होम / समाचार

दबाव वॉशर समस्या निवारण

दबाव वॉशर समस्या निवारण

विषय - सूची

क्या आप कम पानी के दबाव का अनुभव कर रहे हैं लेकिन निश्चित नहीं कि क्यों? या हो सकता है कि आपका प्रेशर वॉशर बिल्कुल भी चालू न हो रहा हो। शायद आपका डिवाइस पूरी तरह से एक अलग समस्या का सामना कर रहा है। आपकी समस्या चाहे जो भी हो, आप यह जानकर निश्चिंत हो सकते हैं कि आप सही जगह पर आए हैं। बाइसन यहाँ उपलब्ध कराने के लिए है दबाव वॉशर की समस्या निवारण के लिए संपूर्ण मार्गदर्शिका! सबसे पहले बात करते हैं प्रेशर वॉशर समस्या निवारण क्या है.

प्रेशर वॉशर समस्या निवारण वास्तव में क्या है?

दबाव वॉशर समस्या निवारण मशीन की समस्याओं को पहचानने और हल करने की प्रक्रिया है। इसमें कम दबाव, बिजली कटौती, रिसाव और अन्य परिचालन संबंधी समस्याएं शामिल हो सकती हैं। प्रेशर वॉशर समस्या निवारण का उद्देश्य समस्या का निदान करना और समाधान ढूंढना है ताकि प्रेशर वॉशर ठीक से काम करे।

इसलिए आपके प्रेशर वॉशर का समस्या निवारण आपकी समस्या के आधार पर अलग-अलग होगा। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, यह काफी जटिल हो सकता है, इसलिए आमतौर पर इसे पेशेवरों पर छोड़ देना ही बेहतर है। 

हालाँकि, यदि आपके पास एक मशीन है और आप किसी और को काम सौंपने से पहले उसे आज़माना चाहते हैं, तो नीचे पढ़ें।

दबाव वॉशर समस्या निवारण

प्रेशर वॉशर समस्या निवारण: सबसे आम प्रेशर वॉशर समस्याओं की व्याख्या करना

नीचे, आपको इनमें से कुछ मिलेंगे प्रेशर वॉशर के साथ सबसे आम समस्याएँ और उन्हें हल करने के लिए युक्तियाँ। आइए कम दबाव से शुरुआत करें।

निम्न दबाव: कारण और समाधान

यह आमतौर पर प्रेशर वॉशर के साथ सबसे आम समस्या है। प्रेशर वॉशर का उपयोग करने का पूरा उद्देश्य सतहों से जिद्दी गंदगी और जमी हुई मैल को जल्दी और आसानी से हटाना है। हालाँकि, जब आपके उपकरण का दबाव कम हो जाता है, तो आपकी मशीन लगभग बेकार हो जाती है। कई कारणों से निम्न दबाव हो सकता है। इसमे शामिल है बंद नोजल, इनलेट वॉटर फिल्टर का बंद होनाया, पंप विफलता. यह भी हो सकता है जलापूर्ति स्वयं, प्रेशर वॉशर नहीं।

अपर्याप्त जल आपूर्ति, नली की समस्याएँ, और बंद नोजल

इसलिए जल स्रोत की जांच से ही शुरुआत करें। यदि दबाव अच्छा है, तो निर्धारित करें कि क्या समस्या जल आपूर्ति से इकाई तक पानी ले जाने वाली नली में है। किंक या लीक से दबाव काफी कम हो सकता है। एक बार जब आप नली की समस्या से इंकार कर देते हैं, तो बंद नोजल की जांच करने का समय आ गया है। कृपया इसे छड़ी से हटा दें और उद्घाटन को अवरुद्ध करने वाले किसी भी मलबे को हटा दें।

इसके बाद, इनलेट वॉटर फिल्टर की जांच करें

यदि नोजल बंद नहीं है, तो इनलेट वॉटर फिल्टर अवरुद्ध हो सकता है और परेशानी पैदा कर सकता है। इनलेट फ़िल्टर पंप में प्रवेश करने से पहले पानी से मलबे और कणों को हटा देता है। यदि जाम हो जाता है, तो यह पंप में बहने वाले पानी की मात्रा को कम कर देता है, जिससे दबाव कम हो जाता है। इन फ़िल्टरों को बार-बार बदलने की आवश्यकता होती है, और यदि आपको संदेह है कि वे आपकी कम दबाव की समस्या का कारण बन सकते हैं तो उन्हें बदलना सबसे अच्छा है।

