होम / समाचार

छोटे इंजनों के साथ सामान्य समस्याएँ

छोटे इंजनों के साथ सामान्य समस्याएँ

विषय - सूची

प्रत्येक बिजली उपकरण, बगीचे की घास काटने की मशीन या बाहरी उपकरण के केंद्र में एक छोटी मोटर होती है, वह गुमनाम नायक जो हमारी मशीनरी में जान डालता है। हालाँकि, किसी भी अन्य उपकरण की तरह, इन इंजनों को नियमित निरीक्षण और उचित रखरखाव की आवश्यकता होती है। मौसम बदलते ही इंजन पर असर पड़ने की आशंका है।

इस लेख में, हम छोटे इंजनों की दुनिया में गहराई से उतरेंगे, उत्पन्न होने वाली सामान्य समस्याओं का पता लगाएंगे और इंजन के प्रदर्शन को कैसे बहाल करेंगे। चाहे ईंधन की समस्या के कारण आपका इंजन फुसफुसा रहा हो, गंदा एयर फिल्टर आपकी मशीन को खराब कर रहा हो, या रिकॉइल स्टार्टर की विफलता आपको अपना दिन शुरू करने से रोक रही हो, बाइसन मदद कर सकता है।

छोटे इंजनों के साथ सामान्य समस्याएँ

छोटे इंजनों की सामान्य समस्याएँ नीचे सूचीबद्ध हैं।

ईंधन

प्रत्येक इंजन को काम करने के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है। हालाँकि, ईंधन भी इंजन को नुकसान पहुँचा सकता है। जब लोग इंजन के लिए गलत ईंधन चुनते हैं, तो इससे इंजन को नुकसान पहुंचता है, चाहे वह वारंटी में ही क्यों न हो।

ईंधन छोटे इंजनों के लिए कैसे समस्याएँ पैदा करता है?

सबसे पहले, कुछ लोग गंदे ईंधन का उपयोग करते हैं और उसके छोटे-छोटे टुकड़े इधर-उधर तैरते रहते हैं। आप इन छोटे हिस्सों को नजरअंदाज कर सकते हैं और ईंधन पर चलते रह सकते हैं। ये छोटे-छोटे टुकड़े कार्बोरेटर में चले जाते हैं और उसे अवरुद्ध कर देते हैं। इसे ठीक करने के लिए, आप चारों ओर तैर रहे छोटे मलबे को हटाने के लिए एक फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं। बाद में, आप इस ईंधन का उपयोग अपने इंजनों के लिए कर सकते हैं।

ईंधन के साथ एक और समस्या यह है कि लोग इसे संग्रहीत करते हैं, और यह पुराना हो जाता है। बदले में, पुराने ईंधन का उपयोग अक्सर इंजन और उपकरणों को नुकसान पहुंचाता है। बाइसन का छोटा इंजन पुराने ईंधन के लिए ईंधन स्टेबलाइजर्स का उपयोग करने या इथेनॉल मुक्त ईंधन की तलाश करने की सलाह देता है।

कैब्युरटर

यदि कार्बोरेटर ईंधन और हवा को ठीक से मिश्रित करने में विफल रहता है तो इंजन विफल हो जाएगा। यदि कार्बोरेटर गंदा हो जाता है, तो यह आसानी से बंद हो सकता है, जिससे यह ठीक से काम नहीं कर पाता है। कार्बोरेटर को स्वयं साफ करने से बचें, खासकर यदि आप इसमें नए हैं। एक तकनीशियन से निरीक्षण करवाएं और सीखें कि दो-स्ट्रोक या चार-स्ट्रोक कार्बोरेटर को कैसे साफ और समायोजित किया जाए।

हवा छन्नी

एयर फिल्टर धूल और गंदगी इकट्ठा करता है जो इंजन की सुरक्षा करता है। जब ये फिल्टर इतनी अधिक गंदगी इकट्ठा कर लेते हैं, तो यह इंजन को हवा लेने से रोकता है और ज़्यादा गरम हो सकता है।

आप क्या कर सकते हैं?

  1. मशीन को आराम करने दो.
  2. मलबे और गंदगी के लिए फ़िल्टर की जाँच करें।
  3. इसे अच्छी तरह साफ कर लें।
  4. इसे हवा में सुखाएं या ब्लो ड्राई करें।

यदि एयर फिल्टर को साफ करने के बाद भी इंजन में सुधार नहीं होता है, तो इसे एक नए से बदलें।

रस्सी

छोटे इंजनों, विशेषकर जनरेटरों में रस्सियाँ महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। जब लोग इसे बहुत ज़ोर से खींचेंगे तो यह टूट सकता है। रस्सी को आसानी से टूटने या घिसने से बचाने के लिए, बस धीरे से खींचें।

स्पार्क प्लग

स्पार्क प्लग इंजनों के बीच जादू शुरू करते हैं। इंजनों के बीच एक चिंगारी पैदा करने के लिए, दहन शुरू करने के लिए ईंधन, ऑक्सीजन और चिंगारी की आवश्यकता होती है जो पिस्टन को चलाती है। ये घटक इंजन को चालू रखने के लिए एक साथ काम करते हैं। हालाँकि, यदि स्पार्क प्लग कार्बन जमाव की समस्याओं से ग्रस्त हैं, तो इससे इंजन शुरू करने की उनकी क्षमता में बाधा आती है।

मुझे क्या करना चाहिए?

