होम / समाचार

बिना किसी कारण के जनरेटर चालू या बंद होना

बिना किसी कारण के जनरेटर चालू या बंद होना

विषय - सूची

बाइसन में, हमसे अक्सर पूछा जाता है, "मेरा जनरेटर बिना किसी कारण के क्यों चालू या बंद हो जाता है"।

यह सवाल बेबुनियाद नहीं है. आपका जनरेटर एक जटिल प्रकार का उपकरण है जो अधिकांश समय बेकार पड़ा रहता है, खासकर यदि यह नियमित रूप से नहीं चल रहा हो।

बिजली गुल होने की स्थिति में, आपको यह भरोसा करना होगा कि एक विश्वसनीय जनरेटर तत्काल और निरंतर बैकअप बिजली प्रदान करेगा। यदि आपका जनरेटर चालू और बंद होने में विफल रहता है और ठीक से काम नहीं करता है, तो यह समझना महत्वपूर्ण है कि क्यों।

यहां उन समस्याओं का एक त्वरित नमूना है जो हम जनरेटर शुरू करने और बंद करने के बारे में सुनते हैं।

बिना किसी कारण के जनरेटर चालू या बंद हो जाना

जनरेटर चलने और फिर बंद हो जाने का क्या कारण है?

पोर्टेबल जनरेटर के साथ आपके सामने आने वाली कुछ समस्याओं के कारण और समाधान नीचे दिए गए हैं। हालांकि ये समाधान सरल लग सकते हैं, लेकिन इन स्थितियों का अनुभव होने पर किसी पेशेवर से संपर्क करना या कॉल करना एक अच्छा विचार है।

स्पार्क प्लग

जनरेटर शुरू करने में स्पार्क प्लग महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि आपके स्पार्क प्लग सही नहीं हैं, तो आपका जनरेटर कुछ सेकंड के बाद खराब हो जाएगा और बंद हो जाएगा। कभी-कभी स्पार्क प्लग को केवल अच्छी सफाई की आवश्यकता होती है और कभी-कभी उन्हें बदलने की आवश्यकता होती है।

ओवरलोडिंग

ओवरलोडिंग की स्थिति में, अधिकांश जनरेटर को बंद करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है। नए मॉडलों पर उपलब्ध, यह सुविधा आपके डिवाइस को सिस्टम ओवरलोड होने पर तनावग्रस्त होने से बचाती है।

एक सरल उपाय यह है कि जनरेटर पर लोड कम किया जाए और उसे फिर से चालू किया जाए। जनरेटर के आकार और क्षमता से परिचित होने से सिस्टम ओवरलोड को रोकने में मदद मिल सकती है।

ईंधन शट-ऑफ वाल्व

ईंधन शटऑफ वाल्व आपको जनरेटर इंजन में ईंधन के प्रवाह को आसानी से नियंत्रित करने की अनुमति देता है। एक समस्या जिसका कई लोगों को सामना करना पड़ता है वह यह भूल जाना है कि जनरेटर का भंडारण करते समय उन्होंने इस वाल्व को बंद कर दिया था।

ईंधन शटऑफ़ वाल्व खोले बिना, आपका जनरेटर केवल कुछ मिनटों के लिए चालू होगा। जनरेटर शुरू करने से पहले शटऑफ वाल्व खोलकर इसे रोका जा सकता है।

तेल का स्तर

लेकिन अगर ईंधन का स्तर कम है, तो यह सुनिश्चित करना कि शटऑफ वाल्व खुली स्थिति में है, आपके प्रयास बेकार हो जाएंगे। कम तेल स्तर के कारण जनरेटर बंद हो सकता है। जनरेटर शुरू करने से पहले ईंधन स्तर की जाँच करने से इस असुविधा से बचने में मदद मिल सकती है।

यदि आपका जनरेटर संग्रहीत किया गया है और चालू नहीं हो रहा है तो ईंधन खराब हो सकता है। एक समाधान यह है कि टैंक और कार्बोरेटर फ्लोट को किसी भी पुराने ईंधन से खाली कर दिया जाए और इसे नए ईंधन से बदल दिया जाए।

चोक स्थिति

चोक का उद्देश्य ईंधन प्रवाह को बढ़ाते हुए कार्बोरेटर से गुजरने वाली ऑक्सीजन की मात्रा को सीमित करना है। जनरेटर चालू करते समय यह आवश्यक है।