यदि आपको अभी भी समस्या है, तो यह पंप में समस्या हो सकती है

यदि आप अभी भी कम दबाव का अनुभव कर रहे हैं, तो संभवतः आपके पंप (जहां दबाव उत्पन्न होता है) में खराबी है। यदि पंप की सीलें खराब हो गई हैं या तेल की कमी हो गई है, तो इससे कम दबाव हो सकता है। यह जांचने के लिए कि क्या समस्या का कारण पंप है, आप पंप में लीक या क्षति की जांच कर सकते हैं और तेल के स्तर की जांच कर सकते हैं।

जल रिसाव: कारण और समाधान

लीक भ्रामक हो सकते हैं और पीएसआई में कमी का कारण बन सकते हैं। इनके कारण हो सकते हैं घिसे हुए या क्षतिग्रस्त सील/कनेक्शन. वैकल्पिक रूप से, नली स्वयं क्षतिग्रस्त हो सकती है।

बेशक, पानी का रिसाव अनुचित संयोजन या उपयोग के कारण भी हो सकता है। इसलिए, BISON मैनुअल से परामर्श लें और सुनिश्चित करें कि आपका प्रेशर वॉशर असेंबल किया गया है और सही तरीके से उपयोग किया गया है। एक बार जब उस संभावना को खारिज कर दिया जाता है, तो नीचे दिए गए हमारे दबाव वॉशर रिसाव समस्या निवारण तरीकों को पढ़ें - नली के मूल्यांकन से शुरू करें।

नली फटी हुई या फटी हुई

यदि आप नली में रिसाव का स्रोत देख सकते हैं, तो कारण और समाधान स्पष्ट हो जाएगा। आपको बस नली बदलने की जरूरत है। होसेस समय के साथ खराब हो जाते हैं और उन्हें बार-बार बदलने की आवश्यकता होती है। भविष्य में ऐसा होने से रोकने के लिए, होज़ों को ज़मीन से दूर रखने का प्रयास करें और उन्हें मोड़ने या उन पर प्रेशर वॉशर चलाने से बचें।

घिसी हुई या क्षतिग्रस्त सील/कनेक्शन

यदि आप मशीन से ही पानी का छिड़काव देखते हैं, तो समस्या के सटीक स्रोत का पता लगाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। समस्या सील/कनेक्शन के खराब होने या क्षतिग्रस्त होने की हो सकती है।

वे नली, स्प्रे गन या पंप से पानी को रिसने से रोकने के लिए जिम्मेदार हैं। टूट-फूट या टूट-फूट जैसे टूट-फूट के निशानों को देखें। यदि कोई सील या कनेक्शन क्षतिग्रस्त है, तो रिसाव को रोकने के लिए उसे बदला जाना चाहिए।

पानी के रिसाव के लिए बंदूक और छड़ी की जाँच करना भी आवश्यक है; यदि बंदूक और छड़ी तंग नहीं हैं या ओ-रिंग क्षतिग्रस्त हैं, तो इससे रिसाव हो सकता है।

पावर की हानि या प्रेशर वॉशर शुरू करने में कठिनाई: कारण और समाधान

यदि आप अपना प्रेशर वॉशर चालू नहीं कर सकते तो क्या करें? या यदि उपयोग के दौरान प्रेशर वॉशर अप्रत्याशित रूप से बंद हो जाए तो क्या होगा? इसका कारण दोषपूर्ण आउटलेट या कम ईंधन जैसी साधारण सी चीज़ हो सकती है। आइए मान लें कि आपने इन संभावनाओं को खारिज कर दिया है। यदि हां, तो कुछ अधिक जटिल हो सकता है, जैसे कि भरा हुआ एयर फिल्टर, घिसे हुए स्पार्क प्लग, या कुछ और।

सर्वोत्तम प्रेशर वॉशर की खरीदारी करते समय बिजली से संबंधित समस्याएं कम आम हैं, जैसे कि हम बाइसन पर पेश करते हैं। फिर भी, आपको यह समस्या आ सकती है - आप इसे टालने और उत्पादकता का त्याग करने के बजाय यह देखने के लिए जांच कर सकते हैं कि क्या यह नीचे दी गई समस्याओं में से एक है।

एयर फिल्टर का मूल्यांकन करें

बंद एयर फिल्टर बिजली की समस्याओं के सबसे आम कारणों में से एक है। एयर फिल्टर इंजन में प्रवेश करने से पहले हवा से मलबे और धूल को हटाने के लिए जिम्मेदार है, और यदि यह अवरुद्ध हो जाता है, तो यह वायु प्रवाह को प्रतिबंधित कर सकता है और इंजन की शक्ति खो सकता है या बिल्कुल भी शुरू नहीं हो सकता है।

