होम / समाचार

जनरेटर ईंधन का प्रकार कैसे चुनें?

जनरेटर ईंधन का प्रकार कैसे चुनें?

विषय - सूची

अपनी आवश्यकताओं के लिए सही जनरेटर चुनना एक महत्वपूर्ण निर्णय है जिसके लिए कई कारकों पर विचारपूर्वक विचार करने की आवश्यकता होती है। विचार करने योग्य सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है ईंधन प्रकार, क्योंकि इसका जनरेटर की दक्षता, जीवनकाल और समग्र प्रदर्शन पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

जनरेटर के बारे में एक अल्पज्ञात तथ्य यह है कि कुछ जनरेटर डीजल या गैसोलीन के अलावा अन्य ईंधन स्वीकार करते हैं। यहां तक ​​कि दोहरे ईंधन और त्रि-ईंधन जनरेटर भी बैकअप पावर के लिए कई प्रकार के ईंधन को सक्षम करते हैं।

जबकि प्रत्येक जनरेटर और संबंधित ईंधन प्रकार के अपने फायदे हैं, जनरेटर खरीदते समय कुछ विचित्रताएं अंततः खरीदार के निर्णय को प्रभावित करेंगी। बाइसन का लक्ष्य विभिन्न ईंधन प्रकारों की गहन समझ प्रदान करना है। की निम्नलिखित सूची जनरेटर ईंधन के प्रकार आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सही विकल्प चुनने में आपकी सहायता कर सकता है

जनरेटर ईंधन का प्रकार कैसे चुनें?

जनरेटर के प्रकार

गैसोलीन जनरेटर

गैसोलीन का उपयोग मुख्य रूप से पोर्टेबल आवासीय जनरेटर में किया जाता है, जैसे कि बड़े हार्डवेयर स्टोरों पर बेचा जाता है, क्योंकि गैसोलीन में इसके कुछ समकक्षों की तुलना में कम शेल्फ जीवन और फ्लैश प्वाइंट होता है। उदाहरण के लिए, इसका मतलब यह है कि यह डीजल की तुलना में कम तापमान पर प्रज्वलित हो सकता है। जबकि गैसोलीन उन आवासीय जनरेटरों के लिए ठीक काम कर सकता है जिन्हें कम ईंधन भरने की आवश्यकता होती है, इसे आम तौर पर वाणिज्यिक और औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए व्यवहार्य ईंधन स्रोत नहीं माना जाता है।

2000 वॉट दोहरा ईंधन जनरेटर 6
प्राकृतिक गैस दोहरा ईंधन 7500 वाट जनरेटर03453119909

डीजल जेनरेटर

डीजल जेनरेटर डीजल तेल का प्रयोग करें. डीजल जनरेटर अपने निर्माण, बहुमुखी प्रतिभा और स्थायित्व के कारण बाजार में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले जनरेटर में से एक हैं, जो इस प्रकार के जनरेटर को कई उद्योगों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम बनाता है। कार्यात्मक पोर्टेबिलिटी प्रदान करने के लिए डीजल जनरेटर को ट्रेलर पर भी लगाया जा सकता है, जिससे उपयोगकर्ता जनरेटर को एक साइट से दूसरी साइट और विभिन्न परियोजना साइटों पर खींच सकते हैं, जिनमें वे साइटें भी शामिल हैं जो अभी तक उपयोगिता ग्रिड से या आपदा प्रतिक्रिया के लिए कनेक्ट नहीं हैं।

घरेलू 6 किलोवाट डीजल बैकअप जनरेटर 5
घरेलू उपयोग के लिए एयर कूल्ड सिंगल फेज़ साइलेंट टाइप 1

प्राकृतिक गैस जनरेटर

प्राकृतिक गैस जनरेटर भी लोकप्रिय हैं। प्राकृतिक गैस सबसे स्वच्छ जलने वाले ईंधन प्रकारों में से एक है क्योंकि यह बैकअप जनरेटर के लिए उपलब्ध सभी प्रकार के ईंधन में से सबसे कम उत्सर्जन पैदा करती है। एक प्राकृतिक गैस जनरेटर एक गैस लाइन से जुड़ा होता है, जिससे ईंधन भंडारण की आवश्यकता समाप्त हो जाती है और जनरेटर बिना ईंधन भरे लंबे समय तक चल सकता है।

हालाँकि, प्राकृतिक गैस जनरेटर को अधिक नियमित निरीक्षण, मरम्मत और रखरखाव की आवश्यकता होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्राकृतिक गैस जनरेटर चिंगारी प्रज्वलित होते हैं और उनमें स्पार्क प्लग होते हैं। मरम्मत, रखरखाव और, यदि आवश्यक हो, तो संभावित आग को रोकने के लिए इन प्लगों और किसी भी पाइप या होज़ का सावधानीपूर्वक निरीक्षण करने में अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

