होम / समाचार

अपने जेनरेटर को शांत कैसे करें (आसान टिप्स और ट्रिक्स)

अपने जेनरेटर को शांत कैसे करें (आसान टिप्स और ट्रिक्स)

विषय - सूची

जनरेटर एक बहुत ही उपयोगी वस्तु है. चाहे आप कैंपिंग कर रहे हों या घर पर जनरेटर का उपयोग कर रहे हों, जनरेटर का लगातार शोर बहुत कष्टप्रद हो सकता है। सौभाग्य से, कुछ चीजें हैं जो आप अपने जनरेटर को शांत करने के लिए कर सकते हैं ताकि आप बिना शोर मचाए जब चाहें और जहां चाहें इसका उपयोग कर सकें।

अपने जनरेटर को शांत बनाने के लिए इन आसान युक्तियों और युक्तियों को दोबारा पढ़ें।

अपने जनरेटर को शांत कैसे करें

जनरेटर इतना तेज़ क्यों है?

क्योंकि जनरेटर मूलतः इंजन हैं, वे तेज़ आवाज़ वाले होते हैं। जनरेटर शोर स्रोतों को देखते समय, दो सबसे महत्वपूर्ण इंजन और निकास हैं।

इंजन

जनरेटर का इंजन उसकी यांत्रिक ऊर्जा का स्रोत है। यह अल्टरनेटर से जुड़े पिस्टन को बिजली देने के लिए गैसोलीन जैसे ईंधन का उपयोग करता है। हालाँकि, हमें जनरेटर इंजनों की जटिल कार्यप्रणाली में गहराई तक जाने की आवश्यकता नहीं है।

हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि जेनरेटर इंजन किस प्रकार की ध्वनि पैदा करता है। यह प्रभाव ध्वनि है क्योंकि जनरेटर की अपशिष्ट ऊर्जा गतिज ऊर्जा (कंपन) है। ये कंपन जनरेटर के माध्यम से आसपास की संरचना में और उसके पैरों के माध्यम से फर्श में प्रवेश करते हैं।

निकास

जनरेटर के निकास का उपयोग मुख्य रूप से निकास गैस को डिस्चार्ज करने के लिए किया जाता है, लेकिन यह कुछ ध्वनि भी पैदा कर सकता है। ये ध्वनियाँ इंजन के अंदर उच्च दबाव वाली गैसों से आती हैं। जैसे ही यह निकास से बाहर निकलता है, यह स्पटर की तरह लगता है।

जब इंजन प्रभाव ध्वनि उत्पन्न करता है, तो जनरेटर से निकलने वाला निकास वायुजनित ध्वनि उत्पन्न करता है।

जनरेटर को शांत कैसे करें?

आपके जनरेटर को शांत बनाने और शांतिपूर्ण जीवन जीने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

1. निकास पाइप को अपने से दूर कर दें

जनरेटर का उपयोग करते समय सबसे पहली बात ध्यान में रखनी चाहिए जनरेटर का स्थान, विशेषकर जनरेटर का निकास सिरा।

आपको जनरेटर के इस हिस्से को हमेशा अपने कैंपसाइट से दूर रखना चाहिए। जनरेटर के कुछ मॉडलों के लिए, निकास पाइप को आकाश की ओर इंगित करना भी संभव है। इनमें से कोई भी स्थिति निकास से सीधे शोर को आपसे दूर निर्देशित करेगी।

2. अपने जनरेटर को अपने से दूर रखें

याद रखने वाली अगली बात यह है आप इसे अपने कितने करीब रख रहे हैं. जनरेटर का उपयोग करते समय शांति सुनिश्चित करने के लिए यह प्लेसमेंट सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है।

अधिकांश जनरेटर ब्रांड उस विशेष मॉडल के लिए डेसिबल रेटिंग प्रदर्शित करेंगे। ये डेसीबल स्तर आमतौर पर एक चालू जनरेटर से लगभग 7 मीटर की दूरी पर मापा जाता है। इसलिए यदि आप उस डेसीबल रेंज में काम करना चाहते हैं, तो एक अच्छा नियम यह है कि अपने जनरेटर को आपसे कम से कम 20 फीट दूर रखें।