यह जांचने के लिए कि क्या समस्या का कारण एयर फिल्टर है, एयर फिल्टर को हटा दें और किसी भी मलबे या रुकावट के संकेत की जांच करें। यदि एयर फिल्टर गंदा है तो उसे साफ करें या बदल दें।

स्पार्क प्लग की जाँच करें और बदलें

प्रेशर वॉशर बिजली की समस्याओं का एक अन्य संभावित कारण दोषपूर्ण स्पार्क प्लग है। स्पार्क प्लग इंजन को शुरू करने वाली स्पार्क प्रदान करने के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है।

यह जाँचने के लिए कि क्या स्पार्क प्लग समस्या का कारण हैं, उन्हें हटा दें और जाँच करें कि उनमें घिसाव या क्षति के कोई लक्षण तो नहीं हैं। यदि स्पार्क प्लग दूषित या क्षतिग्रस्त हैं, तो उन्हें बदला जाना चाहिए।

साबुन नहीं निकल रहा: कारण और समाधान

यह एक ऐसी समस्या है जिसके साथ आप नहीं रह सकते। प्रेशर वॉशर में साबुन मिलाने से उसकी सफाई करने की शक्ति बढ़ जाती है। मान लीजिए कि आपने अपने डिटर्जेंट टैंक की जांच की है और साबुन के निम्न स्तर से इनकार किया है। यदि हां, तो आइए सबसे संभावित अपराधी पर विचार करें।

नोजल या डिटर्जेंट टैंक बंद हो गया है

ऐसा तब हो सकता है जब आप साबुन को भंडारण के दौरान टैंक में छोड़ देते हैं - झाग एक मैल बना सकता है जो डिस्पेंसर को अवरुद्ध कर देता है। यदि यह समस्या है, तो टैंक को पुरानी स्थिति में लाने के लिए एक रासायनिक क्लीनर का उपयोग करें।

साबुन के लिए गलत नोजल

बाज़ार में ढेर सारे अलग-अलग प्रेशर वॉशर नोजल मौजूद हैं। लेकिन अपने प्रेशर वॉशर के लिए साबुन नोजल चुनना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। नहीं तो साबुन ठीक से बाहर नहीं निकलेगा। इसके अलावा, आप अपने डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आम तौर पर, आप काले नोजल का उपयोग करना चाहेंगे क्योंकि इसका छिद्र सबसे बड़ा होता है।

नोजल बदलें

कंपन शोर: कारण और समाधान

जरा कल्पना करें - आपको डिवाइस से ही एक अजीब कंपन वाली आवाज सुनाई दे सकती है। क्या आपको आवाज़ पर ध्यान नहीं देना चाहिए और सफाई करते रहना चाहिए? बिल्कुल नहीं!

ऑपरेशन के दौरान प्रेशर वॉशर के विभिन्न हिस्सों पर बहुत अधिक दबाव और हलचल होती है, और समय के साथ, वे ढीले हो सकते हैं या खराब हो सकते हैं। यदि समस्या का समाधान नहीं किया गया तो इसके अधिक गंभीर परिणाम हो सकते हैं और मरम्मत महंगी हो सकती है। यदि आप निम्नलिखित कार्य करें तो इससे मदद मिलेगी:

कंपन की समस्या का निवारण करने के लिए, सबसे पहले, शोर स्रोत को इंगित करने का प्रयास करें। वहां से, आप अपने प्रेशर वॉशर के सभी हिस्सों का निरीक्षण शुरू कर सकते हैं, जिसमें फ्रेम, पहिये, हैंडल और नली कनेक्शन शामिल हैं। ढीले या घिसे हुए हिस्सों को देखें और आवश्यकतानुसार उन्हें कस लें या बदल दें।

प्रेशर वॉशर में भी दो विशिष्ट घटक होते हैं जो कंपन के लिए कुख्यात हैं। ये ड्राइव शाफ्ट या पंप हैं। उनमें से किसी की जांच करें और उन्हें खारिज करें।

यदि उपरोक्त हमारे सुझावों से समस्या का समाधान नहीं होता है, तो शोर का स्रोत पानी के इनलेट में रुकावट या पंप या इंजन में अपर्याप्त तेल हो सकता है। इसलिए, रखरखाव दौरे का समय निर्धारित करने से पहले इन समस्याओं की जाँच करें और उनका निवारण करें।

