करें, विशेष रूप से निर्माता द्वारा अनुशंसित (या मौसम और तापमान के अनुसार) की तुलना में कम चिपचिपाहट वाला। इंजन चलने पर आप अपने तेल के स्तर में गिरावट देख सकते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि तेल सिलेंडर की दीवार से ऊपर की ओर बढ़ता है और पिस्टन और सिलेंडर की दीवारों के बीच और तीनों पिस्टन रिंगों में से प्रत्येक में एक छोटे से अंतराल के माध्यम से काम करने के लिए पर्याप्त पतला होता है। तेल अंततः पिस्टन के ऊपर जमा हो जाएगा और दहन के दौरान कार्बोरेटर से ईंधन और वायु मिश्रण को प्रज्वलित करेगा।

अनुशंसित प्रकार और तेल की मात्रा के लिए हमेशा अपने जनरेटर के मैनुअल को देखें।

भरा हुआ एयर फिल्टर

यह जांचना सबसे आसान है. आमतौर पर, आपके जनरेटर में इंजन की तरफ के एक कोने पर एक एयर फिल्टर असेंबली होती है। एक बंद एयर फिल्टर के कारण इंजन अधिक मात्रा में चल सकता है (बहुत अधिक ईंधन, पर्याप्त हवा नहीं), जिससे तेल की खपत बढ़ सकती है। 

जो भी कवर लगा हो उसे हटा दें या हटा दें और एयर फिल्टर की जांच करें। वे सफेद रंग से शुरू होते हैं, इसलिए इसे अपने संदर्भ के रूप में उपयोग करें कि वे कितने गंदे हैं। यदि आपका जनरेटर तेल के अवशेषों और गंदगी से भरा है, तो इससे जनरेटर में तेल जलने लगेगा।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब भी पावर स्ट्रोक या इनटेक स्ट्रोक के दौरान पिस्टन नीचे की ओर जाता है, तो दहन कक्ष में गुहा आकार में फैल जाती है और दबाव कम हो जाता है (वैक्यूम बनता है)। 

यदि एयर फिल्टर भरा हुआ है और प्रतिबंधात्मक है, तो दहन कक्ष में वैक्यूम तेल सोख सकता है, जिससे दबाव अंतर को बेअसर करने के लिए सिलेंडर की दीवारें चिकना हो जाती हैं।

एयर फिल्टर की नियमित जांच करें और यदि आवश्यक हो तो इसे बदलें।

घिसे हुए, क्षतिग्रस्त, गलत संरेखित पिस्टन के छल्ले

पिस्टन के छल्ले पिस्टन और सिलेंडर की दीवारों के बीच के अंतर को सील कर देते हैं। यदि ये छल्ले घिस गए हैं या क्षतिग्रस्त हो गए हैं, तो तेल दहन कक्ष में लीक हो सकता है और जल सकता है।

इसकी सही पुष्टि करने के लिए, आपको अपने इंजन को अलग करना होगा और हेड को पूरी तरह से हटाना होगा। यदि आप उस तरह की चीज़ में रुचि रखते हैं तो यह मज़ेदार होगा।

यदि आपको अपने जनरेटर पर पिस्टन के छल्ले को बदलना है, तो सुनिश्चित करें कि जब आप नए डालते हैं, तो प्रत्येक रिंग पर अंतराल एक दूसरे के ऊपर सीधे होने के बजाय 120 डिग्री के अंतर पर हों। यदि सभी अंतराल एक पंक्ति में हों तो तेल कम प्रतिरोध के साथ अंतराल से गुजर जाएगा।

इसकी जटिलता के कारण यह कार्य किसी योग्य तकनीशियन को सौंपना सबसे अच्छा है। उनके लिए यह संभव होना चाहिए कि वे आपके दहन कक्ष पर दबाव परीक्षण करें और यह निर्धारित करें कि क्या आपके पिस्टन के छल्ले खराब हो गए हैं या क्या आपके सिर का गैसकेट उड़ गया है (यदि कोई रिसाव है तो इंजन के निकास बंदरगाह के स्थान को सुनकर)।

सिलेंडर की दीवार पर खरोंच या क्षतिग्रस्त होना

मान लीजिए कि आपके पास उचित वायु-से-ईंधन अनुपात के संबंध में हवा की तुलना में अधिक गैसोलीन चलाने वाला इंजन है। उस स्थिति में, यह अपूर्ण दहन का अनुभव करेगा और आम तौर पर अनुचित रूप से दहन किए गए कार्बन को छोड़ने के लिए काले धुएं का उत्सर्जन करेगा - इस कार्बन का कुछ हिस्सा दहन कक्ष में पिस्टन और दीवारों के शीर्ष पर चिपक जाता है।