3. जनरेटर को नरम सतह पर रखें

जनरेटर को कैसे शांत किया जाए, इसका पता लगाते समय विचार करने के लिए एक और महत्वपूर्ण कारक है सतह जिस पर आप इसे चलते समय रखेंगे। एक बार जब आपको जनरेटर रखने के लिए सही दूरी मिल जाए, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आप इसे ऐसी सतह पर रख रहे हैं जो शोर को बढ़ाने के बजाय कम कर दे।

सभी कठोर सतहों से बचना सबसे अच्छा है। इसलिए जनरेटर को कंक्रीट, लकड़ी या डामर पर न रखें, क्योंकि ये सतहें केवल शोर बढ़ाएंगी।

अक्सर, यदि आप कैंपिंग कर रहे हैं, तो जनरेटर स्थापित करने के लिए गंदगी या घास ही सबसे अच्छा और एकमात्र विकल्प है। मान लीजिए कि आप ऐसी स्थिति में हैं जहां जनरेटर रखने के लिए कोई नरम जमीन नहीं है। शॉक पैड यहां एक बेहतरीन समाधान हैं। एंटी-वाइब्रेशन पैड आमतौर पर रबर के होते हैं और जनरेटर से होने वाले कंपन और शोर को कम करने में मदद करते हैं। इस दृष्टिकोण के अनुरूप, और कम खर्चीला, शॉक अवशोषक पैरों का उपयोग करना है, जो एक अच्छा विचार भी है।

4. अपने जेनरेटर के लिए ध्वनिरोधी वातावरण बनाना

अपने जनरेटर द्वारा उत्पन्न शोर को उल्लेखनीय रूप से कम करने के लिए विचार करें ध्वनिरोधी वातावरण बनाना. यह विधि एक ध्वनिक कंबल, ध्वनि डिफ्लेक्टर और एक ध्वनिरोधी जनरेटर बॉक्स के उपयोग को जोड़ती है।

  • जेनरेटर को ध्वनिक कंबल में लपेटें: अपने जनरेटर को विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए ध्वनिक कंबल में लपेटकर प्रारंभ करें। ये कंबल ध्वनि-अवशोषित सामग्रियों से बने होते हैं जो शोर आउटपुट को प्रभावी ढंग से कम कर सकते हैं।
  • ध्वनि deflectors का प्रयोग करें: इसके बाद, अपने सेटअप में ध्वनि विक्षेपकों को शामिल करें। ये डिफ्लेक्टर ध्वनि तरंगों को आपके रहने या कार्य क्षेत्र से दूर पुनर्निर्देशित करके काम करते हैं, जिससे कथित शोर कम हो जाता है।
  • एक ध्वनिरोधी जेनरेटर बॉक्स बनाएं: सर्वोत्तम परिणामों के लिए, लिपटे और विक्षेपित जनरेटर को ध्वनिरोधी जनरेटर बॉक्स के अंदर रखें। यह बॉक्स विभिन्न ध्वनिरोधी सामग्रियों का उपयोग करके बनाया जा सकता है और इसमें अत्यधिक गर्मी को रोकने के लिए उचित वेंटिलेशन होना चाहिए।

इन तीन तरीकों को मिलाकर, आप अपने जनरेटर द्वारा उत्पन्न शोर को काफी हद तक कम करके अधिक शांतिपूर्ण वातावरण बना सकते हैं। याद रखें, ऐसा करते समय, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जनरेटर अभी भी पर्याप्त रूप से हवादार है और ईंधन भरने और रखरखाव के लिए सुलभ है।

5. अपने मफलर को अपग्रेड करें

जनरेटर के शोर को कम करने से आपके पर्यावरण के आराम में काफी सुधार हो सकता है, और इसे प्राप्त करने का एक प्रभावी तरीका यह है मफलर की गुणवत्ता बढ़ाना.