प्रेशर वॉशर समस्या निवारण के बारे में प्रश्न

अधिकांश समय, प्रेशर वॉशर की मरम्मत के मुद्दों को कुछ सरल चरणों में घर पर ही ठीक किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि आप कुछ ही समय में काम पर लौट सकते हैं।

हालाँकि, यदि उपरोक्त सभी समस्या निवारण युक्तियों को पूरा करने के बाद भी आप अपनी निम्न-दबाव की समस्या का कारण नहीं बता पाते हैं, तो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प यह होगा कि आप अपने प्रेशर वॉशर को पास के किसी पेशेवर के पास ले जाएँ।

सभी प्रेशर वॉशरों में काम करने के लिए आवश्यक न्यूनतम जल दबाव स्तर होता है। इस जल स्तर से नीचे या बिल्कुल भी पानी न होने पर प्रेशर वॉशर चलाने पर मशीन जल सकती है।

इसका कारण यह है कि आने वाला पानी शीतलक के रूप में कार्य करता है, जो पानी के कंप्रेसर, ओ-रिंग और अन्य आंतरिक घटकों को गर्मी से होने वाले नुकसान को रोकता है। पर्याप्त शीतलन प्रदान करने के लिए, पानी को मशीन के माध्यम से एक निर्धारित दर पर प्रवाहित करना चाहिए, जिससे नोजल से बाहर निकलने पर मशीन से गर्मी दूर हो जाए।

इसलिए जैसे ही आपको लगे कि पानी का दबाव बहुत कम है, मशीन का उपयोग बंद कर दें और कारण का निवारण करना शुरू कर दें।

नियमित प्रेशर वॉशर रखरखाव में निवेश करने से आपके उपकरण सुचारू रूप से चलते रहेंगे और छोटी-छोटी समस्याओं को महंगी मरम्मत में बदलने से रोका जा सकेगा। इसके अलावा, BISON जैसे प्रतिष्ठित निर्माता से प्रेशर वॉशर पार्ट्स और सहायक उपकरण खरीदें।

बाइसन प्रेशर वॉशर

निष्कर्ष

बाइसन प्रेशर वॉशर समस्या निवारण मार्गदर्शिका आपको सही दिशा में इंगित करेगी कि कौन सी चीज़ आपको अपने सफाई लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोक रही है। हम आशा करते हैं कि अब आप अपने प्रेशर वॉशर की समस्या का निवारण करने और इसे वापस चालू करने तथा शीघ्रता से चलाने के प्रति अधिक आश्वस्त हैं। यदि आपके पास अभी भी प्रश्न हैं या आप अपने मुद्दे पर किसी बाइसन विशेषज्ञ से सलाह लेना चाहते हैं, तो कृपया संपर्क करने में संकोच न करें - हम आपकी सभी रखरखाव और मरम्मत आवश्यकताओं में सहायता के लिए यहां हैं।

चाहे आप एक ऐसे व्यवसाय के स्वामी हों जिसे निरंतर सफाई की आवश्यकता हो या आप प्रेशर वॉशर व्यवसाय शुरू करने पर विचार कर रहे हों, संपर्क करने में संकोच न करें!

सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्ट

प्रशन?
आज ही हमसे संपर्क करें.

खरीदने के?

संबंधित पोस्ट

छोटे इंजन को कैसे साफ करें

इस लेख को पढ़कर, आप अपने छोटे इंजन की सफाई की जटिलताओं की पूरी समझ प्राप्त कर लेंगे और यह नियमित रखरखाव आपके इंजन को सर्वोत्तम रूप से कैसे चालू रख सकता है।

और पढ़ें>
2 स्ट्रोक और 4 स्ट्रोक इंजन के बीच अंतर

2-स्ट्रोक और 4-स्ट्रोक इंजन के बीच क्या अंतर है?

क्या आप 2-स्ट्रोक और 4-स्ट्रोक इंजन के बीच अंतर जानना चाहते हैं? यहां वह लेख है जो आपको प्रत्येक विवरण और दोनों प्रकार के इंजनों के गहन विश्लेषण के बारे में बताएगा।

और पढ़ें>
प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा

प्रेशर वॉशर चालू नहीं होगा: समस्या निवारण और DIY समाधान

आपकी प्रेशर वॉशर मोटर विभिन्न कारणों से चालू नहीं हो सकती है। इस व्यापक मार्गदर्शिका में, बाइसन आपको प्रेशर वॉशर विद्रोह के सबसे आम अपराधियों के बारे में बताएगा।

और पढ़ें>

पर्याप्त नहीं मिल सकता है?

नए आगमन पर विशेष ऑफ़र और अपडेट के लिए सदस्यता लें