कार्बन समय के साथ जमा हो जाएगा, अंततः टूट जाएगा, और ठोस कचरा बन जाएगा। जैसे-जैसे पिस्टन ऊपर और नीचे जाता है, यह उसके और सिलेंडर की दीवार के बीच फंस जाता है, जिससे उसमें नाली बन जाती है। उसके बाद, क्रैंककेस तेल खांचे में बह सकता है और दहन कक्ष में जल सकता है।

इस समस्या के लिए आमतौर पर पूर्ण इंजन ओवरहाल या प्रतिस्थापन की आवश्यकता होती है। यह सत्यापित करने के लिए कि मामला यही है, इंजन हेड हटाएँ, स्पार्क प्लग हटाएँ और फ्लाईव्हील को तब तक दक्षिणावर्त घुमाएँ जब तक कि पिस्टन नीचे न गिर जाए। अपनी उंगली से सिलेंडर की दीवारों की जांच करें और महसूस करें। यदि जनरेटर में खांचे और कट हैं तो जनरेटर तेल जलाता रहेगा।

उड़ा हुआ हेड गैस्केट

हेड गैसकेट इंजन ब्लॉक और सिलेंडर हेड के बीच के अंतर को सील कर देता है। यदि इसे उड़ा दिया जाए, तो तेल दहन कक्ष या शीतलक मार्गों में लीक हो सकता है।

सुधार आपके मेक, मॉडल और इंजन के प्रकार पर निर्भर करेगा, लेकिन आपको हेड को हटाना होगा। उसके बाद, पुराने गैस्केट को खुरच कर हटा दें और किसी भी कार्बन जमा को हटा दें। सुनिश्चित करें कि आप सभी मिश्रित उत्सर्जनों के साथ अपना तेल बदलें। यह एक और काम है जिसे किसी पेशेवर द्वारा सबसे अच्छा संभाला जा सकता है।

खराब वाल्व स्टेम सील

वाल्व स्टेम सील तेल को दहन कक्ष में बहने से रोकते हैं जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए। यदि सील सड़ गई है या क्षतिग्रस्त हो गई है, तो तेल को बाहर निकलने दिया जाता है, और ओएचवी इंजनों पर, तेल दहन कक्ष में टपकता है क्योंकि इसके ऊपर वाल्व खुलते हैं।

वाल्व स्टेम सील को बदलने से यह समस्या हल हो सकती है। रबर वाल्व स्टेम सील स्प्रिंग्स के शीर्ष पर होंगे। इंजन के प्रकार के आधार पर, आपको अपनी ज़रूरत की हर चीज़ तक पहुंच प्राप्त करने के लिए वाल्व कवर और संभवतः हेड को हटाना होगा।

अवरुद्ध क्रैंककेस वेंटिलेशन पाइप

यदि आप जानते हैं कि आपका वाल्व कवर कहां है (ओवरहेड वाल्व इंजन पर इसे "ओएचवी" लेबल किया गया है), तो आपको एयर फिल्टर असेंबली की ओर जाने वाली एक मोटी काली नली दिखाई देगी। ब्रीदर ट्यूब क्रैंककेस से एयर फिल्टर असेंबली तक दबाव ले जाती है।

यदि यह श्वास नली किसी भी तरह से बाधित हो जाती है (अक्सर ठंड के मौसम में जमने से), तो यह क्रैंककेस के माध्यम से दबाव को बहने नहीं देगी। इसलिए, दबाव बन सकता है, जिससे तेल उन क्षेत्रों में चला जाएगा जहां वह जल सकता है।

वेंटिलेशन पाइप की नियमित जांच और सफाई से इस समस्या से बचा जा सकता है। जब आवश्यक हो, ट्यूब को डिस्कनेक्ट करें और अपने वाल्व कवर को हटा दें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी रुकावटें दूर हो गई हैं।

लेख सारांश

यह लेख इस बात का व्यापक अवलोकन प्रदान करता है कि जनरेटर तेल क्यों जलाते हैं और समस्या को कम करने के लिए समाधान प्रदान करते हैं। यह समझना कि आपका जनरेटर तेल क्यों जला रहा है, इसकी दक्षता बनाए रखने और इसके जीवनकाल को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है।

पोर्टेबल जनरेटर में तेल जलने की अधिकांश समस्याएँ मशीन में तेल या छोटे भागों की समस्याओं के कारण हो सकती हैं। जब आप अपने जनरेटर में कोई असामान्य व्यवहार देखते हैं, तो आपको तुरंत तेल के स्तर की जांच करनी चाहिए। कई समस्याओं को ठीक करना आसान है, लेकिन अन्य को मार्गदर्शन के लिए किसी पेशेवर या जनरेटर निर्माता से परामर्श की आवश्यकता हो सकती है