मफलर जनरेटर के निकास प्रणाली द्वारा उत्पन्न शोर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे इंजन से निकलने वाली उच्च दबाव वाली गैस द्वारा उत्पन्न ध्वनि को कम करते हुए निकास गैसों को सुरक्षित रूप से बाहर निर्देशित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अपने जनरेटर के मफलर को अपग्रेड या बेहतर करने से शोर को लगभग 10-12 डेसिबल तक कम किया जा सकता है। इसे या तो मौजूदा मफलर को उच्च गुणवत्ता वाले मफलर से बदलकर या ध्वनि को और कम करने के लिए मफलर साइलेंसर जोड़कर प्राप्त किया जा सकता है।

हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आपको उन्हें स्थापित करने की अच्छी समझ है, अन्यथा आप निकास प्रवाह को अवरुद्ध कर सकते हैं।

6. कूलिंग फैन की जाँच करें

इंजन को ज़्यादा गरम होने से बचाने के लिए जनरेटर में एक अंतर्निर्मित कूलिंग पंखा होता है। हालाँकि यह ध्यान देने योग्य शोर नहीं करता है, फिर भी कूलिंग पंखे जनरेटर से शोर पैदा करते हैं।

यही कारण है कि नए जनरेटर तरल शीतलन तकनीक के साथ बनाए जाते हैं। लिक्विड कूलिंग वाले जनरेटर शांत होते हैं और जनरेटर इंजन को ठंडा और अच्छी तरह हवादार रखते हैं।

7. नियमित रखरखाव

नियमित रखरखाव और जनरेटर की सफ़ाई से भी शोर कम करने में मदद मिल सकती है। एक अच्छी तरह से बनाए रखा गया जनरेटर अधिक सुचारू रूप से और चुपचाप चलता है। इसमें नियमित तेल परिवर्तन, फ़िल्टर प्रतिस्थापन और यह सुनिश्चित करना शामिल है कि सभी हिस्से अच्छे कार्य क्रम में हैं।

8. नया जनरेटर खरीदें

यह एक स्पष्ट समाधान है, लेकिन यह काम करता है। यांत्रिक उपकरणों के लिए सामान्य नियम यह है कि नया आम तौर पर बेहतर होता है।

आपको अपना जनरेटर बदले हुए कितना समय हो गया है? यदि यह दस वर्ष से अधिक है तो इसे अपग्रेड करने का समय हो सकता है।

लेकिन, आपको जिस जनरेटर की आवश्यकता है उसके आकार के बारे में भी सोचें। आपका जनरेटर जितनी अधिक बिजली जलाएगा, वह उतना ही अधिक शोर करेगा। आपको यह तौलना चाहिए कि आपको कितनी बिजली की आवश्यकता है, आप कितने शोर से सहमत हैं और आप जनरेटर पर कितना खर्च करने को तैयार हैं।

जनरेटर के साथ, बड़ा हमेशा बेहतर नहीं होता है, इस तथ्य के बावजूद कि अक्सर ऐसा होता है। वजन के अलावा, बड़े जनरेटर आमतौर पर अधिक शोर करते हैं। इसलिए, अनावश्यक शोर को कम करने के लिए, नया जनरेटर खरीदते समय उपयुक्त पावर रेंज का पालन करें।

इससे भी बेहतर, यदि आप कर सकते हैं तो बाइसन इन्वर्टर जनरेटर का विकल्प चुनें। बाइसन इन्वर्टर जनरेटर इन्हें विशेष रूप से अन्य मॉडलों की तुलना में शांत रहते हुए उच्च वाट क्षमता आउटपुट के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालाँकि, दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ होने के कारण ये जनरेटर आम तौर पर अधिक महंगे होते हैं।