  • स्पार्क प्लग को एमरी बोर्ड से साफ करें।
  • अंतर की जाँच करें.
  • स्पार्क प्लग बदलें।
स्पार्क प्लग को बदलें

प्रतिघात आरंभक

लोग अक्सर मानते हैं कि जब वे हैंडल पकड़ेंगे, तो यह तुरंत किक मार देगा। हालांकि, जब रिकॉइल स्टार्टर नहीं चलता है, तो यह टूट सकता है। कई बार जब लोग हैंडल पकड़ते हैं तो वह तुरंत टूट जाता है।
याद रखें कि रस्सी और हैंडल की हड्डियाँ जुड़ी हुई हैं। रस्सी की हड्डी रिकॉइल स्टार्टर हड्डी से जुड़ी होती है। हालाँकि, यदि रिकॉइल स्टार्टिंग हड्डी क्षतिग्रस्त हो तो इंजन चालू नहीं होगा।
इसे ठीक करने के लिए, आप रिकॉइल स्टार्टर की मरम्मत कर सकते हैं या नया खरीद सकते हैं।

वाल्व

स्पार्क प्लग और रस्सियों की तरह वाल्व भी इंजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यह झुक जाएगा, जल जाएगा और संक्षारित हो जाएगा। जब कोई वाल्व फटता है, तो यह निम्नलिखित समस्याएं पैदा कर सकता है:

  • खराब ईंधन दक्षता
  • बिजली की कमी
  • भारी उत्सर्जन
  • बहुत ज्यादा कंपन
  • शक्ति का नुकसान
  • जवाबी हमला

अधिकांश समाधानों में समस्या के कारण की जांच करने के लिए किसी पेशेवर से परामर्श करना शामिल होता है। इसकी मरम्मत स्वयं करने से बचें, क्योंकि इससे क्षति बढ़ सकती है।

गैसकेट

वॉशर क्षति को कम करते हैं, विशेषकर बढ़ते सतहों पर। यह आगे की क्षति को रोकने के लिए अंतर को सील करने में मदद करता है। यदि इंजन विफल हो जाता है, तो मालिक को क्लीयरेंस की जांच करने की आवश्यकता होती है, खासकर यदि सफाई प्रक्रिया बीच में बाधित हो जाती है।

गास्केट की मरम्मत के लिए, इंजन की मरम्मत में पूर्व ज्ञान और अनुभव सहायता करता है और प्रक्रिया को गति देता है। खराब गैस्केट की मरम्मत नहीं की जा सकती, इसलिए इसे नए से बदलना सबसे अच्छा है। यदि आप गंदगी को अच्छी तरह से साफ करते हैं और इसे ठीक से स्थापित करते हैं तो रखरखाव विशेष रूप से सहायक होता है।

नया गैस्केट स्थापित करने से पहले, माउंटिंग सतह को खरोंचने से बचाने के लिए पुराने गैस्केट को हटा दें। नए गैसकेट की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि यह अच्छी स्थिति में है। पुराने गैस्केट को चाकू या छड़ी से न खुरचें। जुदा करने के लिए उपयुक्त उपकरण, जैसे गैसकेट स्क्रेपर, का उपयोग करें। अन्यथा, पेशेवर मदद लें।

 

छोटे इंजनों की जटिल भूलभुलैया में, सामान्य समस्याओं और उनके समाधानों को समझना गेम चेंजर हो सकता है। ईंधन संबंधी समस्याओं से लेकर गैसकेट विफलताओं तक, हमने अक्सर नजरअंदाज किए जाने वाले इन घटकों पर प्रकाश डाला है। साधारण रस्सी से लेकर सभी महत्वपूर्ण स्पार्क प्लग तक, प्रत्येक घटक इंजन की सिम्फनी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इस ज्ञान से लैस, बाइसन को उम्मीद है कि अब आप इंजन में आने वाली किसी भी समस्या का बेहतर ढंग से निवारण करने में सक्षम होंगे। के तौर पर चीन में अग्रणी छोटे इंजन निर्माता, हमें अपनी मजबूत उत्पादन क्षमता और उत्कृष्ट बिक्री उपरांत सेवा पर गर्व है। हमारे उत्पादों और सेवाओं के बारे में अधिक जानने के लिए अभी हमसे संपर्क करें।

बाइसन इंजन

सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्ट

प्रशन?
आज ही हमसे संपर्क करें.

खरीदने के?

संबंधित पोस्ट

छोटे इंजन को कैसे साफ करें

इस लेख को पढ़कर, आप अपने छोटे इंजन की सफाई की जटिलताओं की पूरी समझ प्राप्त कर लेंगे और यह नियमित रखरखाव आपके इंजन को सर्वोत्तम रूप से कैसे चालू रख सकता है।

और पढ़ें>
2 स्ट्रोक और 4 स्ट्रोक इंजन के बीच अंतर

2-स्ट्रोक और 4-स्ट्रोक इंजन के बीच क्या अंतर है?

क्या आप 2-स्ट्रोक और 4-स्ट्रोक इंजन के बीच अंतर जानना चाहते हैं? यहां वह लेख है जो आपको प्रत्येक विवरण और दोनों प्रकार के इंजनों के गहन विश्लेषण के बारे में बताएगा।

और पढ़ें>
प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा

प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा: समस्या निवारण और DIY समाधान

आपकी प्रेशर वॉशर मोटर विभिन्न कारणों से चालू नहीं हो सकती है। इस व्यापक मार्गदर्शिका में, बाइसन आपको प्रेशर वॉशर विद्रोह के सबसे आम अपराधियों के बारे में बताएगा।

और पढ़ें>

पर्याप्त नहीं मिल सकता है?

नए आगमन पर विशेष ऑफ़र और अपडेट के लिए सदस्यता लें