कार्रवाई के लिए कॉल

बाइसन में, हम सिर्फ एक से अधिक हैं जनरेटर निर्माता, हम जनरेटर व्यवसाय में आपके भागीदार हैं। हम समझते हैं कि जनरेटर का स्वास्थ्य आपके व्यवसाय संचालन के लिए महत्वपूर्ण है, यही कारण है कि हम न केवल उच्च गुणवत्ता वाले जनरेटर प्रदान करने के लिए बल्कि उनके रखरखाव पर अपनी विशेषज्ञता साझा करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।

हमारे विशेषज्ञों की टीम हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए पर्दे के पीछे काम कर रही है कि हमारे जनरेटर तेल जलने जैसी आम समस्याओं से बचने के लिए इंजीनियर किए गए हैं। हम प्रीमियम भागों का उपयोग करते हैं, सख्त विनिर्माण मानकों का पालन करते हैं, और यह सुनिश्चित करने के लिए कठोर परीक्षण करते हैं कि आपको एक ऐसा उत्पाद मिले जो कुशल, विश्वसनीय और लंबे समय तक चलने वाला हो।

लेकिन हम यहीं नहीं रुकते. हम अपने ग्राहकों को ज्ञान के साथ सशक्त बनाने में विश्वास करते हैं। यही कारण है कि हम जनरेटर तेल जलने के पीछे के कारणों को समझने से लेकर इसे कम करने के समाधान पेश करने तक हर चीज पर अंतर्दृष्टि साझा करते हैं। हमारा उद्देश्य आपके जनरेटर की दक्षता बनाए रखने, उसके जीवनकाल को बढ़ाने और इसके पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने में आपकी सहायता करना है।

इसलिए, यदि आप एक जनरेटर डीलर हैं और एक विश्वसनीय भागीदार की तलाश में हैं, तो BISON पर विचार करें।

बाइसन - आपके जीवन को शक्ति प्रदान करना, आपको ज्ञान से सशक्त बनाना!

बाइसन उत्पाद

तेल जलाने वाले जनरेटर के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

यदि आपके पास तेल रिसाव नहीं है, तो संभवतः आपके इंजन में तेल जल रहा है। ऐसा तब होता है जब इंजन के दोषपूर्ण हिस्से तेल को दहन कक्ष में प्रवेश करने देते हैं। फिर तेल को ईंधन के साथ जलाया जाता है, जिससे नीला धुआं निकलता है।

अपने जनरेटर के लिए तेल फ़िल्टर रखना भी एक अच्छा विचार है। तेल फिल्टर तेल से मलबे और गंदगी को हटाते हैं, जो समय के साथ जमा हो जाएंगे और अगर नहीं हटाए गए तो इंजन को नुकसान पहुंचाएंगे। अपने जनरेटर मॉडल के लिए भी सही प्रकार के तेल फिल्टर का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

आपके जनरेटर का तेल निर्माता के दिशानिर्देशों के अनुसार बदला जाना चाहिए, जो आपके जनरेटर के मॉडल और उम्र के आधार पर भिन्न हो सकता है। तेल को 20-50 घंटे के उपयोग के बाद या साल में कम से कम एक बार बदलना चाहिए। तेल परिवर्तन के बीच हमेशा तेल के स्तर की जाँच करें, और यदि आवश्यक हो तो और जोड़ें।

सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्ट

प्रशन?
आज ही हमसे संपर्क करें.

खरीदने के?

संबंधित पोस्ट

जनरेटर में सेंध कैसे लगाएं

जनरेटर में सेंध कैसे लगाएं

बाइसन आपके जनरेटर में ब्रेकिंग के महत्व पर गहराई से विचार करेगा, चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रदान करेगा, और इस महत्वपूर्ण कदम को सही ढंग से न करने के संभावित परिणामों पर चर्चा करेगा।

और पढ़ें>
जेनरेटर टी.एच.डी

जेनरेटर टीएचडी: वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

आप जान सकते हैं कि कुल हार्मोनिक विरूपण (टीएचडी) क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है, साथ ही हार्मोनिक विरूपण के प्रभावों के बारे में और भी जान सकते हैं।

और पढ़ें>

संबंधित उत्पाद

शांत डीजल जनरेटर29191079112
डीजल जनरेटर

5000W शांत डीजल जनरेटर

BISON BS6500DSE एक शक्तिशाली और विश्वसनीय डीजल जनरेटर है जो 5000W रेटेड पावर प्रदान करता है।

पर्याप्त नहीं मिल सकता है?

नए आगमन पर विशेष ऑफ़र और अपडेट के लिए सदस्यता लें