प्रोपेन जनरेटर

यदि आप बैकअप पावर समाधान के रूप में प्राकृतिक गैस जनरेटर का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं लेकिन मुख्य गैस लाइन से जुड़े नहीं हैं तो उत्तर अभी भी उपलब्ध है! प्रोपेन जनरेटर प्राकृतिक गैस जनरेटर हैं जिन्हें प्रोपेन को स्वीकार करने और वेंट करने के लिए एक रूपांतरण किट के साथ परिवर्तित किया जाता है। यह उपयोगकर्ताओं को प्रोपेन को स्टोर करने और बिजली आउटेज के दौरान प्रोपेन को जनरेटर से कनेक्ट करने के लिए बड़े प्रोपेन टैंक खरीदने में सक्षम बनाता है। प्रोपेन प्राकृतिक गैस जनरेटर का उपयोग करने वालों के लिए लचीलापन प्रदान करता है और ईंधन भंडारण की अनुमति देता है।

नकारात्मक पक्ष यह है कि प्रोपेन डीजल या गैसोलीन की तुलना में कम कुशल है। हालाँकि, डीजल या गैसोलीन के विपरीत, प्रोपेन ख़राब नहीं होता है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक आदर्श समाधान बन जाता है जो कभी-कभी जनरेटर का उपयोग करते हैं। प्राकृतिक गैस की तरह, प्रोपेन साफ-सुथरा जलता है और अन्य जनरेटर ईंधन विकल्पों की तुलना में वातावरण में कम हानिकारक उत्सर्जन छोड़ता है।

सौर ऊर्जा या पवन

ये जनरेटर सौर पैनल और पवन टरबाइन जैसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से बनाए जाते हैं। जनरेटर बिजली उत्पन्न करने के लिए सौर या पवन का उपयोग करता है, इसलिए इसका उपयोग तब भी किया जा सकता है जब प्राकृतिक गैस की आपूर्ति या गैसोलीन या डीजल तक पहुंच न हो। इन जनरेटरों को छत पर लगे सौर पैनलों पर लगी बैटरी या फोटोवोल्टिक कोशिकाओं द्वारा संचालित किया जा सकता है।

विभिन्न ईंधन प्रकार के जनरेटर की तुलना

जेनरेटर प्रकारफायदेनुकसान
पेट्रोल

- आसानी से उपलब्ध ईंधन

- आवासीय और कम बार उपयोग के लिए उपयुक्त

- कम शैल्फ जीवन

- कम तापमान पर प्रज्वलित हो सकता है - वाणिज्यिक और औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त नहीं है

डीज़ल

- टिकाऊ और बहुमुखी

- विभिन्न उद्योगों में उपयोग किया जा सकता है

- ईंधन कुशल

- पोर्टेबल हो सकता है (ट्रेलर माउंटेड)

- डीजल ईंधन समय के साथ ख़राब हो सकता है

– संभावित उच्च अग्रिम लागत

प्राकृतिक गैस

- स्वच्छ दहन (कम उत्सर्जन)

-बिना ईंधन भरे लंबे समय तक चल सकता है

- गैस लाइन से जुड़े होने पर असीमित ईंधन आपूर्ति

- अधिक नियमित निरीक्षण और रखरखाव की आवश्यकता है

- प्राकृतिक गैस उपयोगिता की आपूर्ति पर निर्भर

प्रोपेन

- लंबे समय तक संग्रहीत किया जा सकता है (खराब नहीं होता)

- साफ़ जलता है (कम उत्सर्जन)

- प्राकृतिक गैस जनरेटर का उपयोग करने वालों के लिए लचीलापन प्रदान करता है

- डीजल या गैसोलीन से कम कुशल

- बड़े प्रोपेन टैंकों के भंडारण की आवश्यकता है

सौर पवन

-नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत

-शून्य उत्सर्जन

- मौसम की स्थिति पर निर्भर

- पावर आउटपुट सभी अनुप्रयोगों के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है

कौन सा जनरेटर ईंधन सबसे अच्छा है?