अंतिम विचार

हमें उम्मीद है कि इनमें से कुछ युक्तियाँ आपके जनरेटर को शांत बनाने में आपकी मदद करेंगी। नया जनरेटर ख़रीदना यह आपके जनरेटर को शांत करने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। यदि आप एक बॉक्स बनाने का निर्णय लेते हैं, तो प्रभावी शोर में कमी सुनिश्चित करने के लिए ध्वनिरोधी की अधिक परतें जोड़ने पर विचार करें।

आप जो भी तरीका चुनें, बस सुनिश्चित करें कि जनरेटर अभी भी काम करता है! यदि आपको जनरेटर शांत करने में अधिक सहायता की आवश्यकता है, तो आप हमसे ऑनलाइन संपर्क कर सकते हैं। BISON की विशेषज्ञ टीम आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार है।

आपके जनरेटर को शांत बनाने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हां, जेनरेटर एग्जॉस्ट को कस्टम एग्जॉस्ट एक्सटेंशन पाइप लगाकर बढ़ाया जा सकता है।

इन्वर्टर जनरेटर अलग-अलग लोड क्षमता के साथ काम करते हैं, जिन्हें लोड के अनुसार तेज या धीमा किया जा सकता है।

एक जनरेटर का कुल डेसीबल स्तर कई कारकों पर निर्भर करता है, लेकिन आप इसके 60dB और 100dB के बीच होने की उम्मीद कर सकते हैं। स्टैंडबाय जनरेटर आमतौर पर पोर्टेबल जनरेटर की तुलना में शांत होते हैं, मुख्यतः क्योंकि वे भारी और बड़े होते हैं, जो कम शोर उत्सर्जन के बराबर होता है।

आकार और प्रकार के अलावा, आपको निर्माण गुणवत्ता पर भी विचार करना चाहिए। जबकि उच्च-गुणवत्ता वाले जनरेटर अभी भी शोर पैदा कर सकते हैं, निम्न-गुणवत्ता वाले जनरेटर लगभग हमेशा तेज़ होंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि हिस्से बदतर हैं, जिसका अर्थ है कि उनमें कंपन होने की संभावना अधिक है।

अंत में, यह सबसे अच्छा होगा यदि आप जनरेटर के पावर आउटपुट पर भी विचार करें। एक 50kW जनरेटर लगभग 85dB ध्वनि उत्पन्न कर सकता है, जबकि 1,500kW जनरेटर 105dB तक ध्वनि उत्पन्न कर सकता है।

संक्षेप में, जनरेटर के शोर स्तर का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। लेकिन, महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आपको लगता है कि जनरेटर बहुत तेज़ है तो आप उसे शांत करना चाहेंगे।

सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्ट

प्रशन?
आज ही हमसे संपर्क करें.

खरीदने के?

संबंधित पोस्ट

छोटे इंजन को कैसे साफ करें

इस लेख को पढ़कर, आप अपने छोटे इंजन की सफाई की जटिलताओं की पूरी समझ प्राप्त कर लेंगे और यह नियमित रखरखाव आपके इंजन को सर्वोत्तम रूप से कैसे चालू रख सकता है।

और पढ़ें>
2 स्ट्रोक और 4 स्ट्रोक इंजन के बीच अंतर

2-स्ट्रोक और 4-स्ट्रोक इंजन के बीच क्या अंतर है?

क्या आप 2-स्ट्रोक और 4-स्ट्रोक इंजन के बीच अंतर जानना चाहते हैं? यहां वह लेख है जो आपको प्रत्येक विवरण और दोनों प्रकार के इंजनों के गहन विश्लेषण के बारे में बताएगा।

और पढ़ें>
प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा

प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा: समस्या निवारण और DIY समाधान

आपकी प्रेशर वॉशर मोटर विभिन्न कारणों से चालू नहीं हो सकती है। इस व्यापक मार्गदर्शिका में, बाइसन आपको प्रेशर वॉशर विद्रोह के सबसे आम अपराधियों के बारे में बताएगा।

और पढ़ें>

पर्याप्त नहीं मिल सकता है?

नए आगमन पर विशेष ऑफ़र और अपडेट के लिए सदस्यता लें