होम / समाचार

गैसोलीन जेनरेटर क्या है?

गैसोलीन जेनरेटर क्या है?

विषय - सूची

क्या आप बिजली के ऐसे विश्वसनीय स्रोत की तलाश कर रहे हैं जो चलाने में सस्ता हो और जिसकी खपत बहुत कम हो? गैसोलीन जनरेटर का उपयोग करने पर विचार करें! Taizhou बाइसन जेनरेटर निर्माण बाइसन के कॉम्पैक्ट आकार, पोर्टेबिलिटी और बहुमुखी प्रतिभा के कारण क्या यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। बाइसन गैसोलीन जनरेटर इसका उपयोग विभिन्न सेटिंग्स जैसे कि बगीचों, निर्माण स्थलों, नावों, कैंपिंग ट्रिप आदि में किया जा सकता है।

गैसोलीन जेनरेटर क्या है?

तो, गैसोलीन जनरेटर क्या है? यह एक प्रकार का जनरेटर है जो अपने शक्ति स्रोत के रूप में गैसोलीन इंजन का उपयोग करता है। जनरेटर रोटर को प्रेरण की चुंबकीय रेखाओं को काटने के लिए संचालित किया जाता है, जिससे विद्युत प्रवाह उत्पन्न होता है। गैसोलीन जनरेटर दो प्रकारों में उपलब्ध हैं: पोर्टेबल गैसोलीन जनरेटर और स्टैंडबाय गैसोलीन जनरेटर।

  • पोर्टेबल जनरेटर छोटे, हल्के जनरेटर हैं जिन्हें आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है। इनका उपयोग आमतौर पर आउटेज के दौरान या बाहर काम करते समय उपकरणों और उपकरणों के लिए बिजली प्रदान करने के लिए किया जाता है।
  • स्टैंडबाय जनरेटर बड़े, अधिक शक्तिशाली जनरेटर होते हैं जो घर या व्यवसाय में स्थायी रूप से स्थापित किए जाते हैं। इनका उपयोग आमतौर पर आउटेज के दौरान या मुख्य पावर ग्रिड अनुपलब्ध होने पर बैकअप पावर प्रदान करने के लिए किया जाता है।

पोर्टेबल जनरेटर आमतौर पर गैसोलीन द्वारा संचालित होते हैं, जबकि स्टैंडबाय जनरेटर गैसोलीन, प्रोपेन या प्राकृतिक गैस द्वारा संचालित किए जा सकते हैं।

वे गैसोलीन इंजन, जनरेटर स्टेटर और रोटर, वोल्टेज नियामक या कैपेसिटर और नियंत्रण कक्ष जैसे घटकों से बने होते हैं।

गैसोलीन पावर जनरेटर खरीदते समय, चुनने के लिए दो प्रसिद्ध प्रकार होते हैं: 2-स्ट्रोक और 4-स्ट्रोक जनरेटर। चार-स्ट्रोक जनरेटर अधिक काम कर सकते हैं और ईंधन के रूप में साधारण गैसोलीन का उपयोग कर सकते हैं, जबकि दो-स्ट्रोक जनरेटर आमतौर पर स्कूटर और मोपेड में पाए जाने वाले गैसोलीन-तेल मिश्रण द्वारा संचालित होते हैं।

गैसोलीन जनरेटर की तुलना अक्सर डीजल जनरेटर से की जाती है, इसलिए दोनों के बीच अंतर पर चर्चा करना आवश्यक है। गैसोलीन बिजली जनरेटर खरीदना और चलाना सस्ता है, लेकिन डीजल जनरेटर अधिक ईंधन-कुशल है और अधिक बिजली पैदा कर सकता है।

संक्षेप में, गैसोलीन जनरेटर बिजली का एक किफायती और बहुमुखी स्रोत है। अपने विभिन्न आकारों, पोर्टेबिलिटी विकल्पों और पावर आउटपुट के साथ, निश्चित रूप से एक गैसोलीन जनरेटर होगा जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप होगा।

कैसे चुनें गैसोलीन जनरेटर आप की जरूरत है?

सही गैसोलीन जनरेटर का चयन करने के लिए निम्नलिखित कारकों पर विचार करें:

  1. पावर आउटपुट: गैसोलीन जनरेटर मॉडल के आधार पर कम से कम 1000 वाट या अधिकतम 15000 वाट तक बिजली प्रदान कर सकते हैं।
  2. ईंधन टैंक क्षमता: ईंधन टैंक का आकार जनरेटर की आउटपुट पावर के समानुपाती होता है। उच्च पावर आउटपुट वाले जनरेटर में कम पावर आउटपुट वाले जेनरेटर की तुलना में बड़ा ईंधन टैंक होगा।
  3. पोर्टेबिलिटी: आसान परिवहन के लिए पहियों और हैंडल के साथ एक पोर्टेबल जनरेटर खरीदने पर विचार करें।
2000 वॉट दोहरा ईंधन जनरेटर 6
प्राकृतिक गैस दोहरा ईंधन 7500 वाट जनरेटर03453119909
उत्पत्ति का स्थान: झेजियांग, चीन (मुख्यभूमि)ब्रांड का नाम: बाइसन पावरमॉडल संख्या: BS1500FS
आउटपुट प्रकार: एसी सिंगल फेज़गति: 3800RPMआवृत्ति: 50HZ/60HZ
रेटेड पावर: 1.0/1.1kwRated Voltage: 110V/220V/230V/240V/380Vरेटेड करंट: 12वी/8.3ए
प्रमाणपत्र: सीई, आईएसओवारंटी: 500 घंटे या 1 वर्षआइटम: डीसी जनरेटर गैसोलीन 12 वी
कार्य: घरेलू उपयोग के लिए विद्युत शक्ति प्रदान करने वाला छोटा जनरेटर
इंजन प्रकार: 1-सिलेंडर, 4-स्ट्रोक, एयर-कूल्ड गैसोलीन इंजन
इंजन स्पेयर पार्ट्स: कार्बोरेटर, कैंषफ़्ट, स्पार्क प्लग, पिस्टन, क्रैंकशाफ्ट, क्रैंककेस
जेनरेटर प्रकार: इलेक्ट्रिक पावर साइलेंट पोर्टेबल गैसोलीन जेनरेटर
वैकल्पिक: रिकॉइल स्टार्ट, इलेक्ट्रिक स्टार्ट, सिंगल फेज़, थ्री फेज़, रंग