चूंकि प्रत्येक ईंधन प्रकार के फायदे और नुकसान हैं, इसलिए आपके जनरेटर के लिए सर्वोत्तम ईंधन प्रकार का निर्णय लेना काफी हद तक आपकी स्थिति और जरूरतों पर निर्भर करता है। यह निर्धारित करने में सहायता के लिए कृपया निम्नलिखित कारकों पर विचार करें कि कौन सा जनरेटर आपकी आवश्यकताओं के लिए सर्वोत्तम है।

शेल्फ जीवन

शेल्फ जीवन वह समय है जब ईंधन को ख़राब होने से पहले संग्रहीत किया जा सकता है। यह कारक इस बात से संबंधित है कि आप अपने जनरेटर का कितनी बार उपयोग करते हैं क्योंकि आप उपयोग से पहले ईंधन को खराब होने से बचाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, प्रोपेन बनाम डीजल जनरेटर ईंधन के शेल्फ जीवन पर विचार करते समय, दोनों में गैसोलीन की तुलना में अपेक्षाकृत लंबा शेल्फ जीवन होता है।

भंडारण

विचार करें कि क्या आप उस प्रकार के ईंधन का भंडारण कर सकते हैं और आपके पास भंडारण स्थान है। उदाहरण के लिए, डीजल आमतौर पर ईंधन टैंक में रखा जाता है जो डीजल जनरेटर को आपूर्ति करता है, जिसका अर्थ है कि जितना अधिक डीजल उपलब्ध होगा, डीजल जनरेटर उतना ही अधिक समय तक चलेगा।

प्राकृतिक गैस को छोड़कर, अधिकांश प्रकार के जनरेटर ईंधन को इसी तरह संग्रहीत किया जा सकता है। हालांकि यह आमतौर पर प्राकृतिक गैस जनरेटर का उपयोग करने वाले अनुप्रयोगों में ठीक है, अगर प्राकृतिक गैस उपयोगिता की आपूर्ति काट दी जाती है, तो प्राकृतिक गैस जनरेटर संचालित नहीं हो पाएगा।

प्रसव

विचार करें कि ईंधन स्रोतों की भरपाई कैसे करें। ईंधन के प्रकार के आधार पर, आपकी ईंधन आपूर्ति आपकी सुविधा तक पहुंचाई, प्राप्त और भेजी जा सकती है। पोर्टेबल आवासीय जनरेटर का गैसोलीन टैंक स्थानीय गैस स्टेशन पर भरा जा सकता है, जबकि प्राकृतिक गैस जनरेटर प्राकृतिक गैस लाइन से जुड़ा होता है। डीजल जैसे ईंधन प्रकारों के लिए, आपको कंपनी को डीजल उपलब्ध कराने और आवश्यकतानुसार अपने टैंकों को फिर से भरने की आवश्यकता हो सकती है।

पर्यावरणीय प्रभाव का मूल्यांकन

जनरेटर पर विचार करते समय, प्राकृतिक गैस और प्रोपेन अक्सर पर्यावरणीय दृष्टिकोण के मूल्यांकन के लिए अनुकूल होते हैं। जैसा कि हमने बताया, ये ईंधन प्रकार बाजार में उपलब्ध अन्य जनरेटर विकल्पों की तुलना में सबसे साफ जलते हैं।

इसके अलावा, सौर और पवन ऊर्जा जैसे नवीकरणीय ऊर्जा विकल्प सबसे हरित विकल्प हैं। वे शून्य उत्सर्जन उत्पन्न करते हैं और आपके कार्बन पदचिह्न को काफी कम कर देते हैं। हालाँकि, बिजली उत्पादन की सीमाओं और मौसम की स्थिति पर निर्भरता के कारण वे सभी अनुप्रयोगों के लिए संभव नहीं हो सकते हैं।

ईंधन लागत और रखरखाव का आकलन करना

आपके जनरेटर की लागत-प्रभावशीलता और रखरखाव की मांग भी आपके निर्णय में शामिल होनी चाहिए। प्रत्येक ईंधन प्रकार अपनी लागत और रखरखाव आवश्यकताओं के अनूठे सेट के साथ आता है।

उदाहरण के लिए, गैसोलीन आसानी से उपलब्ध है, यह कीमत में अस्थिरता के अधीन है। डीजल जनरेटर की अग्रिम लागत अधिक हो सकती है, कम ईंधन खपत और कम रखरखाव की जरूरतों के कारण वे लंबे समय में अधिक किफायती साबित होते हैं।

निष्कर्ष 

अंत में, आपके जनरेटर के लिए इष्टतम ईंधन प्रकार आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। यदि आप जनरेटर के सही ईंधन प्रकार को निर्धारित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो किसी पेशेवर से बात करने से आपको अपने विकल्पों को कम करने में मदद मिल सकती है।