जनरेटर को सफलतापूर्वक चालू करने के लिए, चोक को पूर्ण चोक स्थिति में होना आवश्यक है। और, कुछ मिनटों के बाद, इसे आधे चोक और चालू स्थिति में ले जाना चाहिए। इन परिवर्तनों को करने में विफलता से ईंधन और हवा के बीच असंतुलन पैदा हो जाएगा, जिससे जनरेटर बंद हो जाएगा। यदि आपका जनरेटर केवल पूर्ण और आधा चोक मोड में ही चल सकता है, तो आपको पेशेवर सलाह और सहायता की आवश्यकता है।

हवा छन्नी

अगर जनरेटर इंजन आसपास के वातावरण से पर्याप्त हवा नहीं मिल रही है, यह स्वचालित रूप से बंद हो जाएगा। एयर फिल्टर इंजन को धूल और मलबे से मुक्त हवा प्रदान करता है। हालाँकि, एक गंदा एयर फिल्टर हवा की सही मात्रा को गुजरने और इंजन में प्रवेश करने से रोक सकता है। एयर फिल्टर को बदलने या साफ करने से वायु प्रवाह बहाल होकर यह समस्या ठीक हो जाएगी।

यदि आपका जनरेटर अभी भी बिना किसी कारण के चालू या बंद हो जाए तो क्या होगा?

यदि आपने उपरोक्त सभी विकल्प आज़मा लिए हैं और फिर भी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो कुछ समस्याएँ हो सकती हैं:

  • निकास विफलता
  • वायरिंग त्रुटि
  • इंजन की समस्या
  • सेंसर विफलता
  • ब्लॉक हीटर विफलता

इस तरह के मुद्दे उस दायरे से परे हैं जिसे हम सुविधाजनक गृहस्वामियों को स्वयं ठीक करने की सलाह देंगे। जब तक आपके पास इलेक्ट्रिकल और इंजन मरम्मत में कुछ विशेषज्ञता न हो, अब किसी पेशेवर को बुलाने का समय आ गया है।

निष्कर्ष

जब आपका जनरेटर अप्रत्याशित रूप से शुरू या बंद हो जाता है, तो पहले शुरुआती प्रक्रिया की दोबारा जांच करें। सुनिश्चित करें कि आपने ईंधन, तेल और चोक के स्तर की जाँच कर ली है और ओवरलोडिंग के लिए मशीन की जाँच कर ली है। यदि ये जाँचें समस्या का समाधान नहीं करती हैं, तो अधिक उन्नत समस्याओं की तलाश करें, जैसे स्पार्क प्लग या एयर फ़िल्टर विफलता। याद रखें, सुचारू संचालन के लिए अपने जनरेटर को जानना महत्वपूर्ण है, और यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो पेशेवर सहायता के लिए बस BISON से संपर्क करें।

सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्ट

प्रशन?
आज ही हमसे संपर्क करें.

खरीदने के?

संबंधित पोस्ट

जनरेटर तेल जलाते हैं

जेनरेटर तेल जलाते हैं | क्यों, संकेत, प्रभाव, कारण और समाधान

बाइसन यह समझने में गहराई से उतरेगा कि जनरेटर तेल क्यों जलाते हैं और किन संकेतों पर ध्यान देना चाहिए जो अत्यधिक तेल की खपत का संकेत देते हैं।

और पढ़ें>
जनरेटर में सेंध कैसे लगाएं

जनरेटर में सेंध कैसे लगाएं

बाइसन आपके जनरेटर में ब्रेकिंग के महत्व पर गहराई से विचार करेगा, चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रदान करेगा, और इस महत्वपूर्ण कदम को सही ढंग से न करने के संभावित परिणामों पर चर्चा करेगा।

और पढ़ें>

संबंधित उत्पाद

स्टैंडबाय डीजल जनरेटर41423500564
डीजल जनरेटर

स्टैंडबाय डीजल जेनरेटर

पेश है हमारा स्टैंडबाय डीजल जनरेटर, BS8500SE, जो महत्वपूर्ण क्षणों के दौरान विश्वसनीय बिजली प्रदान करने के लिए इंजीनियर किया गया है।

आरवी इन्वर्टर25113572489
जनक

3000 वॉट इन्वर्टर जनरेटर

उत्पाद जानकारी BISON, चीन का अग्रणी इन्वर्टर जनरेटर आपूर्तिकर्ता, गर्व से BS3600 प्रस्तुत करता है। 3000

पर्याप्त नहीं मिल सकता है?

नए आगमन पर विशेष ऑफ़र और अपडेट के लिए सदस्यता लें