गैसोलीन जनरेटर के फायदे और नुकसान

गैसोलीन जनरेटर लोकप्रिय हैं क्योंकि वे छोटे, हल्के और पोर्टेबल हैं। वे बिजली कटौती के दौरान, बाहर और निर्माण स्थलों पर बैकअप पावर स्रोत के रूप में उपयोगी होते हैं। हालाँकि, सभी जनरेटर की तरह, गैसोलीन जनरेटर के भी फायदे और नुकसान हैं।

गैसोलीन जनरेटर के लाभ:

सुवाह्यता: पेट्रोल जनरेटर आमतौर पर अन्य प्रकार के जनरेटर की तुलना में छोटे और हल्के होते हैं, जिससे उन्हें परिवहन और ले जाना आसान हो जाता है।

कम शोर: पेट्रोल जनरेटरों का शोर कम होता है, जिसका अर्थ है कि वे चुपचाप चलते हैं और आसपास के वातावरण को परेशान नहीं करते हैं।

स्थिर वोल्टेज विनियमन प्रणाली: पेट्रोल जनरेटर में एक स्थिर स्वचालित वोल्टेज विनियमन प्रणाली होती है जो बिजली की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करती है।

तेल चेतावनी प्रणाली: पेट्रोल जनरेटर एक तेल चेतावनी प्रणाली से लैस होते हैं जो तेल का स्तर कम होने पर जनरेटर को स्वचालित रूप से बंद कर देता है, जिससे इंजन को नुकसान होने से बचाया जा सकता है।

गैसोलीन जेनरेटर के नुकसान:

ईंधन की खपत: पेट्रोल जनरेटर डीजल जनरेटर की तुलना में अधिक ईंधन की खपत करते हैं, जिससे उन्हें चलाना अधिक महंगा हो जाता है।

ज्वलनशीलता: पेट्रोल अत्यधिक ज्वलनशील होता है, जिससे पेट्रोल जनरेटर आग के खतरों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। उन्हें ज्वलन के किसी भी स्रोत से दूर, ठंडी, सूखी जगह पर संग्रहित किया जाना चाहिए।

उत्सर्जन: पेट्रोल जनरेटर डीजल जनरेटर की तुलना में थोड़े अधिक स्तर के प्रदूषक उत्सर्जित करते हैं, जिससे वायु प्रदूषण होता है।

छोटे इंजन का आकार: पेट्रोल जनरेटर का इंजन आकार डीजल जनरेटर की तुलना में छोटा होता है, जिसका अर्थ है कि वे कम बिजली पैदा करते हैं और कम कुशल होते हैं।

बाइसन गैसोलीन जनरेटर

आज ही कार्रवाई करें

विश्वसनीय, कुशल और शक्तिशाली ऊर्जा समाधानों के लिए बाइसन इंडस्ट्री के गैसोलीन जनरेटर चुनें। हमारे उत्पादों की श्रृंखला का पता लगाने और अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप सही जनरेटर ढूंढने के लिए हमारी वेबसाइट पर जाएँ। बाइसन गैसोलीन जनरेटर में निवेश करें और आज ही अंतर का अनुभव करें।

सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्ट

प्रशन?
आज ही हमसे संपर्क करें.

खरीदने के?

संबंधित पोस्ट

छोटे इंजन को कैसे साफ करें

इस लेख को पढ़कर, आप अपने छोटे इंजन की सफाई की जटिलताओं की पूरी समझ प्राप्त कर लेंगे और यह नियमित रखरखाव आपके इंजन को सर्वोत्तम रूप से कैसे चालू रख सकता है।

और पढ़ें>
2 स्ट्रोक और 4 स्ट्रोक इंजन के बीच अंतर

2-स्ट्रोक और 4-स्ट्रोक इंजन के बीच क्या अंतर है?

क्या आप 2-स्ट्रोक और 4-स्ट्रोक इंजन के बीच अंतर जानना चाहते हैं? यहां वह लेख है जो आपको प्रत्येक विवरण और दोनों प्रकार के इंजनों के गहन विश्लेषण के बारे में बताएगा।

और पढ़ें>
प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा

प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा: समस्या निवारण और DIY समाधान

आपकी प्रेशर वॉशर मोटर विभिन्न कारणों से चालू नहीं हो सकती है। इस व्यापक मार्गदर्शिका में, बाइसन आपको प्रेशर वॉशर विद्रोह के सबसे आम अपराधियों के बारे में बताएगा।

और पढ़ें>

पर्याप्त नहीं मिल सकता है?

नए आगमन पर विशेष ऑफ़र और अपडेट के लिए सदस्यता लें