बाइसन आपकी विशिष्ट स्थिति के अनुरूप वैयक्तिकृत सलाह प्रदान कर सकता है, जिससे आपको सूचित निर्णय लेने में मदद मिलेगी। तो, इंतज़ार क्यों करें? के लिए अपनी यात्रा प्रारंभ करें आज ही सही जनरेटर ढूंढें! आपका आदर्श पावर समाधान बस एक निर्णय दूर है।

आपके जनरेटर को शांत बनाने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

जनरेटर की ईंधन खपत कई कारकों के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है, जिसमें जनरेटर का बिजली उत्पादन, लोड मांग, दक्षता और उपयोग किया गया ईंधन शामिल है। अपने जनरेटर की विशिष्ट ईंधन खपत निर्धारित करने के लिए, आपको उस विशेष मॉडल के लिए निर्माता के विनिर्देशों को देखना होगा। ईंधन की खपत आमतौर पर एक दर के रूप में दी जाती है, जैसे गैलन प्रति घंटा (जीपीएच), लीटर प्रति घंटा (एलपीएच), या क्यूबिक फीट प्रति घंटा (सीएफएच)।

उदाहरण के लिए, 1,000 वाट के आउटपुट वाला एक छोटा पोर्टेबल गैसोलीन जनरेटर आधे लोड पर प्रति घंटे लगभग 0.1 से 0.2 गैलन (0.38 से 0.76 लीटर) का उपयोग कर सकता है। दूसरी ओर, 100 किलोवाट के आउटपुट वाला एक अधिक महत्वपूर्ण डीजल जनरेटर पूर्ण लोड पर प्रति घंटे लगभग 10 से 15 गैलन (38 से 57 लीटर) डीजल की खपत कर सकता है।

यह ध्यान देने योग्य है कि ये आंकड़े केवल सामान्य उदाहरण हैं, और विशिष्ट जनरेटर मॉडल और परिचालन स्थितियों के आधार पर वास्तविक ईंधन खपत व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है। किसी जनरेटर की वास्तविक ईंधन खपत निर्धारित करने के लिए, निर्माता के विनिर्देशों से परामर्श करना या सटीक जानकारी के लिए जनरेटर आपूर्तिकर्ता से संपर्क करना सबसे अच्छा है।

डीजल अभी भी गैसोलीन की तुलना में अधिक महंगा हो सकता है, लेकिन डीजल ईंधन वाले जनरेटर भी गैसोलीन जनरेटर की तुलना में अधिक ईंधन कुशल होते हैं, आमतौर पर किसी भी समय लगभग 50% ईंधन जलाते हैं। परिणामस्वरूप, समय के साथ पोर्टेबल डीजल जनरेटर आम तौर पर गैसोलीन जनरेटर की तुलना में कम महंगे होते हैं।

जबकि एक गैसोलीन जनरेटर पहले से अधिक लागत प्रभावी हो सकता है, एक एलपीजी जनरेटर लंबे समय में आपका पैसा बचा सकता है। आप संभवतः अपने जनरेटर का दैनिक उपयोग नहीं करेंगे, इसलिए आप इसे अधिकांश समय दूर रखेंगे। एलपीजी शेल्फ लाइफ के मामले में कहीं बेहतर ईंधन आपूर्ति है।

पारंपरिक गैसोलीन जनरेटर की तुलना में गैस जनरेटर पर्यावरण के लिए बहुत बेहतर हैं। गैसोलीन जनरेटर की तुलना में गैस जनरेटर कार्बन मोनोऑक्साइड (सीओ) उत्सर्जन को 90% से अधिक और हाइड्रोकार्बन (एचसी) उत्सर्जन को 70% से अधिक कम करते हैं।

सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्ट

प्रशन?
आज ही हमसे संपर्क करें.

खरीदने के?

संबंधित पोस्ट

जनरेटर तेल जलाते हैं

जेनरेटर तेल जलाते हैं | क्यों, संकेत, प्रभाव, कारण और समाधान

बाइसन यह समझने में गहराई से उतरेगा कि जनरेटर तेल क्यों जलाते हैं और किन संकेतों पर ध्यान देना चाहिए जो अत्यधिक तेल की खपत का संकेत देते हैं।

जनरेटर में सेंध कैसे लगाएं

जनरेटर में सेंध कैसे लगाएं

बाइसन आपके जनरेटर में ब्रेकिंग के महत्व पर गहराई से विचार करेगा, चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रदान करेगा, और इस महत्वपूर्ण कदम को सही ढंग से न करने के संभावित परिणामों पर चर्चा करेगा।

पर्याप्त नहीं मिल सकता है?

नए आगमन पर विशेष ऑफ़र और अपडेट के लिए सदस्यता लें